'इंडिया' गठबंधन की बैठक टली, इन दिग्गज नेताओं ने शामिल होने से किया इनकार

Edited By rajesh kumar,Updated: 05 Dec, 2023 01:23 PM

india alliance meeting postponed these veteran leaders refused to attend

विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल, विधानसभा चुनाव नतीजों में कांग्रेस की करारी हार के बाद इंडिया गठबंधन की बैठक छह दिसंबर को तय हुई थी, लेकिन अब यह बैठक स्थगित कर दी गई है।

​नेशनल डेस्क: विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल, विधानसभा चुनाव नतीजों में कांग्रेस की करारी हार के बाद इंडिया गठबंधन की बैठक छह दिसंबर को तय हुई थी, लेकिन अब यह बैठक स्थगित कर दी गई है। सूत्रों के मुताबिक, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव और झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने बैठक में शामिल होने से इनकार कर दिया था। 

दिसंबर के तीसरे सप्ताह में होगी बैठक
अब 'इंडिया' गठबंधन के संसदीय दल के नेताओं की समन्वय बैठक 6 दिसंबर 2023 को शाम छह बजे कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे जी के आवास पर होगी। इसके बाद पार्टी अध्यक्षों/ प्रमुख नेताओं की बैठक दिसंबर के तीसरे सप्ताह में सभी के लिए सुविधाजनक तिथि को निर्धारित की जाएगी। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के कार्यालय के संबद्ध और कांग्रेस कार्य समिति के स्थायी आमंत्रित सदस्य गुरदीप सप्पल ने इस बात की जानकारी दी है। 
PunjabKesari
क्यों स्थगित हुई मीटिंग
सूत्रों का कहना है, ‘‘तमिलनाडु के मुख्यमंत्री और द्रमुक के नेता एमके स्टालिन चक्रवात के कारण पैदा हुए हालात के चलते बैठक में शामिल नहीं हो सकते थे। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अस्वस्थ हैं तथा पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के परिवार में वैवाहिक कार्यक्रम है। ऐसे में आगे की तिथि के लिए बैठक को स्थगित किया गया है।''

हार के बाद खड़े हुए कई सवाल 
यह बैठक ऐसे समय होने वाली थी जब मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान के हालिया विधानसभा चुनावों में कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ा है। कांग्रेस ने तेलंगाना में जीत दर्ज की है। बैठक स्थगित होने से पहले, समाजवादी पार्टी (सपा) के प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने मंगलवार को कहा था कि पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव का बुधवार को दिल्ली में होने वाली विपक्ष की बैठक में जाने का कोई कार्यक्रम नहीं है। चुनावी हार के बाद ‘इंडिया' गठबंधन के कुछ घटक दलों ने कांग्रेस पर सवाल खड़े किए। नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल यूनाइटेड (जदयू) ने सोमवार को कहा कि कांग्रेस ने मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ के विधानसभा चुनावों में ‘‘इंडिया'' गठबंधन के साझेदारों के साथ कोई तालमेल नहीं कर अकेले चुनाव लड़कर गलती की।

PunjabKesari
कांग्रेस की रणनीति सही नहीं थी- ममता बनर्जी
सीएम ममता बनर्जी ने बैठक में शामिल होने से इनकार करते हुए कहा कि मुझे इंडिया गठबंधन की बैठक के बारे में कोई जानकारी नहीं है। किसी ने भी मुझे बैठक के बारे में नहीं बताया और ना ही इस संबंध में मुझे कॉल कर सूचित किया गया है। दरअसल, गठबंधन में शामिल पार्टियों ने पिछले कई मीटिंग में सीट शेयरिंग को लेकर कांग्रेस से चर्चा की, लेकिन कांग्रेस ने इस मुद्दे पर कोई निर्णय नहीं लिया। तीन राज्यों में मिली हार के बाद टीएमसी नेता और सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि कांग्रेस की चुनाव में रणनीति ही सही नहीं थी। 
PunjabKesari
अभी तक हुईं हैं तीन बैठकें
अगले लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) का मुकाबला करने के लिए 26 विपक्षी दलों ने ‘इंडिया' गठबंधन बनाया है। ‘इंडिया' गठबंधन की अब तक तीन बैठक पटना, बेंगलुरु और मुंबई में हो चुकी हैं। गठबंधन के घटक दलों के नेताओं की पिछले दिनों मुंबई में हुई बैठक में गठबंधन के भविष्य के कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार करने के लिए 14 सदस्यीय समन्वय समिति का गठन किया गया था। समन्वय समिति विपक्षी गठबंधन की शीर्ष निर्णय लेने वाली संस्था के रूप में कार्य करेगी। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!