ऑस्ट्रेलियाई PM ने भारत यात्रा को बताया ऐतिहासिक मौका,कहा- और मजबूत करेंगे दोस्ती

Edited By Tanuja,Updated: 08 Mar, 2023 04:12 PM

australian pm to visit india set to strengthen ties in rare earth sector

भारत-ऑस्ट्रेलिया संबंधों का नया अध्याय, पीएम एंथनी अल्बनीस ने बताया ऐतिहासिक मौका, दोस्ती को और करना चाहते हैं मजबूत....

मेलबर्न: भारत के अपने पहले आधिकारिक दौरे पर रवाना होने से पहले ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज ने बुधवार को कहा कि वह उस समय दोनों देशों के बीच के बहुआयामी संबंध को प्रगाढ़ बनाने को लेकर उत्सुक हैं जब व्यापार, सुरक्षा और लोगों के परस्पर संपर्क जैसे क्षेत्रों में असाधारण प्रगति हो रही है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के निमंत्रण पर अल्बनीज भारत का दौरा कर रहे हैं। अल्बनीज के चार दिवसीय भारत दौरे पर उनके साथ मंत्रियों और व्यवसाय जगत के लोगों का एक प्रतिनिधिमंडल भी होगा।

 

भारतीय विदेश मंत्रालय ने नयी दिल्ली में जारी एक बयान में कहा कि ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री बुधवार को अहमदाबाद पहुंचेंगे और बृहस्पतिवार को मुंबई का दौरा करेंगे तथा उसी दिन वह दिल्ली पहुंचेगे। अल्बनीज ने ट्वीट किया, ‘‘यह दौरा भारत के साथ हमारे संबंधों को प्रगाढ़ बनाने और हमारे क्षेत्र में स्थरिता एवं प्रगति के लिए एक ताकत होने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। हमारे पास भारत से रिश्ते मजबूत करने का उस समय एक ऐतिहासिक अवसर है जब हमारे क्षेत्र में प्रगति और गतिशीलता है।'' उनका कहना है कि ऑस्ट्रेलिया एक बेहतर स्थान बड़े एवं विविधि भारतीय-ऑस्ट्रेलियाई समुदाय के कारण भी है।

 

प्रधानमंत्री मोदी और उनके ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष अल्बनीज अहमदाबाद में मोटेरा स्थित नरेंद्र मोदी स्टेडियम में नौ मार्च को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथे क्रिकेट टेस्ट मैच के पहले दिन का मुकाबला देखेंगे। अल्बनीज की प्रधानमंत्री के रूप में यह पहली भारत यात्रा होगी। उन्होंने एक बयान में कहा, ‘‘यह महत्वपूर्ण दौरा है। प्रधानमंत्री मोदी के साथ यह मेरी चौथी मुलाकात होगी। प्रधानमंत्री के रूप में जो मैने पहला काम किया था वो यह था कि पिछले साल 24 मई को ‘क्वाड' नेताओं की बैठक भाग लेने तोक्यो गया था। ऑस्ट्रेलिया और भारत बहुत महत्वपूर्ण साझेदार हैं। हम समान मूल्यों को साझा करते हैं। हमारे यहां जीवंत लोकतंत्र है। आर्थिक संबंधों को सुधारने में हमारी दिलचस्पी है।''

 

अल्बनीज ने भारत दौरे को ‘बहुत बड़ा अवसर' करार देते हुए कहा कि मौजूदा समय में भारत ऑस्ट्रेलिया का छठा सबसे बड़ा व्यापारी साझेदार है, लेकिन भविष्य में इससे कहीं बड़ा हो सकता है। उन्होंने कहा, ‘‘यह सच है कि आने वाले वर्षों में भारत और इंडोनेशिया दुनिया की तीसरी और चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाएं होंगी। यह ऑस्ट्रेलिया के लिए बेहतरीन अवसर प्रदान करता है। इस यात्रा के दौरान मैं सात बार संबोधन करूंगा और जिस दौरान अवसरों, दोनों देशों के लोगों के बीच संपर्क बढ़ाने, शैक्षणिक आदान-प्रदान, दोनों तरफ से निवेश, कारोबारी समुदायो के बीच संपर्क बढ़ाने के बारे में बात करूंगा।'' अल्बनीज का कहना है कि भारत के साथ ऑस्ट्रेलिया बहुआयामी संबंध साझा करता है।  

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!