विश्व बैंक की रिपोर्ट में खुलासाः पाकिस्तान में कोविड ने 16 लाख युवाओं को बनाया निकम्मा

Edited By Tanuja,Updated: 20 Feb, 2023 01:47 PM

covid 19 pandemic made 1 6m youth idle in pakistan world bank report

लगभग तीन साल पहले दुनिया को अपनी चपेट में लेने वाली COVID-19 महामारी ने लाखों युवाओं को बेकार कर दिया है...

इस्लामाबाद : लगभग तीन साल पहले दुनिया को अपनी चपेट में लेने वाली COVID-19 महामारी ने लाखों युवाओं को बेकार कर दिया है।  दक्षिण एशिया के युवाओं पर महामारी ने सबसे  बुरा व गंभीर प्रभाव डाला जिससे करोड़ों युवा बेकार हो गए।  द न्यूज इंटरनेशनल ने बताया कि  विश्व बैंक की एक नई रिपोर्ट के अनुसार अकेले पाकिस्तान में 1.6 मिलियन युवा बेकार हैं ।  महामारी के बाद के वैश्विक डेटा का पहला व्यापक विश्लेषण, "संक्षिप्त और पुनर्प्राप्ति: कैसे कोविड ने मानव पूंजी को नष्ट कर दिया और इसके बारे में क्या करना है" गुरुवार को जारी किया गया।

 

इस रिपोर्ट में महामारी से पहले और बाद में पाकिस्तान में स्कूल नामांकन प्रतिशत में भारी बदलाव के बारे में बताया गया है। द न्यूज इंटरनेशनल की रिपोर्ट के अनुसार, एक अध्ययन में पाया गया है कि महामारी के बाद के युग में 2021 के अंत तक पाकिस्तान में पूर्वस्कूली नामांकन में 15 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई है। रिपोर्ट के अनुसार, छह से 14 वर्ष के बीच के पाकिस्तानी बच्चों के नामांकन में स्कूलों के फिर से खुलने के बाद छह प्रतिशत अंक की गिरावट आई है, और अकेले देश में 7.6 मिलियन बच्चे स्कूल से बाहर हो गए हैं। रिपोर्ट प्रमुख विकासात्मक चरणों में युवा लोगों पर महामारी के प्रभाव पर वैश्विक डेटा प्रस्तुत करती है । 

 

  रिपोर्ट में बताया गया कि दक्षिण एशिया में, 1 अप्रैल, 2020 और 31 मार्च, 2022 के बीच, स्कूल 83 प्रतिशत समय के लिए पूरी तरह या आंशिक रूप से बंद थे, जो कि उसी अवधि के 52 प्रतिशत के वैश्विक औसत स्कूलों के बंद होने की तुलना में काफी अधिक है, जैसा कि रिपोर्ट में बताया गया है।  स्कूल जाने की उम्र वाले बच्चों में, स्कूल बंद होने के हर 30 दिनों में औसतन छात्रों के सीखने के लगभग 32 दिनों का नुकसान हुआ।

 

ऐसा इसलिए है क्योंकि स्कूल बंद होने और दूरस्थ शिक्षा के अप्रभावी उपायों के कारण छात्र सीखने से चूक गए और जो उन्होंने पहले ही सीख लिया था उसे भी भूल गए।  प्रेस बयान में दक्षिण एशिया के लिए विश्व बैंक के उपाध्यक्ष मार्टिन रायसर के हवाले से कहा गया, "महामारी ने स्कूलों को बंद कर दिया, नौकरियों को खत्म कर दिया, और कमजोर परिवारों को संकट में डाल दिया, दक्षिण एशिया के लाखों बच्चों और युवाओं को रास्ते से भटका दिया और फलने-फूलने के अवसर खो दिए । ”

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!