एप्पल की भारत सहित 91 देशों के यूजर्स को चेतावनी, स्पाईवेयर से प्राइवेसी पर हमले की आशंका

Edited By Mahima,Updated: 12 Apr, 2024 11:01 AM

apple warns users of 91 countries including india

आईफोन निर्माता एप्पल ने भारत सहित 91 देशों में यूजर्स को मेर्सेमरी स्पाईवेयर के हमले की चेतावनी दी है। कंपनी ने कहा कि मेर्सेमरी स्पाईवेयर इजराइल में एन.एस.ओ. ग्रुप नामक कंपनी द्वारा बनाए गए पेगासस स्पाइवेयर की तरह है और इससे आईफोन यूजर्स की...

नेशनल डेस्क: आईफोन निर्माता एप्पल ने भारत सहित 91 देशों में यूजर्स को मेर्सेमरी स्पाईवेयर के हमले की चेतावनी दी है। कंपनी ने कहा कि मेर्सेमरी स्पाईवेयर इजराइल में एन.एस.ओ. ग्रुप नामक कंपनी द्वारा बनाए गए पेगासस स्पाइवेयर की तरह है और इससे आईफोन यूजर्स की प्राइवेसी का खतरा हो सकता है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस बार भी एप्पल ने खाली चेतावनी ही दी है और इसके लिए किसी को प्रत्यक्ष तौर पर जिम्मेदार नहीं ठहराया है।

दुनिया भर के लोग निशाने पर
ईमेल में पेगासस स्पाइवेयर का जिक्र किया गया है और कहा गया है कि वैश्विक स्तर पर लोगों को निशाना बनाने के लिए इसी तरह के टूल का इस्तेमाल किया जा रहा है। ईमेल में बताया कि ये हमले दुर्लभ, बहुत ही लक्ष्यभेदी और परिष्कृत हैं, जिनमें बहुत पैसा खर्च होता है। इनके जरिए केवल कुछ ही लोगों को निशाना बनाया जाता है। कंपनी ने यूजर्स को अज्ञात प्रेषकों के लिंक और अटैचमेंट से सावधान रहने की सलाह दी है। बीते साल अक्टूबर में एप्पल ने भारत में विभिन्न दलों के राजनेताओं को इसी तरह की चेतावनियां भेजीं थी, जिसमें उनके आईफोन पर संभावित राज्य-प्रायोजित स्पाइवेयर हमले का जिक्र किया गया था। हालांकि एप्पल ने बाद में कहा कि वे किसी विशिष्ट हमलावर का पता नहीं लगा सके।

2021 से चेतावनी दे रही है एप्पल
गौरतलब है कि एप्पल ने ये चेतावनियां 2021 में भेजनी शुरू की थी। इस दौरान 150 देशों के लोगों ने इन्हें प्राप्त किया था। पिछले साल आईफोन रखने वाले कम से कम 20 भारतीयों को भी ये चेतावनियां मिली थीं। हालांकि इसी तरह के मुद्दों पर पिछली जांच में ज्यादा सफलता नहीं मिली है। 2021 में भारत में सुप्रीम कोर्ट ने पेगासस का उपयोग करके अवैध निगरानी के आरोपों की जांच के लिए एक समिति का गठन किया था। ऐसा कहा जाता है कि सरकार से पूर्ण सहयोग न मिलने के कारण इसमें स्पष्ट सबूत नहीं मिले थे। हालांकि एप्पल का कहना है कि उसके यूजर्स ऐसे हमलों के जोखिमों से अवगत रहें और ऑनलाइन सुरक्षित रहें।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!