भारत में Maruti का बड़ा दांव! 2026 में आ रही है Flex-Fuel कार, जानें क्या होगा इसमें खास

Edited By Updated: 05 Oct, 2025 12:09 PM

suzuki 10 year powertrain roadmap

सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन ने अगले 10 साल के लिए अपना पावरट्रेन रोडमैप जारी किया है, जिसमें इंटरनल कम्बशन इंजन, इलेक्ट्रिक, हाइब्रिड और फ्लेक्स-फ्यूल तकनीक शामिल हैं। कंपनी का लक्ष्य है जापान और यूरोप में 2050 और भारत में 2070 तक कार्बन उत्सर्जन समाप्त...

ऑटो डेस्क : सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन ने अगले 10 साल के लिए अपना पावरट्रेन रोडमैप जारी किया है, जिसमें इंटरनल कम्बशन इंजन, बैटरी इलेक्ट्रिक व्हीकल (BEV), हाइब्रिड और फ्लेक्स-फ्यूल तकनीक शामिल हैं। यह रणनीति कंपनी के कार्बन न्यूट्रैलिटी टारगेट के अनुरूप तैयार की गई है। सुजुकी का लक्ष्य है कि जापान और यूरोप में 2050 तक और भारत में 2070 तक कार्बन उत्सर्जन को पूरी तरह खत्म किया जाए।

मल्टी-पावरट्रेन रणनीति
सुजुकी की यह मल्टी-पावरट्रेन रणनीति दिखाती है कि कंपनी पारंपरिक पेट्रोल इंजनों के साथ-साथ इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड वाहनों के विकास पर समान रूप से ध्यान दे रही है। नए मॉडल में फ्यूल-एफिशिएंट हाइब्रिड इंजन और बायो-फ्यूल या ई-फ्यूल तकनीक वाले वाहन शामिल होंगे। कंपनी का मानना है कि हर मार्केट की जरूरतों और इंफ्रास्ट्रक्चर के अनुसार अलग-अलग पावरट्रेन ऑप्शन देना आने वाले समय में ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री का संतुलित समाधान होगा।

भारत के लिए फ्लेक्स-फ्यूल योजना 
मारुति सुजुकी इंडिया ने वित्तीय वर्ष 2025-26 तक 85% बायोएथेनॉल का इस्तेमाल करने में सक्षम फ्लेक्स-फ्यूल वाहन (FFV) पेश करने की योजना की पुष्टि की है। अप्रैल 2025 से E20 बायोएथेनॉल-संगत इंजन की पेशकश शुरू कर दी गई थी।

मारुति वैगन आर फ्लेक्स फ्यूल प्रोटोटाइप को पहली बार दिसंबर 2022 में पेश किया गया था। इसके बाद इसे 2023 ऑटो एक्सपो और 2024 भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो में दिखाया गया। यह भारत की पहली मास-मार्केट फ्लेक्स-फ्यूल कार बनने की संभावना रखती है, जो E20 से लेकर E95 इथेनॉल-पेट्रोल मिश्रण पर चलने में सक्षम होगी।

भारत में हाइब्रिड रणनीति 
सुजुकी 2026 में भारत में ई विटारा इलेक्ट्रिक SUV और फ्रोंक्स हाइब्रिड कॉम्पैक्ट क्रॉसओवर लॉन्च करेगी। फ्रोंक्स ब्रांड की यह पहली हाइब्रिड पेशकश होगी और ब्रांड के इन-हाउस विकसित स्ट्रांग हाइब्रिड पावरट्रेन की शुरुआत करेगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह नया स्ट्रांग हाइब्रिड सिस्टम टोयोटा के एटकिंसन हाइब्रिड पावरट्रेन की तुलना में ज्यादा किफायती होगा। कंपनी इस नए हाइब्रिड पावरट्रेन को नई जनरेशन की बलेनो, स्विफ्ट और ब्रेजा में शामिल करने की योजना बना रही है।

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