संतरे के जूस से मजबूत ​कीजिए इम्यून सिस्टम, कोरोना का खतरा होगा दूर!

Edited By vasudha,Updated: 28 Mar, 2020 09:24 AM

strengthen the immune with orange juice

इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए संतरे का जूस बहुत फायदेमंद है। कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से भारत में फैल रहा है और अभी तक इसके इलाज की कोई भी दवाई सामने नहीं आई है। ऐसे में अगर आप संक्रमण से बचे रहना चाहते हैं तो आप सरकार और विश्व स्वास्थ्य संगठन...

नेशनल डेस्क: इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए संतरे का जूस बहुत फायदेमंद है। कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से भारत में फैल रहा है और अभी तक इसके इलाज की कोई भी दवाई सामने नहीं आई है। ऐसे में अगर आप संक्रमण से बचे रहना चाहते हैं तो आप सरकार और विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से जारी गाइडलाइंस का गंभीरतापूर्वक पालन करें। इसके अलावा संक्रमण से बचे रहने के लिए आपको अपनी इम्यूनिटी को मजबूत करना जरूरी है। इसके लिए सही डाइट का सेवन भी करना होगा। 

 

संतरे के जूस को आप बड़ी आसानी से घर पर बना सकते हैं। संतरे के ऊपर यूनाइटेड स्टेट डिपार्टमैंट ऑफ एग्रीकल्चर द्वारा की गई रिसर्च के अनुसार 100 ग्राम संतरे में करीब 53.2 ग्राम विटामिन सी की मात्रा पाई जाती है। आपको इस बात की जानकारी जरूर होगी कि कोरोना वायरस के लक्षण कॉमन कोल्ड की ही तरह होते हैं। सैंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवैंशन द्वारा जारी की गई रिपोर्ट में इस बारे में दावा किया गया है कि विटामिन सी सर्दी, खांसी और फ्लू जैसे तमाम लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है इसलिए इस ऑरैंज ङ्क्षड्रक के जरिए आपको विटामिन सी की पूर्ति होगी जो आपको कोल्ड और फ्लू जैसे लक्षणों से तो बचाएगा ही साथ संक्रमण के कई खतरों से भी दूर रखने में मदद कर सकता है।

 

इस तरह बढ़ा सकता है यह ड्रिंक इम्यूनिटी  
नैशनल सैंटर फॉर बायोटैक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन द्वारा जारी किए गए रिसर्च में इस बात के प्रमाण हैं कि संतरे में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो कि एक एंटी-ऑक्सीडैंट के रूप में भी काम करता है। इसके कारण यह इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए सक्रिय भूमिका निभा सकता है और आपकी इम्यून सैल्स को रिपेयर करके एंटी-बॉडीज को आपके शरीर में प्रवेश करने से रोकेगा तथा आप कई प्रकार के फ्लू के लक्षण जैसे सर्दी, जुकाम और वायरल इन्फैक्शन से भी बचे रह सकते हैं।

 

क्या है डाक्टरों का कहना
वहीं डाक्टरों का मानना है कि विटामिन सी के जरिए कोरोना वायरस का इलाज संभव नहीं है लेकिन इससे फ्लू के कई लक्षणों से बचे रहने में मदद मिलती है क्योंकि यह इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का काम कर सकती है इसलिए रिपोर्टस और रिसर्च की मानें तो आप भी अपनी डाइट में इस ङ्क्षड्रक को शामिल करके अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत कर सकते हैं। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!