Karj Mukti Ke Upay aur Totke: कर्ज होगा खत्म, तिजोरी में बढ़ेगा धन ही धन

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 01 Oct, 2023 07:18 AM

karj mukti ke upay aur totke

वर्तमान में मध्यम परिवार का हर शख्स यह कहता है कि वह कर्ज से दबा हुआ है। कमाई सीमित है लेकिन खर्च ज्यादा, जिसके

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Karj Se Mukti ke Upay: वर्तमान में मध्यम परिवार का हर शख्स यह कहता है कि वह कर्ज से दबा हुआ है। कमाई सीमित है लेकिन खर्च ज्यादा, जिसके चलते वह कर्ज से ग्रस्त है। व्यक्ति कर्ज ले तो लेता है लेकिन वापस करने में उसे एड़ी चोटी का जोर लगाना पड़ता है। सीमित संसाधनों के चलते वह उसकी पूर्ति नहीं कर पाता है। वैसे बड़े-बुजुर्ग यही कहते हैं कि कर्ज मौत के बाद भी पीछा नहीं छोड़ता और आपको किसी न किसी जन्म में उस कर्ज की भरपाई करनी ही पड़ेगी। ऐसे में कोशिश करें कि कर्ज लें ही न और लिया है तो उसे जल्द से जल्द चुकाया जाए। यहां कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें करने से हो सकता है आपको कर्ज से जल्दी राहत मिल जाए।

PunjabKesari Karj Mukti Ke Upay aur Totke

Remedy of Lord Ganesha भगवान गणेश का उपाय : कर्ज और लोन से मुक्ति के लिए आप घर के मुख्यद्वार पर भगवान गणेश की दो मूर्तियां लगाएं, एक मेन गेट पर और दूसरी मेन गेट पर घर के अंदर की तरफ। दोनों मूर्तियों की पीठ एक-दूसरे से सट जाएं, मूर्तियों को इस तरह लगाएं। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है और कर्ज से धीरे-धीरे राहत मिलने लगती है।

Worship Goddess Lakshmi माता लक्ष्मी की करें पूजा : माता लक्ष्मी आपको कर्ज से मुक्ति दिलवाएंगी। इसके लिए आप मां को सफेद चीज जैसे चावल से बनी खीर और दूध से बने पकवानों का भोग लगाएं। फिर इस भोग को घर में सबसे बड़ी महिला को आदर समेत खिलाएं और सभी को प्रसाद के रूप में दें और स्वयं भी खाएं। घर पर लक्ष्मी माता की कृपा होगी और धीरे-धीरे आपका पूरा कर्ज उतर जाएगा।

PunjabKesari Karj Mukti Ke Upay aur Totke

Worship in this temple इस मंदिर में करें पूजा : अगर आप कर्ज या फिर लोन से परेशान हैं तो उज्जैन के ऋण मुक्तेश्वर महादेव मंदिर की यात्रा कर सकते हैं। मान्यता है कि यहां पीली पूजा से व्यक्ति को ऋणों से मुक्ति मिलती है। पीली पूजा से तात्पर्य है कि पूजा में पीले वस्त्र में चने की दाल, पीला पुष्प, हल्दी की गांठ और थोड़ा सा गुड़ बांधकर जलधारी पर अपनी मनोकामना के साथ अर्पित करें। चूंकि पूजा में प्रयोग की जाने वाली चीजें पीले रंग की होती हैं, इसलिए इन्हें पीली पूजा कहते हैं।

Worship Peepal tree like this पीपल की इस तरह करें पूजा : कर्ज की चिंता से ज्यादा परेशान हैं तो शनिवार की शाम पीपल का पेड़ के नीचे आटे का एक चौमुख दीप सरसों तेल डालकर जलाएं। फिर भगवान से कर्ज से मुक्ति के लिए प्रार्थना करें। माना जाता है कि शनिवार को पीपल पर सभी देवी-देवताओं का वास होता है, इससे मनोकामनाएं पूरी होती है। ऐसा शास्त्रों का मत है।

PunjabKesari Karj Mukti Ke Upay aur Totke

Chant these mantras इन मंत्रों का करें जाप : मान्यताओं के अनुसार, ओम आं ह्रीं क्रौं श्रीं श्रियै नम: ममालक्ष्मीं नाशय नाशय ममृणोत्तीर्णं कुरु कुरु संपदं वर्धय वर्धय स्वाहा मंत्र का 44 दिनों तक लगातार 10 हजार बार जाप करें तो धन लाभ होता है और कर्ज से मुक्ति मिलती है।
वहीं श्रीलक्ष्मी गायत्री मंत्र ओम ह्रीं महालक्ष्मी च विद्महे विष्णुपत्नीं च धीमहि तन्नो लक्ष्मी: प्रचोदयात् ह्रीं ओम का जप करना बहुत ही लाभदायक होता है। इस मंत्र को जपने के लिए कमलगट्टे की माला से नियमित 1008 बार जाप करें।

Worship shivling शिवलिंग की करें पूजा : आप हर रोज लाल मसूर की दाल का दान करें और मंगलवार के दिन शिवलिंग पर मसूर की दाल और जल अर्पित करें। इसके बाद ॐ ऋण मुक्तेश्वर महादेवाय नमः का जाप करें। इससे आपको कर्ज और लोन से धीरे-धीरे मुक्ति मिल जाएगी।

Hanuman ji's Upay हनुमान जी का उपाय : जो व्यक्ति अधिक कर्ज में डूबा है, वह शुक्ल पक्ष के किसी भी मंगलवार की रात हनुमान मंदिर में जाकर दो दीपक जलाए। पहला एक छोटा दीपक देसी घी में, दूसरा 9 बत्तियों वाला बड़ा दीपक सरसों के तेल में 2 लौंग डालकर जलाएं। ध्यान रहे यह दीपक रात भर जलता रहे। छोटा दीपक अपनी दाहिनी तरफ रखें और बड़ा दीपक हनुमान जी के सामने रखें। ये उपाय 5 मंगलवार तक करें।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!