अलोलिक शक्तियों का ऐसा मंदिर, जहां हर साल बढ़ रहा है शिवलिंग का आकार

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 07 Feb, 2024 09:55 AM

bhooteshwarnath temple

छत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिले में भोलेनाथ का एक ऐसा अनोखा मंदिर है, जहां लगातार शिवलिंग का आकार बढ़ता जा रहा है।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Bhooteshwarnath Temple: छत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिले में भोलेनाथ का एक ऐसा अनोखा मंदिर है, जहां लगातार शिवलिंग का आकार बढ़ता जा रहा है। इसे भूतेश्वर महादेव के नाम से जाना जाता है। कहा जाता है कि इस मंदिर का आकार हर साल बढ़ता है। भोलेनाथ के इस चमत्कार को देखने के लिए लोग बहुत दूर-दूर से आते हैं। गांव के लोगों का कहना है कि पहले ये शिवलिंग छोटे टीले के रूप में था लेकिन देखते-देखते ये बहुत बड़ा हो गया। इस वजह से इन्हें भूतेश्वर महादेव के नाम से जाना जाने लगा।

PunjabKesari Bhooteshwarnath Temple

Devotees come from far and wide दूर-दूर से आते हैं श्रद्धालु: ये गरियाबंद के घने जंगलों में बसा है। श्रद्धालु इस मंदिर के दर्शनों के लिए कोसों दूर से चलकर आते हैं। इस मंदिर का बढ़ना अपने आप में यह सिद्ध करता है कि भगवान शिव स्वयं इस पावन धरा पर शिवलिंग के रूप मे विराजमान हैं। भक्तों के लिए यह मंदिर अपने आप में एक आशीर्वाद है।

PunjabKesari Bhooteshwarnath Temple

Grand fair organized in the month of Sawan सावन के महीने में भव्य मेले का आयोजन: भगवान शिव के प्रिय सावन के महीने में यहां भव्य मेले का आयोजन किया जाता है। बहुत दूर से कांवरिए यहां पर जल चढ़ाने आते हैं। भक्तों के लिए यहां पर रहने-खाने की पूरी तरह से व्यवस्था की जाती है।

PunjabKesari Bhooteshwarnath Temple

Ardhanarishwar अर्धनारीश्वर: भूतेश्वर महादेव के पीछे भोलाथ की एक और प्रतिमा है। जिसमें सारा शिव परिवार स्थित है। कहते हैं, इस शिवलिंग में हल्की सी दरार है। इस वजह से इन्हें अर्धनारीश्वर के रूप में पूजा जाता है।


 

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!