Vinayak Chaturthi: आज करें ये उपाय, सौभाग्य खुद चलकर खटखटाएगा आपका द्वार

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 27 Nov, 2022 07:33 AM

vinayak chaturthi

मासिक विनायक चतुर्थी भगवान शिव और मां पार्वती के पुत्र गणेश जी को समर्पित है। हिंदू पंचांग के अनुसार हर माह 2 चतुर्थी तिथि आती हैं। एक विनायक चतुर्थी और दूसरी संकष्टी चतुर्थी। विनायक चतुर्थी का व्रत आज यानी 27 नवंबर को मनाया जाएगा।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Masik Vinayak Chaturthi 2022: मासिक विनायक चतुर्थी भगवान शिव और मां पार्वती के पुत्र गणेश जी को समर्पित है। हिंदू पंचांग के अनुसार हर माह 2 चतुर्थी तिथि आती हैं। एक विनायक चतुर्थी और दूसरी संकष्टी चतुर्थी। विनायक चतुर्थी का व्रत आज यानी 27 नवंबर को मनाया जाएगा। गणेश जी सारे देवी-देवताओं में से सबसे चतुर माने जाते हैं। गणेश जी ही एक मात्र देवता हैं, जो प्रसन्न होने पर समृद्धि, ज्ञान और सौभाग्य का वर देते हैं। विनायक चतुर्थी का दिन अपनी इच्छाओं की पूर्ति करने के लिए सर्वोत्तम है। वैसे तो इस रोज व्रत करने का विधान है। यदि आप स्वयं को उपवास रखने में समर्थ नहीं पाते तो इस विधि से पूजा करने से गणेश जी प्रसन्न होते हैं। इस पूजा को करने से जीवन में धन-धान्य की कोई कमी नहीं होती और सौभाग्य खुद चलकर आपका द्वार खटखटाता है। 

PunjabKesari Masik Vinayak Chaturthi

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

Vinayak Chaturthi Puja Vidhi गणेश चतुर्थी पूजा विधि: ब्रह्म मुहर्त में उठ कर स्नान करने के बाद गणेश जी का ध्यान करना चाहिए। विनायक चतुर्थी के दिन गणेश जी को लाल सिंदूर से तिलक लगाएं। ऐसा करने से घर में धन का प्रवाह बढ़ता चला जाएगा। गणेश जी के मंत्र का 108 बार जाप करें। 

PunjabKesari Masik Vinayak Chaturthi

Ganesh mantra मंत्र: ॐ गं गणपतये नमो नम: 

ऐसा माना जाता है की व्रत वाले दिन सुबह जल्दी उठने से इसका दोगुना फल मिलता है और अंत समय में मोक्ष की प्राप्ति होती है। संभव हो तो इस दिन लाल या पीले रंग के कपडे़ पहनें और तांबे के लोटे से सूर्य देवता को जल अर्पित करें। ऐसा करने से व्यक्ति की दिन दोगुनी रात चौगुनी तरक्की होती है। 

Vinayak Chaturthi upay: अगर आपको भी जीवन में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है तो गणेश चतुर्थी के दिन करें ये उपाय- 

PunjabKesari Masik Vinayak Chaturthi

गणेश मंदिर जाकर 1 पानी वाला नारियल और 5 मोदक भोग गणेश जी को भेंट करें। मोदक गणेश जी को बहुत प्रिय हैं। अगर आप मंदिर नहीं जा सकते तो घर पर गणेश जी के चित्रपट अथवा प्रतिमा को भोग लगाकर बांट दें।

Idol of ganesh ji गणेश जी की मूर्ति : घर में तरक्की एवं मान-सम्मान पाने के लिए मूषक पर बैठे गणेश जी की मूर्ति घर लाकर उनकी पूजा करनी चाहिए।

PunjabKesari Masik Vinayak Chaturthi

Related Story

Trending Topics

Pakistan
Lahore Qalandars

Karachi Kings

Match will be start at 12 Mar,2023 09:00 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!