'पूरी दुनिया कह रही, भारत बदल रहा है', मॉस्को में भारतीय समुदाय के बीच बोले पीएम मोदी

Edited By rajesh kumar,Updated: 09 Jul, 2024 02:38 PM

whole world is saying india is changing pm modi indian community moscow

पीएम मोदी ने 'मोदी है तो मुमकिन है' के नारों के बीच कहा, ''यहां तक ​​कि दुनिया भी हमारे युवाओं की प्रतिभा से चकित है।"पीएम ने कहा, "पिछले 10 वर्षों में, भारत में विकास की गति ने दुनिया को चकित कर दिया है। जब लोग भारत आते हैं, तो उन्हें लगता है कि...

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि भारत तेजी से प्रगति कर रहा है और दुनिया देश के विकास और पुनरुत्थान पर ध्यान दे रही है। मॉस्को में भारतीय समुदाय के एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "आज भारत वह देश है जो दुनिया के सामने डिजिटल लेनदेन का सबसे विश्वसनीय मॉडल पेश कर रहा है, वह देश है जो उत्कृष्ट सामाजिक क्षेत्र की नीतियों के माध्यम से अपने नागरिकों को सशक्त बना रहा है, और वह देश है जिसके पास दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप इकोसिस्टम है।"

सरकार की उपलब्धियों को गिनाया 
अपनी सरकार की उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा, ‘‘जब मैं 2014 में पहली बार प्रधानमंत्री बना था, तब केवल हजारों स्टार्टअप थे लेकिन अब उनकी संख्या बढ़कर लाखों हो गई है।’’ प्रधानमंत्री मोदी ने देश की युवा शक्ति की भी सराहना की। "आज भारत वो देश है जहां रिकॉर्ड संख्या में पेटेंट जारी किए जा रहे हैं और शोध पत्र प्रकाशित हो रहे हैं। और ये मेरे देश के युवाओं की शक्ति है।
PunjabKesari
दुनिया कह रही, वास्तव में भारत बदल रहा: पीएम मोदी 
पीएम मोदी ने 'मोदी है तो मुमकिन है' के नारों के बीच कहा, ''यहां तक ​​कि दुनिया भी हमारे युवाओं की प्रतिभा से चकित है।"पीएम ने कहा, "पिछले 10 वर्षों में, भारत में विकास की गति ने दुनिया को चकित कर दिया है। जब लोग भारत आते हैं, तो उन्हें लगता है कि भारत बदल रहा है।" उन्होंने कहा, "पिछले 10 वर्षों में हवाई अड्डों की संख्या दोगुनी हो गई है और दुनिया कह रही है कि वास्तव में भारत बदल रहा है। पिछले 10 वर्षों में भारत ने 40,000 किलोमीटर से अधिक रेल लाइन का विद्युतीकरण किया है। दुनिया को भारत की ताकत का एहसास है।"
PunjabKesari
उन्होंने कहा, "भारत रिकॉर्ड डिजिटल लेन-देन कर रहा है। जब भारत लैग्रेंज बिंदु 1 (L1) द्वारा सूर्य की परिक्रमा पूरी करता है, जब भारत दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे पुल बनाता है, दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा बनाता है, तो दुनिया कहती है कि वास्तव में भारत बदल रहा है।" प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत बदल रहा है, क्योंकि इसके 140 करोड़ नागरिकों ने अब 'विकसित भारत' के सपने को साकार करने का निर्णय लिया है।

महामारी के बाद हमने अर्थव्यवस्था को मजबूत किया
पीएम मोदी ने कहा, "आज दुनिया भर में भारतीय अपने देश की उपलब्धियों पर गर्व महसूस करते हैं। जब आप अपने विदेशी दोस्तों से बात करते हैं और भारत का जिक्र करते हैं, तो आप देश में हुए विकास की एक सूची सामने रखते हैं। आप मुझे बताइए, क्या आपको गर्व महसूस नहीं होता? भारत के प्रति दुनिया का नजरिया बदल रहा है या नहीं? यह केवल 140 करोड़ भारतीयों की वजह से संभव हुआ है।" प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "कोविड महामारी के बाद हमने न केवल भारत की अर्थव्यवस्था को मजबूत किया बल्कि इसे दुनिया की सबसे मजबूत अर्थव्यवस्थाओं में से एक बनाया।"

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!