PM मोदी 22 जून को अमेरिका की संसद को करेंगे संबोधित, राष्ट्रपति जो बाइडेन के बुलावे पर जाएंगे USA

Edited By Yaspal,Updated: 02 Jun, 2023 11:07 PM

pm modi will address the us parliament on june 22

​​​​​​​प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अमेरिका की आधिकारिक यात्रा के दौरान 22 जून को अमेरिकी संसद के एक संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे और भारत के भविष्य के बारे में अपनी दृष्टि साझा करेंगे तथा दोनों देशों द्वारा सामना की जा रही वैश्विक चुनौतियों पर...

नेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जून के आखिर में अमेरिका का दौरा करेंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पीएम मोदी के लिए डिनर का आयोजन किया है। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी अमेरिका की कांग्रेस के संयुक्त सत्र को भी संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह संबोधन 22 जून को होगा।
PunjabKesari
 

यह दूसरा मौका होगा, जब मोदी अमेरिकी संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे।उन्होंने जून 2016 में अमेरिका की अपनी यात्रा के दौरान अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित किया था। ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री विंस्टन चर्चिल और दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला, विश्व के उन कुछ नेताओं में शामिल हैं, जिन्हें दो बार अमेरिकी संसद को संबोधित करने का सम्मान प्राप्त हुआ है। 

मोदी ने 2016 में (अमेरिकी संसद में) अपने संबोधन के दौरान जलवायु परिवर्तन से लेकर आतंकवाद तक, और भारत एवं अमेरिका के बीच रक्षा व सुरक्षा सहयोग से लेकर व्यापार और आर्थिक साझेदारी तक पर बोला था। मोदी सात साल पहले, अमेरिकी संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करने वाले देश के पांचवें भारतीय प्रधानमंत्री थे।

मोदी से पहले, तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने 19 जुलाई 2005 को, अटल बिहारी वाजपेयी (14 सितंबर 2000), पी वी नरसिम्हा राव (18 मई 1994) और राजीव गांधी ने 13 जुलाई 1985 को संयुक्त सत्र को संबोधित किया था। बयान में कहा गया है, ‘‘सात साल पहले, संसद के संयुक्त सत्र के आपके ऐतिहासिक संबोधन ने एक दीर्घकालिक प्रभाव छोड़ा और अमेरिका एवं भारत के बीच संबंधों को काफी प्रगाढ़ किया।''

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जून को जाएंगे अमेरिका
काराइन जीन-पियरे ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जून को अमेरिका आएंगे और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडेन राजकीय रात्रिभोज में उनकी मेजबानी करेंगे। व्हाइट हाउस ने कहा, "आगामी यात्रा संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत के बीच गहरी और करीबी साझेदारी और परिवार और दोस्ती के वॉर्म बॉन्‍ड की पुष्टि करेगी जो अमेरिकियों और भारतीयों को एक साथ जोड़ती है।" उन्होंने कहा कि पीएम मोदी कि यह यात्रा मुक्त, खुले, समृद्ध और सुरक्षित भारत-प्रशांत क्षेत्र के लिए दोनों देशों की साझा प्रतिबद्धता को दोहराएगी। इससे रक्षा, स्वच्छ ऊर्जा और अंतरिक्ष सहित हमारी रणनीतिक प्रौद्योगिकी साझेदारी को बढ़ाने के हमारे साझा संकल्प को मजबूती मिलेगी।

मुलाकात के दौरान कई विषयों पर होगी चर्चा 
व्हाइट हाउस कि तरफ से जारी बयां में कहा गया है कि अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन से मुलाकात के दौरान दोनों नेता हमारे शैक्षिक आदान-प्रदान और लोगों के बीच संबंधों को और विस्तारित करने के तरीकों पर चर्चा करेंगे। इसके साथ ही जलवायु परिवर्तन से लेकर कार्यबल विकास और स्वास्थ्य सुरक्षा जैसी चुनौतियों का सामना करने के लिए मिलकर काम करेंगे।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!