Srimad Bhagavad Gita: ‘नि:स्वार्थ कर्म’ से बढ़कर कुछ नहीं

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 16 Mar, 2023 12:43 PM

srimad bhagavad gita

जल पृथ्वी पर जीवन के लिए आवश्यक है और श्री कृष्ण नि:स्वार्थ कार्यों को समझाने के लिए वर्षा का उदाहरण (3.14) देते हैं। मूल रूप से बारिश एक चक्र का एक हिस्सा है, जहां गर्मी के कारण पानी वाष्पित हो जाता है, उसके बाद बादल बनते हैं। सही परिस्थितियों में...

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Srimad Bhagavad Gita: जल पृथ्वी पर जीवन के लिए आवश्यक है और श्री कृष्ण नि:स्वार्थ कार्यों को समझाने के लिए वर्षा का उदाहरण (3.14) देते हैं। मूल रूप से बारिश एक चक्र का एक हिस्सा है, जहां गर्मी के कारण पानी वाष्पित हो जाता है, उसके बाद बादल बनते हैं। सही परिस्थितियों में यह बारिश के रूप में वापस आ जाता है।

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इस प्रक्रिया में नि:स्वार्थ कार्य शामिल हैं और श्री कृष्ण उन्हें ‘यज्ञ’ कहते हैं। महासागर पानी को वाष्पित कर बादल बनाते हैं और बादल बारिश में बदलने के लिए खुद को बलिदान कर देते हैं। ये दोनों यज्ञरूपी नि:स्वार्थ कर्म हैं। श्री कृष्ण इंगित करते हैं कि यज्ञ की नि:स्वार्थ क्रिया सर्वोच्च वास्तविकता या सर्वोच्च शक्ति (3.15) रखती है। शुरूआत में, इस शक्ति का उपयोग करके निर्माता ने (3.10) सृष्टि की रचना की और सभी को यह सलाह दी कि इसका इस्तेमाल करके खुद को आगे बढ़ाएं (3.11)।

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यह और कुछ नहीं, बल्कि यज्ञ की नि:स्वार्थ क्रिया के माध्यम से सर्वोच्च वास्तविकता के साथ तालमेल बैठाना और उसकी शक्ति का दोहन करना है। बारिश की इस परस्पर जुड़ी प्रक्रिया में, यदि बादल गर्व महसूस करते और पानी जमा करते, तो चक्र टूट जाता। श्री कृष्ण ऐसे जमाखोरों को चोर कहते हैं, जो इन चक्रों को अस्त-व्यस्त करते हैं (3.12)। दूसरी ओर, जब वर्षा की नि:स्वार्थ क्रिया जारी रहती है तो बादल बनते रहते हैं। श्री कृष्ण इस चक्र के प्रतिभागियों (3.11) के लिए एक-दूसरे की मदद करने के लिए ‘देव’ शब्द का इस्तेमाल करते हैं।

ये नि:स्वार्थ कर्म बहुत कुछ वापस देते हैं, जैसे समुद्र को बारिश से पानी वापस मिल रहा है। इसलिए जमाखोरी की बजाय, इस चक्र में भाग लेना चाहिए और यह हमें सभी पापों (3.13) से मुक्त कर देगा क्योंकि जमाखोरी मूल पाप है।

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श्री कृष्ण चेतावनी देते हैं कि (3.9) स्वार्थ कर्म हमें कर्म-बंधन में बांधते हैं और यज्ञ की तरह अनासक्ति से किए जाने की सलाह देते हैं। यह दुनिया परस्पर संबंध पर टिकी हुई है, जहां प्रत्येक इकाई किसी अन्य का हिस्सा है या किसी पर निर्भर है। यह ऐसा है, जैसे हममें से एक हिस्सा दूसरों में मौजूद है और दूसरों का एक हिस्सा हम में मौजूद है।

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