Edited By jyoti choudhary,Updated: 25 Jun, 2025 11:12 AM
अगर आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के ग्राहक हैं और नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको रोजाना कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि यह कोई तकनीकी गड़बड़ी नहीं बल्कि बैंक द्वारा किए जा रहे सिस्टम...
बिजनेस डेस्कः अगर आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के ग्राहक हैं और नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको रोजाना कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि यह कोई तकनीकी गड़बड़ी नहीं बल्कि बैंक द्वारा किए जा रहे सिस्टम अपग्रेडेशन का हिस्सा है।
हर दिन सुबह 4:45 से 4:55 बजे तक अस्थायी बाधा
SBI ने जानकारी दी है कि हर सुबह करीब 3-4 मिनट के लिए नेट बैंकिंग सेवाएं अस्थायी रूप से बाधित रह सकती हैं। यह प्रक्रिया सुबह 4:45 से 4:55 बजे के बीच होती है, जब नेट बैंकिंग का इस्तेमाल बहुत कम होता है, ताकि ग्राहकों को कम से कम परेशानी हो।
बैंक ने दी सफाई
बैंक ने कहा है कि यह रुकावट ग्राहकों को बेहतर और सुरक्षित बैंकिंग अनुभव देने के लिए जरूरी है। यह नियमित सुरक्षा और सॉफ़्टवेयर अपडेट का हिस्सा है, जैसा कि अधिकतर बैंक करते हैं।
ग्राहकों के लिए जरूरी सुझाव
- प्रोफाइल पासवर्ड हर साल (365 दिन में) एक बार बदलना अनिवार्य है।
- लॉगिन पासवर्ड अगर OTP आधारित है, तो इसे हर 180 दिन में बदलना जरूरी होगा।
- पासवर्ड में अल्फाबेट, स्पेशल कैरेक्टर और नंबर का इस्तेमाल करें।
- पासवर्ड भूलने की स्थिति में 'Forgot Password' विकल्प का इस्तेमाल करें।
- यूजरनेम भूलने पर ब्रांच में संपर्क करें या वेबसाइट से रिकवर करें।
- पासवर्ड को जब चाहें तब बदला जा सकता है और ऐसा करना सुरक्षा के लिहाज से फायदेमंद है।