किसान आंदोलन पर SC का केंद्र को नोटिस, एक क्लिक में पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें

Edited By rajesh kumar,Updated: 16 Dec, 2020 08:38 PM

sc notice to center on farmers movement

कृषि सुधार कानूनों के विरोध में किसान संगठनों का आंदोलन बुधवार को 21वें दिन भी जारी है। वहीं किसान आंदोलन (Kisan Andolan) को ल्कर बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। कोर्ट ने कृषि कानून के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसानों और केंद्र सरकार को नोटिस...

नेशनल डेस्क: कृषि सुधार कानूनों के विरोध में किसान संगठनों का आंदोलन बुधवार को 21वें दिन भी जारी है। वहीं किसान आंदोलन (Kisan Andolan) को ल्कर बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। कोर्ट ने कृषि कानून के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसानों और केंद्र सरकार को नोटिस भेजा। इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1971 की लड़ाई में पाकिस्तान पर निर्णायक और ऐतिहासिक जीत के 49 साल पूरे होने के मौके पर बुधवार को राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर स्वर्णिम विजय मशाल प्रज्वलित की। वहीं, कृषि कानून के मसले पर जारी आंदोलन के बीच बुधवार को मोदी सरकार ने किसानों को बड़ी सौगात दी है।

पढ़े दिनभर की 10 बड़ीं खबरें 

किसान आंदोलन पर SC का केंद्र को नोटिस
कृषि सुधार कानूनों के विरोध में किसान संगठनों का आंदोलन राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को 21वें दिन भी जारी है। वहीं किसान आंदोलन (Kisan Andolan) को ल्कर बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। कोर्ट ने कृषि कानून के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसानों और केंद्र सरकार को नोटिस भेजा। बता दें कि किसान नवंबर से ही दिल्ली की सीमाओं के निकट धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। इस दौरान किसान संगठनों के नेताओं ने कहा कि सरकार को तीनों कृषि सुधार कानूनों को वापस ले लेना चाहिए और फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य को कानूनी दर्जा देना चाहिए। वहीं कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने मंगलवार को कहा कि किसानों को आंदोलन का रास्ता छोड़कर बातचीत से समसया का समाधान करना चाहिए।

1971 युद्ध के शहीद जवानों को PM मोदी का सलाम
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1971 की लड़ाई में पाकिस्तान पर निर्णायक और ऐतिहासिक जीत के 49 साल पूरे होने के मौके पर बुधवार को राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर स्वर्णिम विजय मशाल प्रज्वलित की। देश में इस जीत के उपलक्ष में आज से स्वर्णिम विजय वर्ष मनाया जा रहा है। इस दौरान समूचे देश में साल भर तक विभिन्न जगहों पर विजय समारोह का आयोजन किया जाएगा। पीएम मोदी ने बुधवार को युद्ध स्मारक जाकर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की और युद्ध स्मारक की अमर जवान ज्योति से चार स्वर्णिम विजय मशाल प्रज्वलित की।

कृषि कानूनों पर रोष के बीच मोदी सरकार का गन्ना किसानों को तोहफा
कृषि कानून के मसले पर जारी आंदोलन के बीच बुधवार को मोदी सरकार ने किसानों को बड़ी सौगात दी है। सरकार ने चीनी मिलों के लिए चालू विपणन वर्ष (2020-21) में 60 लाख टन चीनी निर्यात को 3,500 करोड़ रुपये की निर्यात सब्सिडी को मंजूरी दे दी है। उम्मीद है कि इससे चीनी मिलों की बिक्री बढ़ेगी और नकद धन आने से उन्हें किसानों के गन्ने का के बकाये का भुगतान करने में मदद मिलेगी।

विजय दिवस पर राहुल गांधी का मोदी पर हमला
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने 1971 में बंगलादेश को आजाद कराने में भारतीय सेना के शौर्य को नमन करते हुए कहा कि उस समय देश का नेतृत्व मजबूत हाथों में था और पड़ोसी मुल्क सीमा का उल्लंघन करने से डरते थे। राहुल गांधी ने ट्वीट किया कि सन् ‘71 में भारत की पाकिस्तान पर ऐतिहासिक जीत के उत्सव पर देशवासियों को शुभकामनाएं और सेना के शौर्य को नमन।राहुल ने कहा कि ये उस समय की बात है जब भारत के पड़ोसी देश भारत के प्रधानमंत्री का लोहा मानते थे और हमारे देश की सीमा का उल्लंघन करने से डरते थे।

