बच्चों के साथ मुख्यमंत्री ने खिंचवाई फोटो

Edited By Archna Sethi,Updated: 15 May, 2023 05:30 PM

chief minister took photographs with the children

बच्चों के साथ मुख्यमंत्री ने खिंचवाई फोटो


चंडीगढ़, 15 मई -(अर्चना सेठी)  हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने चौ. देवीलाल विश्वविद्यालय सिरसा में छात्रों के रिजल्ट में हो रही देरी और भर्तियों में अनियमितता के आरोपों को लेकर किसी अन्य विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर की अध्यक्षता में कमेटी गठित कर जांच करवाने के निर्देश दिए।
मुख्यमंत्री सोमवार को सिरसा जिले के रानियां विधानसभा क्षेत्र के गांव संतनगर में जनसंवाद कार्यक्रम के तहत लोगों से संवाद कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने सब्जी मंडी डबवाली में मार्केट फीस चोरी की शिकायत पर उपायुक्त को कमेटी गठित कर जांच करने के निर्देश दिए।


 मनोहर लाल ने नागरिकों से संवाद करते हुए उनसे प्रदेश सरकार की पसंद आई नीतियों और कल्याणकारी योजनाओं बारे पूछा। नागरिकों ने मुख्यमंत्री को आयुष्मान भारत योजना, किसानों को सॉलर पंप वितरित करना, मैरिट के आधार पर नौकरियां, राशन कार्ड को परिवार पहचान पत्र से जोड़कर लाभार्थियों को लाभ पहुंचाने जैसी योजनाओं की सराहना की।
 


 मनोहर लाल ने गांव में पीने के पानी की समुचित उपलब्धता के लिए गांव वासियों की मांग पर संत नगर के लिए नया नहरी पानी आधारित जलघर बनवाने की घोषणा की। यह जलघर दलीप नगर में बनाया जाएगा, जिससे दोनों गांवों को पेयजल उपलब्ध होगा। मुख्यमंत्री ने गांव के राजकीय मिडल स्कूल को अपग्रेड करने के लिए ग्राम पंचायत से दो एकड़ जमीन उपलब्ध करवाने को कहा। मुख्यमंत्री ने कहा कि गांव में कोई व्यक्ति दो एकड़ जमीन देना चाहे तो सरकार उसे खरीद कर स्कूल अपग्रेड करवा देगी। उन्होंने ग्राम वासियों की मांग पर गांव में पटवारखाना खोलने के भी निर्देश दिए।


मुख्यमंत्री ने गांव संत नगर में 10 वर्षीय अपारजीत सिंह गिल व जसमीत कौर को उनके जन्म दिवस पर बधाई देते हुए उन्हें गिफ्ट वितरित किए। मुख्यमंत्री ने कहा कि परिवार पहचान पत्र के माध्यम से हरियाणा के 2 करोड़ 84 लाख लोगों का रिकॉर्ड सरकार के पास है। प्रदेश सरकार नागरिकों को उनके जन्मदिवस पर बधाई संदेश भेजेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि संत नगर में 15 मई को 14 लोगों का जन्म दिन है, उन्होंने सभी को बधाई देते हुए उज्ज्वल भविष्य की कामना की।


मुख्यमंत्री ने जनसंवाद के दौरान एक आवेदन पर सुनवाई करते हुए हिमांश और परमेश्वर का नाम पुकारा तो, दो बच्चे सभा में खड़े हुए। मुख्यमंत्री ने उनसे उनकी समस्या पूछी, तो बच्चों ने बताया कि वे सिर्फ उनसे मिलने आए हैं, इस पर मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम के बाद दोनों बच्चों के संग फोटो खिंचवाई।


मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ देने के लिए नागरिकों के परिवार पहचान पत्र बनाए गए हैं। उन्होंने कहा कि जिन नागरिकों ने अपने परिवार पहचान पत्र नहीं बनवाए हैं, वे अवश्य बनवाएं और योजनाओं का लाभ लें। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिला में 48 हजार राशन कार्ड परिवार पहचान पत्र के माध्यम से स्वत: ही बनाए गए हैं। संत नगर में 315 नए राशन कार्ड बने हैं। इसके अलावा सामाजिक सुरक्षा पेंशन में भी 16 बुजुर्गों की पेंशन भी बिना आवेदन किए पीपीपी के माध्यम से स्वत: बनाई गई है। आयुष्मान भारत योजना के तहत 34 लोगों ने उपचार करवा कर 10 लाख 20 हजार रुपये का स्वास्थ्य लाभ लिया है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!