NIA पाकिस्तान से ड्रोन आधारित तस्करी में SFJ की भूमिका की करेगी जांच

Edited By Tanuja,Updated: 02 Jan, 2022 03:01 PM

nia to probe sjf s role in drone based smuggling from pakistan

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) पाकिस्तान स्थित भारतीय क्षेत्र में हथियारों, गोला-बारूद, विस्फोटक और ड्रग्स की तस्करी के लिए ड्रोन के इस्तेमाल ...

इंटरनेशनल डेस्कः राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) पाकिस्तान स्थित भारतीय क्षेत्र में हथियारों, गोला-बारूद, विस्फोटक और ड्रग्स की तस्करी के लिए ड्रोन के इस्तेमाल में जर्मनी स्थित सिख फॉर जस्टिस (SFJ) के सदस्य जसविंदर सिंह मुल्तानी की संदिग्ध संलिप्तता की जांच करेगी। लुधियाना कोर्ट ब्लास्ट में  भूमिका को लेकर राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने भारत के खिलाफ युद्ध छेड़ने और पंजाब में आतंकवाद फैलाने की आपराधिक साजिश में जसविंदर सिंह मुल्तानी के खिलाफ मामला दर्ज कर  उसे जर्मनी में हिरासत में लिया गया है।

PunjabKesari

मुल्तानी का पाकिस्तान और ISI कनेक्शन
मुल्तानी का पाकिस्तान और ISI कनेक्शन भी सामने आया है।  भारतीय एजेंसियों के अलर्ट के बाद जर्मनी में पुलिस ने उसे कुछ दिन पहले हिरासत में लिया था।  एक अधिकारी ने कहा, "मुल्तानी को एक हलफनामा सौंपने के बाद रिहा कर दिया गया कि वह संबंधित अधिकारियों के साथ सहयोग करेंगे।" अधिकारियों ने बताया है कि पिछले हफ्ते जर्मनी में हिरासत में लिए गए मुल्तानी के खिलाफ देश के खिलाफ युद्ध छेड़ने से संबंधित भारतीय दंड संहिता (IPC) की विभिन्न धाराओं और गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) कानून (UAPA) के प्रासंगिक प्रावधान के तहत मामला दर्ज किया गया है। अधिकारियों ने कहा कि यह मामला पंजाब को भारत से अलग करने की साजिश के तहत मुल्तानी द्वारा विदेश में कई खालिस्तान समर्थकों के साथ मिलकर राज्य में युवाओं को कट्टरपंथी बनाने, उन्हें उकसाने और ऐसे संगठनों में भर्ती करने के लिए जमीनी स्तर पर और ऑनलाइन सोशल मीडिया के माध्यम से अपनी विचारधारा का प्रचार करने से संबंधित है।

PunjabKesari

NIA पास हैं पुख्ता सबूत
अधिकारियों ने कहा कि “हमारे पास इस बात के सबूत हैं कि मुल्तानी पाकिस्तान की इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (ISI) के संपर्क में है। उसके पाकिस्तान में तस्करी करने वाले सिंडिकेट और पंजाब में भारतीय पक्ष से भी संबंध हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और एन्क्रिप्टेड चैट मैसेंजर के माध्यम से, वह पंजाब के भोले-भाले युवकों को कट्टर बनाता है और उन्हें इस तरह की अवैध गतिविधियों में लिप्त होने के लिए प्रेरित करता है । सुरक्षा एजेंसियों को ऐसे कई उदाहरण मिले हैं जिनमें सीमा पर निगरानी के लिए तैनात किए जाने के अलावा, पाकिस्तान स्थित तत्वों द्वारा भारत भर में विस्फोटक, हथियार, गोला-बारूद और ड्रग्स की तस्करी के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया गया था। पिछले साल पंजाब और जम्मू में सीमा पर करीब 70 ड्रोन देखे गए थे।

 

कब-कब गिराए गए ड्रोन
18 दिसंबर, 2021 को सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने पंजाब के फिरोजपुर सेक्टर में एक ड्रोन को मार गिराया था, लेकिन उसमें कोई पेलोड नहीं था।  पिछले साल सितंबर में, BSF के जवानों ने अमृतसर में अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर एक और ड्रोन पर गोलीबारी की थी। यह ड्रग्स वाले छह पैकेट डंप करने के बाद वापस पाकिस्तान चला गया, जिसे बाद में जब्त कर लिया गया। NIA पहले से ही एक ऐसे मामले की जांच कर रही है जिसमें 8 अगस्त, 2021 को एक इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (IED) से लैस एक टिफिन बॉक्स पंजाब में एक ड्रोन का उपयोग करके गिराया गया था। बॉक्स में पांच हथगोले, 100 कारतूस, एक विस्फोटक पदार्थ का वजन था। 2 किलो से अधिक, एक स्विच और एक रिमोट कंट्रोल डिवाइस।

PunjabKesari

जनवरी 2021 में, जम्मू-कश्मीर पुलिस ने दो व्यक्तियों को उस समय गिरफ्तार किया जब वे 16 ग्रेनेड, दो एके-74 राइफल, नौ एके मैगजीन, एक पिस्तौल और गोला-बारूद की एक खेप उठा रहे थे। ऐसे ही एक मामले में पंजाब पुलिस ने दिसंबर 2020 में 11 ग्रेनेड जब्त किए थे। एक और मामला 20 जून, 2020 को सामने आया जब बीएसएफ ने जम्मू के हीरा नगर सेक्टर में एम4 राइफल, कई ग्रेनेड और गोला-बारूद ले जा रहे एक UAV (मानव रहित हवाई वाहन) को मार गिराया। हथियारों की एक और खेप और ₹ 4 लाख नकली मुद्रा में पहले उसी महीने पंजाब के गुरदासपुर में गिराए गए थे।पंजाब पुलिस ने सितंबर 2019 में एक खालिस्तान

 

समर्थक आतंकी मॉड्यूल का पता लगाया था और पांच एके-47 राइफल, चार पिस्तौल, नौ ग्रेनेड, सैकड़ों जिंदा कारतूस, मैगजीन, 10 लाख रुपये नकली नोट और पांच सैटेलाइट हैंडसेट जब्त किए थे। ड्रोन के जरिए तस्करी भी की गई है। एक अन्य अधिकारी ने कहा, "एक उभरती हुई प्रवृत्ति यह है कि पंजाब के सीमावर्ती इलाकों में गिराए जा रहे हथियारों को भी आतंकी गतिविधियों के लिए गुप्त रूप से जम्मू-कश्मीर ले जाया जा रहा है।"

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!