महाशय धर्मपाल गुलाटी का निधन और सरकार और किसानों के बीच बैठक, आज इन बड़ी खबरों पर रहेगी देश की नजर

Edited By vasudha,Updated: 03 Dec, 2020 10:27 AM

today the country will keep an eye on these big news

अपने हक को लेकर किसानों की आंदोलन कर रहे किसान पीछे हटने को तैयार नहीं हैं। जहां एक तरफ आज किसानों की समस्या का हल निकलने की कुछ उम्मीद दिखाई दे रही है तो वहीं दूसरी तरफ इस आंदोलन में गुजरात के किसान भी जुट गए है...

नेशनल डेस्क: अपने हक को लेकर किसानों की आंदोलन कर रहे किसान पीछे हटने को तैयार नहीं हैं। जहां एक तरफ आज किसानों की समस्या का हल निकलने की कुछ उम्मीद दिखाई दे रही है तो वहीं दूसरी तरफ इस आंदोलन में गुजरात के किसान भी जुट गए हैं। वहीं सरकार और किसानों की वार्ता से पहले  गृह मंत्री अमित शाह और पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह भी मुलाकात करेंगे। इसी तरह की ताजी और बड़ी खबरें हम आप तक पहुंचाते रहेंगे, जिस पर देश और दुनिया की नजर रहेगी:-

 

12 बजे चौथे दौर की वार्ता
इस बीच केंद्र सरकार और किसानों के बीच आज दोपहर 12 बजे चौथे दौर की वार्ता होगी। इससे पहले केंद्र और सरकार के बीच सोमवार को तीन घंटे चली बैठक बेनतीजा रही, जिसमें केंद्र सरकार की ओर से किसानों को एमएसपी का प्रजेटेशन दिया गया। इसके अलावा किसानों को एक समिति बनाने का भी प्रस्ताव दिया गया था। किसानों के संगठनों ने उनके द्वारा उठाए गए मुद्दों पर गौर करने के लिए एक समिति बनाने के सरकार के प्रस्ताव को ठुकरा दिया और कहा कि मांगें पूरी नहीं होने पर वे अपना आंदोलन और तेज करेंगे।

 

धर्मपाल गुलाटी  का निधन 
मसाला किंग के नाम से मशहूर एमडीएच के मालिक महाशय धर्मपाल गुलाटी  का निधन हो गया। जानकारी के अनुसार वीरवार सुबह उन्हे हार्ट अटैक आया, जिसके बाद उन्हे अस्पताल ले जाया गया।  पिछले दिनों उनकी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी लेकिन वह कुछ दिन बाद ठीक हो गए थे।  महाशय धर्मपाल गुलाटी का जन्म 27 मार्च 1923 में पाकिस्तान के सियालकोट में हुआ था और यहीं से उनके व्यवसाय की नीव पड़ी थी। 

 

अमित शाह और अमरिंदर सिंह करेंगे मुलाकात 
सरकार और किसानों की वार्ता से पहले आज  गृह मंत्री अमित शाह और पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह  मुलाकात करेंगे। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, शाह और अमरिंदर के बीच यह बैठक सुबह 9:30 बजे होगी। मुख्यमंत्री कार्यालय ने बताया कि यह बातचीत विवादास्पद कृषि कानूनों से संबंधित मुद्दे को समझने और गतिरोध को समाप्त करने के लिए ’मध्य-मार्ग दृष्टिकोण’ अपनाने पर होगी। अमरिंदर सिंह ने सोमवार को केंद्र सरकार से पूछा था कि वह कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों की लड़ाई को समाप्त करने के मामले में इतनी जिद क्यों कर रहे हैं और केंद्र किसानों की बात क्यों नहीं सुन रहा।

 

लोन मेले का शुभारंभ आज
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज आयोजित एमएसएमई लोन मेला के दौरान 10 हजार 390 करोड़ रूपये के ऋण का वितरण करेंगे।आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि मुख्यमंत्री नई एमएसएमई के साथ-साथ पूर्व स्थापित इकाइयों को आत्मनिर्भर भारत पैकेज के अन्तर्गत ऋण वितरित करेंगे। वह तीन लाख 54 हजार 825 इकाइयों को 10,390 करोड़ रुपए के ऋण उपलब्ध करायेंगे। इसमें 3,24,911 नई एमएसएमई इकाइयों को 9,074 करोड़ रुपए तथा पूर्व स्थापित 29,914 इकाइयों को ‘आत्मनिर्भर भारत योजना' के अन्तर्गत 1,316 करोड़ रुपए का ऋण वितरित किया जाएगा।    

 

तमिलनाडु में साइक्लोन बुरेवी का अलर्ट
 निवार साइक्लोन के बाद अब तमिलनाडु और केरल पर नए चक्रवाती तूफान बुरेवी का खतरा मंडरा रहा है। भारत मौसम विभाग (IMD) ने बुरेवी साइक्लोन को लेकर 3 दिसंबर के लिए दक्षिणी तमिलनाडु और दक्षिणी केरल के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। रेड अलर्ट तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पथनमथिट्टा और अलप्पुझा जिलों के लिए जारी किया गया है।  विभाग की साइक्लोन वार्निंग डिवीजन ने मंगलवार को कहा था कि बुरेवी साइक्लोन 4 दिसंबर को तमिलनाडु से टकरा सकता है। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!