पाकिस्तान सरकार ने अब लग्जरी सामान पर बढ़ाया टैक्स, तीन श्रेणियों पर GST भी लगाया

Edited By Tanuja,Updated: 11 Mar, 2023 02:32 PM

pak govt raises sales tax on luxury items to 25 per cent

कंगाली से जूझ रही पाकिस्तान सरकार ने अब  गंभीर नकदी संकट से निपटने के लिए नया फैसला लिया है। पाक सरकार ने  चुनिंदा लग्जरी सामानों पर...

इस्लामाबाद: कंगाली से जूझ रही पाकिस्तान सरकार ने अब  गंभीर नकदी संकट से निपटने के लिए नया फैसला लिया है। पाक सरकार ने  चुनिंदा लग्जरी सामानों पर सेल्स टैक्स 17 प्रतिशत से बढ़ाकर 25 प्रतिशत कर दिया है। द न्यूज इंटरनेशनल के अनुसार फेडरल बोर्ड आफ रेवेन्यू (एफबीआर) ने बुधवार को कर बढ़ाने को लेकर आदेश जारी किए। डान अखबार ने बताया कि टैक्स वृद्धि में मोबाइल फोन, आयातित भोजन, सजावट के सामान और अन्य लग्जरी सामान महंगे हो गए हैं।

 
स्थानीय रूप से निर्मित वस्तुओं की तीन श्रेणियों पर GST भी लगाया गया है। स्थानीय रूप से निर्मित या असेंबल की गई एसयूवी और सीयूवी, 1,400सीसी और उससे अधिक की इंजन क्षमता वाले स्थानीय रूप से निर्मित या असेंबल किए गए वाहनों और स्थानीय रूप से निर्मित या असेंबल किए गए डबल केबिन (434) पिक-अप वाहन सहित स्थानीय रूप से निर्मित सामानों की तीन श्रेणियों पर 25 प्रतिशत जीएसटी लगाया गया है।

 
अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IIMF) से वित्तीय मदद की शर्तों को पूरा करने के लिए पाकिस्तान ने इससे पहले कई कदम उठाए थे, जिसमें ईंधन कीमतों में बढ़ोतरी, निर्यात और बिजली क्षेत्रों में सब्सिडी की वापसी शामिल है। 31 जनवरी से नौ फरवरी तक इस्लामाबाद में आइएमएफ प्रतिनिधिमंडल के साथ दोनों पक्षों की 10 दिनों की बातचीत के बाद पाकिस्तान और आइएमएफ वर्चुअल वार्ता कर रहे हैं, लेकिन आइएमएफ से मदद के लिए सहमति नहीं बन सकी है।

 
इस बीच पाक के वित्त मंत्री इशाक डार को इस सप्ताह आइएमएफ के साथ बेलआउट समझौते पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है। डार ने गुरुवार को कहा कि सरकार आइएमएफ के साथ सात अरब अमेरिकी डालर के बेलआउट को पूरा करने के लिए ''पूरी तरह से प्रतिबद्ध'' है। पाकिस्तान इस सप्ताह आइएमएफ के साथ के साथ समझौते पर हस्ताक्षर कर सकता है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!