नहीं होगी पैसे की बर्बादी, कम बजट में एेसे करें बेहतरीन शादी

Edited By Punjab Kesari,Updated: 20 Jul, 2017 04:16 PM

make the best marriage in less budget

तीन महीने बाद शादिय़ों का सीजन शुरू हो जाएगा। हर कोई चाहता है कि वह शादी में अच्छे से अच्छा..........

नई दिल्लीः तीन महीने बाद शादिय़ों का सीजन शुरू हो जाएगा। हर कोई चाहता है कि वह शादी में अच्छे से अच्छा इंतजाम करे। इस चक्कर में लोग अपनी आर्थिक क्षमता से ज्यादा खर्च कर देते हैं। भारतीय शादियों में वैसे भी भारी भरकम खर्च किया जाता है, क्योंकि शादी से संबंधित कई समारोह जैसे सगाई, संगीत, रिसेप्‍शन आदि होते हैं। हम आपको कुछ ऐसे उपाए बताने जा रहे हैं कि जिनके जरिए आप अपने बजट में रहकर आलीशान शादी का मजा ले सकते हैं।
PunjabKesari
चुने शहर से बाहर का होटल
शादी करने के लिए किसी भी तरह के नामचीन होटल को न चुनें। नामचीन होटल या बैंक्वेट हॉल ज्यादा पैसा चार्ज करते हैं और डेकोरेशन, कैटरिंग को भी खुद करते हैं। अगर पैसा बचाना है तो फिर किसी ऐसे होटल या बैंक्वेट हॉल को चुने जो शहर की सीमा से बाहर हो या फिर जो अपनी कैटरिंग या डेकोरेशन न करता हो। अगर हो सके तो खुद का हलवाई लगाएं, इसमें आपकी मेहनत तो होगी, लेकिन काफी पैसा भी बचेगा।
PunjabKesari
शादी के कार्ड न छपवाएं
शादी के लिए पहला काम शादी के कार्ड छपवाने से शुरू होता है। हालांकि आज के समय में पेपर कार्ड छपवाना जरूरी नहीं है। इंटरनेट पर कई सारी ऐसी वेबसाइट्स हैं, जिनकी मदद से बढ़िया ई-वेडिंग कार्ड बन सकता है। इस कार्ड को डाउनलोड करके आप ई-मेल, फेसबुक, व्हाट्सऐप के जरिए अपने रिश्तेदारों, मित्रों और शुभचिंतकों को भेज सकते हैं। जो लोग टेक्नोलॉजी से वाकिफ नहीं है, उनके लिए थोड़ी मात्रा में कार्ड छपवा सकते हैं।
PunjabKesari
खाने में रखे भारतीय भोजन
शादी की दावत में सबसे ज्यादा पैसा खर्च होता है। कॉन्टिनेंटल खाने पर हलवाई या फिर कैटरर्स ज्यादा पैसा चार्ज करते हैं। इसमें प्रति प्लेट 500 रुपए का अंतर आता है। इसलिए दावत में पिज्जा, बर्गर जैसे विदेशी खाने को कतई शामिल न करें, बल्कि देशी व्यंजनों पर अपना फोकस रखें।

किराए पर लें लहंगा, शेरवानी 
शादी में लहंगा या फिर शेरवानी को केवल एक बार पहना जाता है, लेकिन कई बार इन पर 20 हजार से लेकर के 5 लाख रुपए तक खर्च हो जाते हैं। ऐसे में आप लहंगा और शेरवानी किराए पर ले सकते हैं। इसके अलावा आप कपड़ा लेकर इसको टेलर से भी सिलवा सकते हैं, जो कि काफी सस्ता पड़ेगा।
PunjabKesari
ज्वैलरी को भी लें किराए पर
शादी की ज्वैलरी खरीदने पर भी काफी खर्चा आता है। ऐसे में अब कई ज्वैलर्स आर्टिफिशियल डिजाइनर ज्वैलरी केवल शादी के लिए किराए पर देने लगे हैं। हालांकि छोटे शहरों में पहले से ही ऑर्टिफिशियल ज्वैलरी की मांग पहले से ही है। अब आप ड्रेस के हिसाब से मैच करती हुई ज्वैलरी भी किराए पर ले सकते हैं। इससे आप लाखों रुपए की बचत कर लेंगे।

खास और जरूरी मेहमानों को बुलाएं
मेहमानों की सूची छोटी रखें। केवल खास लोगों को बुलाने की कोशिश करें। ऐसा इसलिए करें क्योंकि मेहमानों से ही जगह का प्रबंध किया जाता है। ज्यादा लोग यानि कि ज्यादा जगह, ज्यादा केटरिंग आदि। अगर आप आर्थिक रूप से सक्षम नहीं हैं तो ज्यादा मेहमानों को न बुलाएं।
PunjabKesari
फोटोग्राफर और डीजे का चयन समझदारी से
ऐसा फोटोग्राफर चुने जो आपकी जरूरत अनुसार काम करे। अच्‍छी तस्‍वीर खींचने वाले किसी अच्‍छे दोस्‍त की भी आप इस काम में मदद ले सकते हैं। डीजे के लिए अगर आपके पास स्पीकर्स नहीं हैं तो किराए पर ले सकते हैं। आज कल लोग शादियों के गानों से ज्यादा सामान्य गाने सुनना पसंद करते हैं।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!