धनतेरस पर ज़रूर करें इन चीज़ों का दान मिलेगा दोगुना लाभ

Edited By Jyoti,Updated: 19 Oct, 2019 04:20 PM

donate these things on dhanteras you will get double benefit

हिंदू धर्म हो या कोई अन्य धर्म दान करना हर धर्म में बहुत ही पुण्य का काम माना जाता है। हिंदू धर्म के ग्रंथों ऐसे कई पात्रों का वर्णन किया गया है जिन्होंने पौराणिक समय से ही दान आदि का परंपरा को आरंभ किया जिसे आज तक हर कोई निभा रहा है।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
हिंदू धर्म हो या कोई अन्य धर्म दान करना हर धर्म में बहुत ही पुण्य का काम माना जाता है। हिंदू धर्म के ग्रंथों ऐसे कई पात्रों का वर्णन किया गया है जिन्होंने पौराणिक समय से ही दान आदि का परंपरा को आरंभ किया जिसे आज तक हर कोई निभा रहा है। दिवाली के पर्व से दो दिन पहले ने वाले धनतेरस पर भी दान आदि किया जाता है। यूं तो हर दान करने से पुण्य की प्राप्ति होती है परंतु इस दिन दान करने का महत्व बाकि दिनों से दोगुना माना जाता है। बता दें प्रत्येक वर्ष कार्तिक मास की त्रयोदशी को यानि अमावस्या तिथि से दो दिन पहले धनतेरस का त्यौहार मनाया जाता है। मान्यताओं के अनुसार इस दिन जितना खरीददारी करने का महत्व है उतना ही इस दिन दान करना भी लाभदायक माना जाता है। परंतु बहुत कम लोग जानते होंगे कि इस दिन दान करना क्या चाहिए। आइए बताते हैं किन चीज़ों के दान से मिल सकताहै दोगुना लाभ-
Punjab kesari, Dharam, Dhanteras, Dhanteras 2019, Lord Dhanvantari, भगवान धनवंतरि, धनतेरस, धनतेरस 2019, धनतेरस दान, धनतेरस खरीददारी, Dhanteras Shopping
धनतेरस के दिन नई झाडू खरीदना चाहिए। यही नहीं उसकी पूजा भी करनी चाहिए। माना जाता है इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और हमेशा अपनी कृपा बनाए रखती हैं।

परंतु अगर धनतेरस के दिन किसी ऐसे व्यक्ति को झाडू दान करते हैं तो सभी प्रकार की आर्थिक तंगी खत्म हो जाती है।

मान्यताओं के अनुसार इस दिन किसी गरीब व्यक्ति को पीले रंग के कपड़े दान करना शुभ होता है। ऐसा कहा जाता है धनतेरस के दिन कपड़े दान करने को महादान कहा गया है। इसके अलावा धनतेरस के शुभ दिन गरीब व्यक्ति को भोजन व दक्षिणा देने से कुबेर देवता और माता लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती है।
PunjabKesari, Clothes, yellow clothes
धनतेरस के दिन नारियल और मिठाई का दान करना भी लाभदायक होता है। कहा जाता है कि ऐसा करने से घर के भंडार भरे रहते हैं और कभी तंगी का सामना नहीं करना पड़ता।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!