आज से द्वितीय जी 20 कार्य समूह की बैठक शुरू, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

Edited By Parveen Kumar,Updated: 21 Mar, 2023 05:26 AM

second g20 working group meeting starts from today

तीन दिनों तक होगा वर्ष 2023 की कार्य योजना और प्राथमिकता वाले क्षेत्रों पर विस्तृत विचार-विमर्श उदयपुर, 20 मार्च (वार्ता) राजस्थान में झीलों की नगरी उदयपुर में भारत के जी 20 की अध्यक्षता के तहत द्वितीय जी 20 सतत् वित्त कार्य समूह (एसएफडब्ल्यूजी) की...

नेशनल डेस्क : तीन दिनों तक होगा वर्ष 2023 की कार्य योजना और प्राथमिकता वाले क्षेत्रों पर विस्तृत विचार-विमर्श उदयपुर, 20 मार्च (वार्ता) राजस्थान में झीलों की नगरी उदयपुर में भारत के जी 20 की अध्यक्षता के तहत द्वितीय जी 20 सतत् वित्त कार्य समूह (एसएफडब्ल्यूजी) की बैठक 21 से 23 मार्च को होगी। जी-20 द्वितीय सतत् वित्त कार्य समूह की बैठक से पूर्व डीईए सलाहकार गीतू जोशी, चाँदनी रैना तथा डीईए निदेशक जितेंद्र सिंह राजे ने आज यहां पत्रकारों को बताया कि उदयपुर में तीन दिवसीय बैठक के दौरान, विभिन्न देशों के 90 से अधिक प्रतिनिधि जो जी 20 समूह के सदस्य हैं।

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें-
केंद्र ने दिल्ली सरकार के बजट पर रोक लगाई : केजरीवाल

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को दावा किया कि केंद्र सरकार ने दिल्ली विधानसभा में मंगलवार को वित्तीय वर्ष 2023-24 के बजट को पेश करने पर रोक लगा दी है। इससे आम आदमी पार्टी (आप) की सरकार और केंद्र के बीच टकराव का नया दौर शुरू हो सकता है। दिल्ली सरकार के सूत्रों ने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने केजरीवाल सरकार के बजट पर रोक लगा दी है और इसे मंगलवार को विधानसभा में पेश नहीं किया जाएगा। केजरीवाल की ओर से केंद्र की आलोचना करने के बाद गृह मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि मंत्रालय ने आप सरकार से स्पष्टीकरण मांगा है।

ईडी ने बीआरएस नेता कविता से दूसरे दिन करीब 10 घंटे पूछताछ की
भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) की नेता के. कविता दिल्ली आबकारी नीति से जुड़े धनशोधन मामले में दूसरे चरण की पूछताछ के लिए सोमवार को यहां प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के समक्ष पेश हुईं और एजेंसी ने उनसे करीब 10 घंटे तक पूछताछ की। एजेंसी ने कविता को 21 मार्च को फिर से बुलाया है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। हरे रंग की साड़ी पहने हुए कविता सुबह करीब साढ़े 10 बजे मध्य दिल्ली स्थित ईडी कार्यालय पहुंचीं और उनसे पूछताछ और उनका बयान दर्ज करने की प्रक्रिया पूर्वाह्न करीब 11 बजे शुरू हुई।

अदालत ने सिसोदिया की न्यायिक हिरासत 14 दिन बढ़ाई
राष्ट्रीय राजधानी की एक स्थानीय अदालत ने आबकारी नीति से संबंधित मामले में सोमवार को दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की न्यायिक हिरासत की अवधि तीन अप्रैल तक के लिए बढ़ा दी। केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) इस मामले की जांच कर रहा है। आबकारी नीति अब रद्द कर दी गई है। वह अभी संबंधित मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की हिरासत में हैं। विशेष न्यायाधीश एम. के. नागपाल ने सीबीआई मामले में आम आदमी पार्टी (आप) के वरिष्ठ नेता सिसोदिया की न्यायिक हिरासत बढ़ा दी।

