Dhanteras 2022: इस दिन झाड़ू के अलावा खरीदें ये चीज़, कंगाली हो जाएगी दूर

Edited By Jyoti,Updated: 21 Oct, 2022 02:13 PM

dhanteras

धनतेरस का पर्व आने को है, जिसके चलते देश भर में इसकी तैयारियां धूम धाम से की जा रही है। ज्योतिष व हिंदू धर्म ग्रंथों के अनुसार कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष में दिवाली का पांच दिवसीय पर्व मनाया जाता है

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
Dhanteras 2022: धनतेरस का पर्व आने को है, जिसके चलते देश भर में इसकी तैयारियां धूम धाम से की जा रही है। ज्योतिष व हिंदू धर्म ग्रंथों के अनुसार कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष में दिवाली का पांच दिवसीय पर्व मनाया जाता है। जिसकी शुरुआत धनतेरस पर्व से होती है। प्रचलित कथाओं के अनुसार इस दिन भगवान धन्वंतरि का जन्म हुआ था, जिन्हें भगवान विष्णु के अवतार माने जाते हैं। इन्हें आयुर्वेद की चिकित्सा करने वाले वैद्य आरोग्य का देवता का दर्जा प्राप्त तो वहीं क्योंकि पीतल इनकी प्रिय धातु हैं इसलिए धनतेरस के दिन पीतल की धातु खरदीना बेहद शुभ माना जाता है। ज्योतिष विशेषज्ञों के अनुसार इस दिन और कई तरह के कार्य करना शुभ होता है, जिनमें कुछ उपाय भी शामिल हैँ। अतः हम आपको अब धनतेरस के दिन से संबंधित कुछ उपाय बताने जा रहे हैं जिन्हें करने से धन की देवी मां लक्ष्मी आप पर मेहरबान होंगी। 
PunjabKesari
दरअसल बहुत कम लोग हैं जो जानते हैं इस दिन खरीददारी के अलावा नमक से जुड़े कुछ उपाय भी किए जा सकते हैं। जहां एक तरफ ज्योतिष शास्त्र में इस शुभ दिन पर कई चीजें खरीदने और कई चीजें न खरीदने की बात की गई है। जैसे कि झाड़ू तो वहीं इसमें इसके साथ-साथ नमक खरीदना भी शुभ माना गया है। ज्योतिष विशेषज्ञ बताते हैं कि इस दिन 10 रुपये का नमक का पैकेट अवश्य खरीद कर लाना चाहिए। शायद की आपको इसके बारें में किसी ने बताया होगा। तो चलिए हम आपको बता दें, नमक की उत्पत्ति भी समुद्र मंथन में हुई थी। ऐसे में इसे बेहद शुभ माना जाता है। धनतेरस दिन नमक खरीदने से घर में सुख-समृद्धि का वास होता है और व्यक्ति के जीवन में कभी भी आर्थिक तंगी नहीं रहती। ये ही नहीं नमक आपके घर से नकारात्मक उर्जा को बाहर कर सकारात्मक उर्जा को बढ़ाता है। धनतेरस पर नमक के अचूक उपाय-
PunjabKesari

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं । अपनी जन्म तिथि अपने नाम , जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर वाट्स ऐप करेंPunjabKesari
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार धनतेरस के दिन नमक खरीदना बहुत शुभ फलदायी माना गया है। धनतेरस के दिन खरीदा गया नमक ही पूरा दिन किसी भी चीज में इस्तेमाल करने से व्यक्ति के धन में वृद्धि होती है और धन में बरकत होती है। 

तो वहीं, इस दिन घर की पूर्व और उत्तर दिशा के कोने में थोड़ा सा नमक एक कांच की कटोरी में रखने से घर की दरिद्रता दूर होती है। इतना ही नहीं, धन आगमन के नए रास्ते खुलते हैं। 
PunjabKesari
इस दिन खासतौर से घर में नमक के पानी का ही पोछा लगाने से विशेष लाभ होता है। इससे घर की नकारात्मकता दूर होती है और सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है। इस उपाय को आप धनतेरस के बाद भी अपना सकते हैं। 

अगर पति-पत्नी के रिश्तों में खटास बनी हुई हैं, तो धनतेरस के दिन रात में सेंधा नमक या साबुत नमक का एक टुकड़ा बेडरूम में रखकर सो जाएं। इससे पति-पत्नी के बीच प्यार बढ़ता है।

शास्त्रों में कहा गया है कि नमक शुक्र और चंद्र का प्रतिनिधित्व करता है। ऐसे में नमक कभी भी लोहे या फिर स्टील के बर्तन में न रखें। ऐसा करने से चंद्र और शनि मिलकर परिवार के सदस्यों पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं। कहते हैं कि नमक को कांच के डिब्बे में ही रखना चाहिए।


 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!