सोए व्यक्ति को क्यों नहीं लांघना चाहिए? महाभारत से जुड़ा है रहस्य

Edited By Jyoti,Updated: 19 Nov, 2022 12:39 PM

sleeping hindu myths in hindi

हमारे हिंदू धर्म में कई तरह की मान्यताएं प्रचलित हैं, जिनमें न सिर्फ देवी-देवताओं का जिक्र मिलता है बल्कि इसमें कई तरह के शुभ-अशुभ संकेतों के बारे में भी बताया गया है। आप सही समझ रहे हैं आज हम ऐसे ही कुछ संकेतों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
हमारे हिंदू धर्म में कई तरह की मान्यताएं प्रचलित हैं, जिनमें न सिर्फ देवी-देवताओं का जिक्र मिलता है बल्कि इसमें कई तरह के शुभ-अशुभ संकेतों के बारे में भी बताया गया है। आप सही समझ रहे हैं आज हम ऐसे ही कुछ संकेतों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं। दरअसल हम आपको बताने जा रहे हैं सोते व्यक्ति के ऊपर से लांघने से जुड़ी मान्यता के बारे में- 
PunjabKesari
आपने अक्सर बड़े बुजुर्गों से कहते हुए सुना होगा कि कभी भी सोए हुए व्यक्ति के ऊपर से नहीं लांघना चाहिए। लेकिन क्या आप जानते हैं ऐसा क्यों? अगर नहीं तो आज  हम आपको बताएंगे कि आखिर क्यों किसी सोए हुए व्यक्ति के ऊपर से नहीं लांघना चाहिए और साथ ये ही ये भी बताएंगे कि सोए व्यक्ति को अगर आप लांघ लेते हैं तो इससे क्या होता है।

PunjabKesari

महाभारत में वर्णित एक प्रसंग के अनुसार, एक बार भीम युद्ध के लिए जा रहे थे, तो उस समय हनुमान जी ने भीम का रस्ता रोकने के लिए एक वृद्ध वानर के रूप में मार्ग पर लेट गए। जिसकी वजह से उनकी पूंछ ने पूरे मार्ग को बाधित किया हुआ था। वहीं जब भीम उस मार्ग से गुजरे तो उन्होंने पूंछ को लांघा नहीं, बल्कि भीम ने हनुमान जी को पूंछ हटाने के लिए कहा। लेकिन, हनुमान जी ने दुर्बलता वश पूंछ हटाने से इनकार कर दिया और कहा कि पूंछ लांघकर चले जाए। लेकिन भीम ने ऐसा नहीं किया और कहा कि इस संसार के सभी प्राणियों में ईश्वर का अंश विद्यमान होता है, ऐसे में किसी प्राणी को लांघना यानि कि परमात्मा का अनादर करने जैसा है।
PunjabKesari

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं । अपनी जन्म तिथि अपने नाम , जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर वाट्स ऐप करें
PunjabKesari
जिस वजह से भीम ने हनुमान जी की पूंछ को लांघा नहीं बल्कि वह स्वयं ही पूंछ हटाने लगे। लेकिन उस समय कुछ ऐसा हुआ कि भीम अपनी पूरी शक्ति लगाने के बाद भी हनुमान जी की पूंछ को हिला भी नहीं पाए। तो फिर उन्हें समझ आ गया कि ये कोई साधारण वानर नहीं है। इसके बाद हनुमान जी ने भीम को अपना परिचय दिया और विशाल रूप भी दिखाया। साथ ही हनुमानजी ने युद्ध में विजय पाने का आर्शीवाद भी भीम को दिया। कहा जाता है कि भीम ने भगवान हनुमान को न लांघने के पीछे जो वजह बताई थी, उसी को ध्यान में रखते हुए हमारे पूर्वजों ने भी नियम बनाया, तांकि कोई व्यक्ति किसी सोते या लेटे हुए व्यक्ति को लांघकर ईश्वर का अपमान न करें।
PunjabKesari
अब जानते हैं सोने की सही दिशा क्या है-
वास्तुब के अनुसार दक्षिण दिशा में सिर रखकर सोना सबसे श्रेष्ठ माना जाता है। कहा जाता है कि इस दिशा में सिर रखकर सोने से आपकी सेहत अच्छी रहती है और आप सभी प्रकार की मानसिक समस्याओं से दूर रहते हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि भूलकर दक्षिण में पैर करके न सोएं। क्योंकि इसे धार्मिक दृष्टि से अशुभ माना जाता है और वैज्ञानिक दृष्टि से भी यह हानिकारक है। ऐसा माना जाता है कि दक्षिण दिशा में पैर करने से चुंबकीय धारा पैर में प्रवेश करती है और सिर से होते हुए निकलती है। जिससे आपके दिमाग में तनाव बढ़ता है। वहीं दक्षिण के अलावा पूर्व दिशा में सिर करके सोना शुभ माना जाता है। मान्यता है कि इस दिशा में सिर करके सोने से देवी-देवताओं का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!