AAP ने जारी की 80 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट
कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी (आप) ने सोमवार को 80 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की। पार्टी ने कहा है कि वह राज्य के सभी 224 विधानसभा क्षेत्रों में उम्मीदवार उतारेगी। कर्नाटक में मई तक विधानसभा चुनाव होने हैं। पहली सूची के अनुसार, उच्चतम न्यायालय के वकील बृजेश कलप्पा चिकपेट से चुनाव लड़ेंगे, बृहत बेंगलुरु महानगर पालिके (बीबीएमपी) के पूर्व अधिकारी के मथाई (शांति नगर), बी.टी. नागन्ना (राजाजीनगर), मोहन दसारी (सी वी रमन नगर), शांतला दामले (महालक्ष्मी लेआउट से) और पद्मनाभनगर से अजय गौड़ा चुनाव लड़ेंगे।

भगवंत मान ने अमृतपाल सिंह पर कार्रवाई का कड़ा मैसेज दिया
खालिस्तान समर्थक कट्टरपंथी उपदेशक अमृतपाल सिंह की तलाश सोमवार को तीसरे दिन भी जारी है। वहीं, आम आमदी पार्टी नेता सौरभ भारद्वाज ने अमृतपाल पर कहा कि कुछ दिनों से पंजाब सरकार और पंजाब पुलिस की जो कार्रवाई चल रही है उसके लिए मुख्यमंत्री और पंजाब सरकार को बहुत बधाई देता हूं, ये जो कार्रवाई चल रही है इससे देश और विदेश में एक कड़ा मैसेज गया है कि आम आदमी पार्टी की इस तरह के मामलों में जीरो टोलरेंस की नीति है।

मांगें पूरी न हुईं तो देश में होगा बड़ा आंदोलन
संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) ने सोमवार को कहा कि अगर सरकार न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP), कर्ज माफी और पेंशन को लेकर कानून समेत उनकी मांगें पूरी नहीं करती है तो उसे मजबूर होकर एक और आंदोलन करना पड़ेगा। किसान नेता दर्शन पाल ने कहा कि एसकेएम के 15 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने दोपहर में कृषि भवन में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से मुलाकात की और मांग पत्र सौंपा। उन्होंने यहां रामलीला मैदान में एकत्र हुए किसानों को संबोधित करते हुए कहा, कई अनसुलझे मुद्दे हैं और इनके समाधान के लिए और 'आंदोलन' की जरूरत है।

सुप्रीम कोर्ट का सभी हाईकोर्ट को निर्देश
उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को सभी उच्च न्यायालयों को तीन महीने में सूचना का अधिकार (आरटीआई) वेबसाइट स्थापित करने का निर्देश दिया। सर्वोच्च अदालत ने कहा कि ऑनलाइन सुविधाओं से सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005 के उद्देश्यों को पूरा करने में काफी सुविधा होगी। प्रधान न्यायाधीश डी. वाई. चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि उच्चतम न्यायालय ने भी एक पोर्टल स्थापित किया था, जिसका मकसद था कि लोग आरटीआई आवेदन की मदद से शीर्ष अदालत के बारे में जानकारी हासिल कर सकें।

कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच केंद्र सरकार ने जारी किए दिशा-निर्देश
केंद्र की ओर से कोरोना वायरस के वयस्क रोगियों के उपचार के लिए जारी संशोधित दिशानिर्देश में कहा गया है कि जब तक जीवाणु संक्रमण का नैदानिक संदेह न हो, तब तक एंटीबायोटिक दवाओं का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। कोरोना वायरस के मामलों में तेजी के बीच रविवार को जारी संशोधित दिशानिर्देशों में कहा गया है कि भारत में कोविड-19 के वयस्क रोगियों के इलाज के लिए ‘लोपिनेविर-रिटोनेविर',‘हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन', ‘आइवरमेक्टिन', ‘मोल्नूपिराविर', ‘फेविपिराविर', ‘एजिथ्रोमाइसिन' और ‘डॉक्सीसाइक्लिन' जैसी दवाओं का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए।

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!