कृषि मंत्री तोमर बोले- किसान संगठनों से बातचीत जारी
नए कृषि कानूनों के विरोध में पिछले करीब तीन हफ्तों से दिल्ली के बॉर्डर पर जारी प्रदर्शनों के बीच केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बुधवार को कहा कि इस मामले में पंजाब के किसान संगठनों सहित देश के कई किसान संगठनों से हमारी बातचीत चल रही है और जल्दी ही इसका समाधान निकल आएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में कृषि क्षेत्र में ऐतिहासिक सुधार के लक्ष्य से बनाये गए कृषि कानूनों के प्रति जन जागरुकता लाने के लिए भाजपा द्वारा ग्वालियर में आयोजित किसान सम्मेलन में शामिल होने से पहले मीडिया से बात करते हुए तोमर ने कहा, च्च्पंजाब (के किसान संगठनों) सहित कई किसान संगठनों से बात चल रही है और जल्दी ही इसका समाधान निकल आएगा।

ब्रिटेन के विदेश मंत्री ने पीएम मोदी से की मुलाकात
ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमिनिक रॉब ने बुधवार को दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और उन्हें ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्सन की ओर से जी-7 देशों की बैठक में शामिल होने का निमंत्रण दिया। पीएम मोदी ने जॉन्सन के साथ हाल ही में टेलीफोन पर हुई बातचीत का उल्लेख करते हुए कोविड महामारी के बाद की स्थिति में भारत-ब्रिटेन भागीदारी के महत्व पर जोर दिया।

भारत ने 13 दिनों में ही जीत ली थी 1971 की जंग
साल 1971 की जंग में भारतीय सेना ने पाकिस्तान को करारी शिकस्त दी थी और पाकिस्तान के 90000 से भी अधिक सैनिकों को समर्पण करना पड़ा था। 16 दिसंबर 1971 इतिहास की वो तारीख है जिसे कभी भुलाया नहीं जा सकता। यह वही तारीख है जब भारत और पाकिस्तान युद्ध में भारत की सबसे बड़ी जीत हुई थी। 3 दिसंबर को पाकिस्तान ने भारत के 11 एयरफील्ड्स पर हमला किया था, जिसके बाद यह युद्ध शुरू हुआ और महज 13 दिन में ही भारतीय जांबाजों ने पाकिस्तान को खदेड़ दिया था।

गडकरी बोले- किसानों पर राजनीति देश हित में नहीं
केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बुधवार को कहा कि किसानों को गुमराह और भ्रमित करने और उनके प्रदर्शन का फायदा उठाने की कोशिश की जा रही है। साथ ही उन्होंने किसान संगठनों से सरकार से सार्थक बातचीत कर गतिरोध समाप्त करने की अपील भी की। भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व अध्यक्ष ने कहा कि मामले पर विेदशों से आ रहे बयान अनुचित और अकारण हैं क्योंकि भारत ने कभी किसी अन्य देश के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप नहीं किया है।

पैसे से हमें खरीदने वाला आजतक कोई पैदा नहीं हुआ
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के बयान की आलोचना करते हुए एआईएमआईएम के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि मुस्लिम उनकी (बनर्जी) जागीर नहीं है। ओवैसी ने ममता बनर्जी को करारा जवाब देते हुए कहा कि ऐसा कभी कोई पैदा नहीं हुआ, जो मुझे पैसे से खरीद सके। बनर्जी ने कहा था कि भारतीय जनता पार्टी, पैसे खर्च कर हैदराबाद से पश्चिम बंगाल में एक पार्टी ला रही है ताकि हिंदू मुस्लिम मतों का विभाजन किया जा सके।

2022 तक भी सभी को नहीं मिल पाएगा कोरोना का टीका
दुनिया की करीब एक चौथाई आबादी को 2022 तक कोविड-19 का टीका संभवत: नहीं मिल पाएगा। द बीएमजे में बुधवार को प्रकाशित अध्ययन में यह बताया गया है और सचेत किया गया है कि टीका वितरित करना, उसे विकसित करने जितना ही चुनौतीपूर्ण होगा। इसी पत्रिका में प्रकाशित एक अन्य अध्ययन में अनुमान जताया गया हो कि दुनियाभर में 3.7 अरब वयस्क कोविड-19 का टीका लगवाना चाहते हैं, जो खासकर कम और मध्यम आय वाले देशों में मांग के अनुरूप आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए निष्पक्ष और न्यायसंगत रणनीतियां बनाने की महत्ता को रेखांकित करता है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!