दहशतगर्दों की अब खैर नहीं! आतंक से निपटने के लिए जम्मू में गांव वालों को दिए जा रहे हैं हथियार

Edited By rajesh kumar,Updated: 10 Jan, 2023 01:24 PM

to deal with terror villagers are being given weapons in jammu

जम्मू-कश्मीर के राजौरी के डांगरी में हुए आतंकी हमले के बाद प्रशासन हाई अलर्ट पर है। सुरक्षाबलों की कई कंपनियां जम्मू-कश्मीर में तैनात की गई हैं। डांगरी में हुए हमले में छह लोगों की मौत हुई थी जबकि सात लोग घायल हुए थे।

नेशनल डेस्क: जम्मू-कश्मीर के राजौरी के डांगरी में हुए आतंकी हमले के बाद प्रशासन हाई अलर्ट पर है। सुरक्षाबलों की कई कंपनियां जम्मू-कश्मीर में तैनात की गई हैं। डांगरी में हुए हमले में छह लोगों की मौत हुई थी जबकि सात लोग घायल हुए थे। आतंकियों की इस कायराना हरकत के बाद राजौरी में अब गांव वालों को दहशतगर्दों का सामना करने के लिए हथियार दिए जा रहे हैं। राजौरी की डांगरी में लोगों को 303 और एसएलआर राइफल्स बांटे जा रहे हैं और साथ में उन्हें चलाने की भी ट्रेनिंग दी जा रही है। 

पूर्व सैनिकों को 10 हथियार दिए गए
डांगरी वहीं जगह है जहां बीते दिनों आतंकियों ने आम लोगों को निशाना बनाया था और इस हमले में कई निर्दोष लोगों ने अपनी जान गंवाई थी। जब डांगरी गांव में हमला तो वीडीसी के एक पुराने सदस्य बालकृष्ण ने भी मोर्चा संभाला और कई लोगों की जान बचाई। डांगरी के सरपंच के मुताबिक शुरूआती फेज में पूर्व सैनिकों को 10 हथियार दिए गए हैं। जिन्हें हथियार दिए गए हैं, वो गांव की सुरक्षा के लिए विलेज डिफेंस कमेटी में शामिल हैं।

दूसरी ओर जम्मू-कश्मीर में आतंकियों का मुकाबला करने के लिए देश के सबसे बड़े केंद्रीय अर्धसैनिक बलों द्धारा ग्राम विकास समिति VDC के तहत ग्रामीणों को हथियार चलाने की ट्रैनिंग दी जाएगी। जम्मू-कश्मीर प्रशासन की कोशिश है कि सुदूर बसे गांवों में इस तरह के हमलों की स्थिति में स्थानीय लोग अपनी जान बचाने के लिए थोड़े तैयार रहेंगे तो बैकअप भेजने का समय मिल जाएगा और उनकी जान बच जाएगी।  
 

सीआरपीएफ इंस्पेक्टर वरिंदर कुमार का कहना है कि CRPF हमले के मामले में आतंकवादियों से निपटने के लिए ग्राम रक्षा गार्ड (VDG) को हथियार प्रशिक्षण दे रहे हैं। हाल ही में हुई आतंकी हमलों को देखते हुए हमें यहां तैनात किया गया है। उनके पास हथियार हैं और हम उन्हें आपात स्थितियों में कार्य करने के लिए प्रशिक्षिण प्रदान कर रहे हैं। राजौरी के वीडीजी सदस्य मोहम्मद आरिफ का कहना है कि हमें सीआरपीएफ से अच्छी ट्रेनिंग मिल रही है। हम देश के लिए अपनी जान कुर्बान करने के लिए बिल्कुल तैयार हैं। 

संदिग्ध गतिविध देख ग्रामीण ने गोलियां चलाई
जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले के एक गांव में सोमवार शाम को संदिग्ध गतिविधि देखे जाने के बाद एक ग्रामीण ने अपनी बंदूक से गोलियां चलाई। मुरादपुर गांव के मेहता मोहल्ला में एक लड़की चिल्लाती हुई बाहर आई कि उसके घर में एक व्यक्ति घुस गया है। तत्काल एक ग्रामीण ने देसी बंदूक से हवा में गोलियां चलाई। उन्होंने बताया कि घटना के बाद केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ)के जवाब गांव पहुंचे और घर के आसपास तलाशी ली, लेकिन कोई नहीं मिला। सूत्रों ने बताया कि घटना के बाद इलाके की सुरक्षा बढ़ा दी गइ है।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!