अदरक-टमाटर के बाद अरहर दाल ने बिगाड़ा रसोई का बजट, जानें कीमत में कितना हुआ इजाफा

Edited By jyoti choudhary,Updated: 09 Jun, 2023 01:52 PM

after ginger tomato tur dal ruined the kitchen budget know how

टमाटर और अदरक के बाद अब दाल की कीमतों में भी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। बीते एक महीने में अरहर की दाल में करीब 10 फीसदी का इजाफा देखने को मिल चुका है। वहीं बाकी दालों की कीमतों में मामूली तेजी देखने को मिली है। मई से जून के बीच में

बिजनेस डेस्कः टमाटर और अदरक के बाद अब दाल की कीमतों में भी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। बीते एक महीने में अरहर की दाल में करीब 10 फीसदी का इजाफा देखने को मिल चुका है। वहीं बाकी दालों की कीमतों में मामूली तेजी देखने को मिली है। मई से जून के बीच में बेमौसम बारिश की वजह से फसलों को नुकसान उठाना पड़ा है। इसके अलावा प्रोडक्शन कम होने की वज​​ह से भी दाल की कीमत में तेजी आई है। वहीं दूसरी ओर टमाटर और अदरक के अलावा दूसरी हरी सब्जियों की कीमत में इजाफा हुआ है। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर मौजूदा समय में दालों से सब्जियों के दाम कितने हो गए हैं।

अरहर की कीमत में इजाफा

सरकारी वेबसाइट में भी अरहर की दाल में एक महीने में 9 फीसदी से ज्यादा का इजाफा देखने को मिल रहा है। Department of Consumer Affairs के आंकड़ों के अनुसार देश की राजधानी दिल्ली में 8 जून को अरहर की दाल की कीमत 142 रुपए थी, जबकि 8 मई को यही दाम 130 रुपए प्रति किलोग्राम थी। वहीं कुछ मीडिया रिपोर्ट का दावा है कि खुले बाजार में अरहर के रिटेल दाम में एक महीने में 20 रुपए प्रति किलोग्राम की तेजी आ चुकी है।

दूसरी दालों का हाल

चने की दाल की बात करें तो एक महीने में कोई खास असर देखने को नहीं मिला है। 8 मई को भी चने की दाल की कीमत 72 रुपए थी और अब भी वही कीमतें बनी हुई हैं। Department of Consumer Affairs के आंकड़ों के अनुसार उड़द की दाल की कीमत में भी कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है। 8 मई र्और 8 जून दोनों दिन दाल के दाम 123 रुपए प्रति किलोग्राम ही देखने को मिले हैं। मूंग की दाल एक रुपया प्रति किलोग्राम महंगी हुई है। 8 मई को दिल्ली में मूंग की दाल 112 रुपए प्रति किलोग्राम थी और आज 8 जून को इसी दाल की कीमत 113 रुपए प्रति किलोग्राम हो गई है। मसूर की दाल में भी तेजी देखने को मिली है। एक महीने पहले मसूर की दाल 92 रुपए प्रति किलोग्राम थी जो 8 जून को बढ़कर 92 रुपए प्रति किलोग्राम हो गई है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!