31 दिसंबर से नहीं कर सकेंगे ऑनलाइन पेमेंट! बंद होंगी ये UPI ID

Edited By jyoti choudhary,Updated: 20 Nov, 2023 01:57 PM

your upi id will be closed read npci s new guidelines

डिजिटल पेमेंट्स की दुनिया में यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) ने पेमेंट को काफी आसान बना दिया है। यही कारण है कि लोग बढ़-चढ़ कर यूपीआई पेमेंट मोड अपना रहे हैं। आंकड़ों पर नजर डालें तो देश में करीब हर महीने यूपीआई का इस्तेमाल बढ़ रहा है। लेकिन अब...

बिजनेस डेस्कः डिजिटल पेमेंट्स की दुनिया में यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) ने पेमेंट को काफी आसान बना दिया है। यही कारण है कि लोग बढ़-चढ़ कर यूपीआई पेमेंट मोड अपना रहे हैं। आंकड़ों पर नजर डालें तो देश में करीब हर महीने यूपीआई का इस्तेमाल बढ़ रहा है। लेकिन अब यूपीआई यूजर्स के लिए एक बड़ी खबर है। NPCI (National Payment Corporation of India) कई UPI ID को बंद कर सकती है। इसके पीछे वजह NPCI की नई गाइडलाइन, कई सारे यूपीआई होल्डर्स दिसंबर के बाद अपनी आईडी से पेमेंट नहीं कर पाएंगे।

कौन सी UPI ID होंगी बंद

NPCI ने गूगल पे, पेटीएम और फोन पे को एक सर्कुलर जारी करते हुए कहा है कि जो UPI ID एक साल से एक्टिवेट नहीं है यानि जिन यूजर्स ने एक साल से अपनी किसी यूपीआई आईडी से लेनदेन नहीं किया है, तो उसे 31 दिसंबर 2023 के बाद बंद कर दिया जाएगा।

बता दें एनपीसीआई एक सरकारी संस्था है जो देश में रिटेल पेमेंट और सेटलमेंट सिस्टम देखती है। NPCI ही UPI पेमेंट सिस्टम को रेगुलेट करता है।

क्यों आई नई गाइडलाइन?

नई गाइडलाइन के बारे में NPCI ने कहा कि ऐसा फैसला करने के पीछे कारण ये है कि इनएक्टिव यूपीआई आईडी की समस्या बढ़ रही है। यूपीआई आईडी फोन नंबर से लिंक होती है और बहुत से यूजर्स अपना फोन नंबर बदलते हैं, लेकिन अपनी आईडी बंद नहीं करते। बाद में वो मोबाइल नंबर किसी और को अलॉट किया जाता है, तो इनकरेक्ट पेमेंट की समस्या खड़ी होती है। ऐसे में इनएक्टिव आईडी होने से ट्रांसफर किसी और यूजर को जा सकता है।

कहा जा रहा है कि इस फैसले का असर सबसे ज्यादा प्रीपेड नंबर यूज करने वालों पर होगा, क्योंकि अधिकतर वही अपना नंबर ज्यादा चेंज करते हैं, पोस्टपेड वालों की संख्या कम होगी।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!