विशेष राज्य का दर्जा हटाने के बाद से जम्मू-कश्मीर में हर क्षेत्र में विकास हुआ: उपराज्यपाल

Edited By Monika Jamwal,Updated: 05 Aug, 2022 05:17 PM

removal of special status development has taken place in j k lg

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने शुक्रवार को कहा कि विशेष राज्य का दर्जा वापस लेने के बाद से केंद्र शासित प्रदेश ने हर क्षेत्र में उल्लेखनीय विकास किया है।

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने शुक्रवार को कहा कि विशेष राज्य का दर्जा वापस लेने के बाद से केंद्र शासित प्रदेश ने हर क्षेत्र में उल्लेखनीय विकास किया है।

गौरतलब है कि पांच अगस्त 2019 को अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधान निरस्त कर जम्मू-कश्मीर को एक केंद्र शासित प्रदेश बनाया गया था।

सिन्हा ने यहां पत्रकारों से कहा, " पिछले तीन साल में जम्मू-कश्मीर में बड़े बदलाव आए हैं। आम आदमी को लगता है कि उनके जीवन में काफी बदलाव आया है। जम्मू-कश्मीर ने हर क्षेत्र में काफी प्रगति की है, चाहे वह स्वास्थ्य मानदंड हों, पीएमजीएसवाई (प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना), ई-प्रशासन हों या स्टॉर्ट अप।"

इस कदम को उठाए आज यानी शुक्रवार को तीन साल पूरे होने पर जम्मू-कश्मीर में कहीं कोई बंद नहीं है।

सिन्हा ने कहा, " आज कोई दुकान बंद नहीं है। पथराव करने की बजाय आज युवा स्मार्ट फोन के साथ काम करना चाहता है। वह स्टार्ट अप में रुचि रखते हैं। यह एक बड़ा बदलाव है।"

उपराज्यपाल ने कहा कि सबसे बड़ा बदलाव यह है कि केंद्र द्वारा किए गए फैसलों से देशभर के लोगों में एक नया विश्वास उत्पन्न हुआ है।

उन्होंने कहा, "इसी वजह से पिछले सात महीने में 1.10 करोड़ पयर्टक जम्मू-कश्मीर आए हैं।"

सिन्हा ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में शांति व समृद्धि है और च्च्प्रधानमंत्री की वजह से एक नया जम्मू-कश्मीर बनने के लिए ज्ज् केंद्र शासित प्रदेश विकास की राह पर आगे बढ़ रहा है।


 

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!