वर्ल्ड बैंक के पूर्व चीफ इकनॉमिस्ट ने भारत के हालात पर जताई चिंता, ट्वीट कर कही ये बात

Edited By jyoti choudhary,Updated: 18 Nov, 2020 04:43 PM

former chief economist of the world bank expressed concern over

कोरोना वायरस का भारत की अर्थव्यवस्था पर बहुत बुरा असर पड़ा है। तमाम एजेंसियों ने तो यहां तक अनुमान लगाया है कि अर्थव्यवस्था अभी निगेटिव ही रहेगी। इसी बीच कॉर्नेल यूनिवर्सिटी में इकनॉमिक्स के प्रोफेसर और विश्व बैंक के पूर्व चीफ

बिजनेस डेस्कः कोरोना वायरस का भारत की अर्थव्यवस्था पर बहुत बुरा असर पड़ा है। तमाम एजेंसियों ने तो यहां तक अनुमान लगाया है कि अर्थव्यवस्था अभी निगेटिव ही रहेगी। इसी बीच कॉर्नेल यूनिवर्सिटी में इकनॉमिक्स के प्रोफेसर और विश्व बैंक के पूर्व चीफ इकनॉमिस्ट कौशिक बसु ने भारत की अर्थव्यवस्था पर चिंता जताते हुए एक ट्वीट दिया है।

PunjabKesariक्या लिखा है ट्वीट में?
कौशिक बसु ने अपने ट्वीट में लिखा है कि देश के भले के लिए हमें इन आंकड़ों पर एक नजर डालनी चाहिए। ये एशिया में ग्रोथ और कोरोना का आंकड़ा है। इसे देख कर ये साफ तौर पर नहीं कहा जा सकता है भारत की अर्थव्यवस्था गिरने की वजह कोरोना पर कंट्रोल के लिए उठाए गए कदम हैं। हम इस वक्त उस स्थिति में हैं, जो हमने पहले कभी नहीं देखी। हमें फैक्ट्स का सामना करने की जरूरत है और उसी के हिसाब से पॉलिसी में सुधार करने की जरूरत है। इस वक्त गरीबों को वित्तीय मदद की जरूरत है।

एशिया के देशों का दिया आंकड़ा
उन्होंने एशिया के देशों की ग्रोथ और वहां कोरोना के मामलों में ग्रोथ के आंकड़े को कंपाइल करते हुए नवंबर 2017 तक के आंकड़ों के हिसाब से एक टेबल शेयर की है। इस टेबल के हिसाब से देखा जाए तो ग्रोथ के मामले में बांग्लादेश 3.8 फीसदी की ग्रोथ के साथ सबसे ऊपर है, जबकि भारत 14 देशों की इस लिस्ट में -10.3 फीसदी की ग्रोथ के साथ सबसे नीचे है। वहीं दूसरा आंकड़ा है कोरोना के मामलों का जिसमें भूटान में प्रति 10 लाख लोगों पर कोरोना से एक भी शख्स की मौत नहीं हुई है, जबकि भारत में प्रति 10 लाख लोगों पर कोरोना से 95 लोगों की मौत हुई है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!