43 डिग्री तपती गर्मी में सिरसा व महेंद्रगढ़ में 6 दिन रहे मुख्यमंत्री

Edited By Archna Sethi,Updated: 27 May, 2023 08:00 PM

chief minister stayed in sirsa and mahendragarh

43 डिग्री तपती गर्मी में सिरसा व महेंद्रगढ़ में 6 दिन रहे मुख्यमंत्री


चंडीगढ़, 27 मई-(अर्चना सेठी)  हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा लोगों की समस्याओं को धरातल पर जानने व महात्मा गाँधी की ग्राम्य विकास के बिना स्वराज की कल्पना नहीं की जा सकती से प्रेरित होकर शुरू किया गया  मुख्यमंत्री जनसंवाद कार्यक्रम लोगों में काफी लोकप्रिय हो रहा है। इससे एक ओर मुख्यमंत्री के पंच परमेश्वर की तरह लोगों के बीच बैठने से समस्याओं का समाधान तो हो ही रहा है वहीं दूसरी ओर खाट व मुड्ढों की शान बना जनसंवाद ग्रामीण अर्थव्यवस्था को भी कहीं ना कहीं सुढृढ़ कर रहा है।

भिवानी, पलवल व कुरुक्षेत्र जिलों के बाद मुख्यमंत्री का जनसंवाद कार्यक्रम राजस्थान सीमा से सटे सिरसा व महेंद्रगढ़ जिलों में 6 दिन चला जहां 43 डिग्री की तपती गर्मी में देशवाली बेल्ट व हीरवाटी के लोगों में मुख्यमंत्री को नजदीक से देखने की होड़ देखने को मिली। युवाओं में तो  कार्यक्रम के प्रति उत्साह तो था ही, महिलाओं ने भी पारंपरिक बागड़ी व अहीरी वेशभूषा में जगह- जगह मुख्यमंत्री का स्वागत किया। बलिदान व शहीदी के नाम से जाना जाने वाला कूक्का आंदोलन से जुड़े सिरसा जिले के संत नगर में नामधारी सिखों ने मुख्यमंत्री का अनोखे अंदाज़ में स्वागत किया। सदाचारी व सात्विक जीवन से जीने वाले नामधारी भी मुख्यमंत्री की कार्यशैली से प्रभावित हुए बिना नहीं रह सके। पंजाब व राजस्थान सीमा से सटा प्रदेश की देशवाली बेल्ट का सबसे बड़ा जिला सिरसा में मुख्यमंत्री ने मौके पर ही जनता की मांग को पूरा किया।
 
उल्लेखनीय है कि सिरसा जिला प्रदेश का एक ऐसा जिला है जहां के बच्चे से लेकर बूढ़े तक बागड़ी व पंजाबी भाषा बोलते हैं। डबवाली गांव जिले का एक ऐसा गांव जो देश की आजादी से पहले का है परंतु आज तक कोई राजनेता लोगों की सुध लेने नहीं आया। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ऐसे पहले मुख्यमंत्री बने जिन्होंने डबवाली गांव में जन संवाद किया है। हाँ, इतना जरूर है कि मंडी डबवाली में हरियाणा, पंजाब व राजस्थान के नेताओं ने बड़ी-बड़ी राजनैतिक रैलियां की हैं। सिरसा में मुख्यमंत्री ने पंजाबी व बागड़ी भाषा में संवाद कर लोगों का मन मोहा।  मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल सिरसा जिला का जनसंवाद पूर्व उप प्रधानमंत्री व हरियाणा के मुख्यमंत्री स्वर्गीय चौधरी देवीलाल की झलक दिखला गया। चौधरी देवीलाल भी लोगों में बैठकर जनसंवाद करते थे और  उन द्वारा चलाया गया कार्यक्रम 'सरकार आपके द्वार' लोगों को खूब रास आया था क्योंकि मौके पर ही अधिकारी लोगों की फरियादें सुनते थे। जनसंवाद कार्यक्रम में चौधरी देवीलाल के पोते श्री आदित्य देवीलाल चौटाला ने भी मुख्यमंत्री की तुलना अपने दादा से की।

 पलवल जिले में बागपुर से पलवल तथा पलवल से बल्लभगढ़ वाया बागपुर, कुरुक्षेत्र जिले में पेहवा से करनाल वाया अभिमन्युपुर व कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय, सिरसा जिले में कालांवाली से बणी, सिरसा से संगरिया व सिरसा से हनुमानगढ़ वाया बणी, महेंद्रगढ़ जिले में निजामपुर से जयपुर रोडवेज की बस सेवा आरंभ होने पर लोगों ने मुख्यमंत्री का आभार जताया।


जनसंवाद कार्यक्रम के द्वारा मुख्यमंत्री स्वयं लोगों से कहते हैं कि 'सच कहना, सुखी रहना' ही उनके  कार्य करने का मूलमंत्र है। स्वयं मुख्यमंत्री लोगों से पूछते हैं कि साढ़े आठ साल में सरकार का कोई भी एक ऐसा कार्य बताओ जो आपको पसंद आया हो। कोई कहता है कि भृष्टाचार खत्म हुआ है,  नौकरी मेरिट आधार पर मिल रही है, तो कोई कहता है कि प्रदेश का मुखिया पहली बार उनके गांव आया है यही उनके लिए ख़ुशी की बात है।


 परिवार पहचान पत्र के सत्यापित डाटा के माध्यम से मुख्यमंत्री अपने कार्यक्रम में उस गांव के कितने बच्चों का आज जन्मदिन है, ये बता कर सबको चौंका देते हैं।  इतना ही नहीं, मंच पर बुलाकर बच्चों को जन्मदिन की बधाई व तोहफा भी देते हैं।  मुख्यमंत्री कहते हैं कि आज आईटी का जमाना है, अब उन्होंने ऐसा डेटाबेस तैयार किया है कि जिस दिन जिसका जन्मदिन होगा उसके मोबाइल पर मुख्यमंत्री के ओर से एसएमएस के माध्यम से बधाई संदेश प्राप्त होगा।


लोगों की मांग पर मुख्यमंत्री ने स्कूल शिक्षा  विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि 10वीं से 12वीं तक अपग्रेड करने की स्कूलों की मैपिंग की जाए और स्कूल में अगर 100 बच्चे हैं तो उनसे अपग्रेड किया जाये भले ही इसके लिए नियमों में बदलाव करना पड़े। अब हर तीन किलोमीटर की दूरी पर एक सीनियर सेकेंडरी स्कूल होगा। इससे पहले भी मुख्यमंत्री ने हर 20 किलोमीटर की परिधि में एक सरकारी कॉलेज खोलने की शुरुआत की है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!