भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस पर बड़ा तोहफा दे रहा ब्रिटेन, भारतीय छात्रों के लिए किया ये खास ऐलान

Edited By Tanuja,Updated: 29 Jun, 2022 06:58 PM

uk announces 75 scholarships in india s 75th year of independence

ब्रिटेन सरकार ने भारत की स्वतंत्रता के 75वें वर्ष पर  बड़ा तोहफा देने का ऐलान किया है। ब्रिटेन सरकार ने  सितंबर से इंगलैंड में अध्ययन के इच्छुक भारतीय...

लंदनः ब्रिटेन सरकार ने भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस पर भारतीय छात्रों के लिए बड़ा तोहफा देने का ऐलान किया है। ब्रिटेन सरकार ने सितंबर से इंगलैंड में अध्ययन के इच्छुक भारतीय छात्रों के लिए 75 पूरी तरह से वित्त पोषित छात्रवृत्ति  देने के लिए  भारत में प्रमुख व्यवसायों के साथ भागीदारी की है। यह एक साल के मास्टर प्रोग्राम के लिए अब तक दी गई पूरी तरह से वित्त पोषित छात्रवृत्तियों की सबसे बड़ी संख्या है।

PunjabKesari

HSBC, पियर्सन इंडिया, हिंदुस्तान यूनिलीवर, टाटा संस और डुओलिंगो भारत की आजादी के 75वें वर्ष का जश्न मनाने के लिए इस विशेष पहल का समर्थन कर रहे हैं। इस प्रस्ताव पर कार्यक्रमों में एक साल के मास्टर कार्यक्रम के लिए शेवनिंग छात्रवृत्ति यानि किसी भी मान्यता प्राप्त यूके विश्वविद्यालय में किसी भी विषय का अध्ययन करने का अवसर भी शामिल है । इसके अलावा, भारत में ब्रिटिश काउंसिल विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित (STEM) में महिलाओं के लिए कम से कम 18 छात्रवृत्तियां प्रदान कर रही है, जिसमें 150 से अधिक यूके विश्वविद्यालयों में 12,000 से अधिक पाठ्यक्रम शामिल हैं। इनके साथ ही ब्रिटिश काउंसिल छह अंग्रेजी स्कॉलरशिप भी दे रही है।

PunjabKesari

यह घोषणा ऐसे समय में आई है जब अंतर्राष्ट्रीय व्यापार और सरकार के ब्रिटिश और भारतीय नेता इंडिया ग्लोबल फोरम के लिए लंदन में एकत्र हुए हैं। इंडिया ग्लोबल फोरम में बोलते हुए  भारत में ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने कहा  "भारत के 75वें आजादी दिवस पर घोषित किए वाला यह कार्रक्रम शिक्षा के क्षेत्र में  एक महान मील का पत्थर साबित होगा।  उन्होंने कहा कि उद्योग में हमारे भागीदारों के असाधारण समर्थन के लिए धन्यवाद, मुझे भारतीय छात्रों के लिए यूके के सर्वश्रेष्ठ अनुभव के लिए 75 छात्रवृत्ति की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है।

PunjabKesari

भारत में लगभग 30% शेवनिंग विद्वान छोटे शहरों से आते हैं या पहली पीढ़ी के छात्र हैं, जिससे यह एक तेजी से विविध कार्यक्रम बन रहा है। HSBC के CEO हितेंद्र दवे ने कहा कि "हम 'शेवनिंग HSBC स्कॉलरशिप' कार्यक्रम के लिए शेवनिंग के साथ साझेदारी करके खुश हैं। उन्होंने कहा कि हमारा उद्देश्य इस कार्यक्रम के तहत दी जाने वाली विश्व स्तरीय शैक्षिक सुविधाओं का लाभ उठाकर अपने युवाओं को प्रोत्साहित करना है। 

PunjabKesari

गौरतलब है कि अपनी हाल की भारत यात्रा के दौरान प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने दोनों देशों के बीच समृद्ध सांस्कृतिक संबंधों को बढ़ावा देते हुए 'भारत-ब्रिटेन एक साथ' कार्यक्रम का स्वागत किया था। उन्होंने कहा था कि दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने में शिक्षा क्षेत्र एक मुख्य आधार है जो हमारे लोगों को समान मूल्यों और समानता के माध्यम से जोड़ता है। उन्होंने जिक्र किया कि ब्रिटेन ने मार्च 2022 भारतीय नागरिकों को लगभग 108,000 अध्ययन वीजा जारी किए, जो पिछले वर्ष की तुलना में लगभग दोगुने हैं।

 
छात्रवृत्ति कार्यक्रम से जुड़ी खास बातें

  • इस कार्यक्रम के तहत 75 छात्रवृत्तियों के हिस्से के रूप में  HSBC इंडिया 15, पियर्सन इंडिया 2 , हिंदुस्तान यूनिलीवर, टाटा संस और डुओलिंगो एक-एक छात्रवृत्ति  प्रायोजित करेंगे ।
     
  • शेवेनिंग ब्रिटिश सरकार की अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार योजना है जो 150 देशों में प्रदान की जाती है ।
     
  • इसका उद्देश्य 1983 से वैश्विक प्रतिभाओं को विकसित करना है।
     
  • भारत का शेवनिंग कार्यक्रम 3500 से अधिक पूर्व छात्रों के साथ दुनिया में सबसे बड़ा प्रोग्राम है।
     
  • पूरी तरह से वित्त पोषित छात्रवृत्ति में एक वर्षीय स्नातकोत्तर कार्यक्रम के लिए ट्यूशन, रहने का खर्च और यात्रा लागत शामिल है।
     
  • उम्मीदवारों को पुरस्कार के लिए पात्र होने के लिए न्यूनतम दो वर्ष का कार्य अनुभव आवश्यक है।
     
  • आवेदन करने के तरीके सहित अधिक जानकारी, शेवेनिंग वेबसाइट पर देखी जा सकती है।

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!