बाजार में दो दिनों से जारी गिरावट पर विराम, सेंसेक्स 127 अंक चढ़ा

Edited By jyoti choudhary,Updated: 27 Mar, 2023 06:32 PM

market continues to fall for two days bse rises 127 points

स्थानीय शेयर बाजारों में दो कारोबारी सत्रों से जारी गिरावट पर सोमवार को विराम लगा और बीएसई सेंसेक्स 126 अंक से अधिक के लाभ के साथ बंद हुआ। यूरोपीय बाजारों में अच्छी शुरुआत के बीच सूचकांक में मजबूत हिस्सेदारी रखने वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज, मारुति...

मुंबईः स्थानीय शेयर बाजारों में दो कारोबारी सत्रों से जारी गिरावट पर सोमवार को विराम लगा और बीएसई सेंसेक्स 126 अंक से अधिक के लाभ के साथ बंद हुआ। यूरोपीय बाजारों में अच्छी शुरुआत के बीच सूचकांक में मजबूत हिस्सेदारी रखने वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज, मारुति सुजुकी और भारतीय स्टेट बैंक के शेयरों में लिवाली से बाजार में मजबूती आई। कारोबारियों के अनुसार, हालांकि अमेरिका तथा यूरोपीय वित्तीय प्रणालियों में दबाव के बीच निवेशकों ने सतर्क रुख अपनाया। तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 126.76 अंक यानी 0.22 प्रतिशत की बढ़त के साथ 57,653.86 अंक पर बंद हुआ। 

कारोबार के दौरान यह ऊंचे में 58,109.55 अंक तक गया और नीचे में 57,415.02 अंक तक आया। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 40.65 अंक यानी 0.24 प्रतिशत बढ़कर 16,985.70 अंक पर बंद हुआ। निफ्टी के 50 शेयरों में से 27 लाभ में रहे। सेंसेक्स के शेयरों में रिलायंस इंडस्ट्रीज सबसे ज्यादा 1.54 प्रतिशत मजबूत हुआ। इसके अलावा मारुति सुजुकी, सन फार्मा, भारतीय स्टेट बैंक, अल्ट्राटेक सीमेंट, इन्फोसिस, कोटक महिंद्रा बैंक, हिंदुस्तान यूनिलीवर, आईटीसी और एचडीएफसी बैंक में प्रमुख रूप से तेजी रही। दूसरी तरफ नुकसान में रहने वाले शेयरों में पावरग्रिड, एक्सिस बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा और टाटा मोटर्स शामिल हैं। डॉलर के मुकाबले रुपए में तेजी से भी बाजार धारणा को बल मिला। हालांकि, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों की पूंजी निकासी जारी रहने से तेजी पर अंकुश लगा। 

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘...बड़ी कंपनियों के शेयरों में तेजी के साथ बाजार लाभ में रहा। हालांकि मझोली और छोटी कंपनियों के शेयरों के सूचकांक में गिरावट रही। अमेरिकी तथा यूरोपीय बाजारों में संकट कुछ दूर होने से घरेलू बैंकों और बड़ी कंपनियों के शेयरों में निश्चितता देखी गई। अमेरिकी बैंक फर्स्ट सिटिजन बैंक ने सिलिकॉन वैली बैंक के अधिग्रहण की घोषणा की है। इससे बाजार को राहत मिली है।'' 

बीएसई ‘स्मॉल कैप' (छोटी कंपनियों के शेयरों का सूचकांक) और ‘मिड कैप' (मझोली कंपनियों के शेयरों का सूचकांक) क्रमश: 1.50 प्रतिशत और 0.37 प्रतिशत नीचे आए। एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में जबकि जापान का निक्की लाभ में रहा। यूरोप के प्रमुख बाजारों में दोपहर के कारोबार में तेजी का रुख रहा। अमेरिकी बाजार शुक्रवार को बढ़त में रहे थे। बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी शुक्रवार को नुकसान में रहे थे। इस बीच, वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.39 प्रतिशत की बढ़त के साथ 75.28 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया तीन पैसे मजबूत होकर 82.37 पर रहा। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने शुक्रवार को 1,720.44 करोड़ रुपये के शेयर बेचे।  

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!