Vastu for Factory: फैक्ट्री का निर्माण करवाते समय Businessman रखें इस बात का ध्यान, तभी मिलेगा दोगुना लाभ

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 13 Aug, 2023 09:58 AM

vastu for factory

: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर हो या दुकान, बिल्डिंग हो या फिर कोई बड़ी-छोटी फैक्ट्री, इनका निर्माण करते समय वास्तु के नियमों का धयान रखना बेहद जरूरी माना

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Vastu for Factory: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर हो या दुकान, बिल्डिंग हो या फिर कोई बड़ी-छोटी फैक्ट्री, इनका निर्माण करते समय वास्तु के नियमों का धयान रखना बेहद जरूरी माना जाता है। कहा जाता है कि जिस जगह पर किसी भी चीज का निर्माण वास्तु के अनुसार नहीं किया जाता वहां हमेशा नकारात्मक ऊर्जा का तो वास होता ही है, साथ ही साथ उस जगह से किसी भी प्रकार का लाभ नहीं मिलता। वास्तु शास्त्र में इनसे जुड़े कई प्रकार के उपाय बताए गए हैं जिनसे जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती है और वास्तु दोष भी नहीं लगता इसलिए किसी भी तरह के निर्माण कार्य को शुरू करने से पहले इसमें दिए गए नियमों का ध्यान जरूर रखना चाहिए। कहा जाता है पूरे नियमों के अंतर्गत कार्य किए जाएं तो इसके अनेकों फायदे देखने को मिलते हैं। इसी तरह  फैक्ट्री बनवाते समय भी कुछ बातों का पालन करना अति आवश्यक है। तो चलिए आज हम आपको फैक्टरी निर्माण से जुड़े कई ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जो निर्माण कार्य में बेहद सहायक साबित होते हैं :

PunjabKesari Vastu for Factory

Keep these things in mind while building a factory फैक्ट्री बनवाते समय ध्यान रखें ये बातें
What kind of land is suitable किस तरह की भूमि है योग्य
फैक्ट्री का निर्माण आर्थिक लाभ के लिए किया जाता है इसलिए ध्यान दें कि हमेशा ऐसी भूमि का चयन करें जो सिंह मुखी हो। यानी आगे से चौड़ी और पीछे से पतली हो। ऐसी जगह पर फैक्ट्री बनवाना शुभ होता है।  

Boundary should be like this ऐसी होनी चाहिए बाउंड्री
फैक्ट्री जिस भूमि पर बन रही है, उसकी बाउंड्री की दीवार पश्चिम एवं दक्षिण की तुलना में पूर्व और उत्तर दिशा की तरफ नीची होनी चाहिए यानी दक्षिण-पश्चिम में निर्माण अधिक भारी हो। ऐसी बाउंड्री होने से व्यापार में दिन दूनी रात चौगुनी तरक्की देखने को मिलती है।

PunjabKesari Vastu for Factory

How should be the main gate कैसा होना चाहिए मुख्य द्वार
वास्तु शास्त्र के अनुसार फैक्ट्री का मेन गेट उत्तर-पूर्व की ओर रखना चाहिए। तो वहीं छोटा द्वार उत्तर-पश्चिम दिशा में बनाना अच्छा रहता है। अगर मेन गेट पूर्व दिशा में है तो स्टोर को दक्षिण-पूर्व दिशा में बनवाएं और यदि गेट उत्तर की ओर है तो स्टोर उत्तर-पश्चिम में होना चाहिए।

Where to keep electrical appliances is beneficial बिजली से चलने वाले उपकरणों को कहां रखना है लाभकारी
बिजली के उपकरण, जैसे जनरेटर, चिमनी, टेलीफोन का खंबा, मोटर, गैस, ट्रांसफार्मर आदि जैसी चीजें को हमेशा अग्नि की दिशा यानी पूर्व और दक्षिण दिशा के मध्य में रखना चाहिए।

PunjabKesari Vastu for Factory

North-east direction is most important for factory फैक्ट्री के लिए सबसे महत्वपूर्ण है उत्तर-पूर्व दिशा
भूमि का ईशान कोण अर्थात उत्तर-पूर्व का कोना कटा हुआ नहीं होना चाहिए इसे अशुभ माना जाता है। इस कोने में किसी प्रकार का भारी सामान नहीं रखना चाहिए। पानी का काम, जैसे बोरिंग या सीवरेज का काम, अंडरग्राऊंड टैंक ईशान कोण में बनाना लाभदायक होता है। हालांकि ओवरहेड पानी की टंकी सदैव दक्षिण-पूर्व दिशा में ही रखनी उपयुक्त है।


 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!