जापान के PM  का राजनीतिज्ञ बेटे के खिलाफ बड़ा एक्शन, सरकारी आवास में दोस्तों संग पार्टी की दी सजा

Edited By Tanuja,Updated: 30 May, 2023 01:26 PM

japan pm removes son as aide over controversial residence party

जापान में नेताओं और उनकी फैमिली का बर्ताव बहुत मायने रखता है। जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने सरकारी आवास का दुरुपयोग

इंटरनेशनल डेस्कः जापान में नेताओं और उनकी फैमिली का बर्ताव बहुत मायने रखता है। जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने सरकारी आवास का दुरुपयोग करने पर  बड़े बेटे शोतारो किशिदा के खिलाफ कड़ा एक्शन  लिया है। प्रधानमंत्री ने बेटे शोतारो को इसकी सजा देते हुए  उन्हें  पॉलिटिकल सेक्रेटरी पोस्ट से हटा दिया है। शोतारो ने पिछले साल पिता के ऑफिशियल रेसिडेंस में दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ कुछ फोटो खिंचवाए थे।  इन फोटोग्राफ्स में से एक सीढ़ियों पर था।  इसके अलावा  शोतारो पर फ्रांस में पिता की सरकारी कार इस्तेमाल करने का भी आरोप लगा था। 

PunjabKesari

यह फोटो वायरल हो गया था और खुद प्रधानमंत्री की पार्टी के नेताओं ने इसे गलत हरकत करार दिया था। बाद में फुमियो ने बेटे की इस हरकत पर माफी मांगते हुए जिम्मेदारी ली थी। सोमवार को उन्होंने शोतारो को अपने पॉलिटिकल सेक्रेटरी की पोस्ट से हटा दिया।  शोतारो ने जो फोटोग्राफ्स खिंचवाए थे, उनमें पहली नजर में कुछ गलत नजर नहीं आता। मामला, सिर्फ इतना था कि उन्होंने पिता के ऑफिशियल रेसिडेंस की सीढ़ियों पर फोटो खिंचवाए थे। इन पर लाल कालीन बिछा हुआ है।
जिस अंदाज में शोतारो बैठे थे, वो भी लोगों को पसंद नहीं आया। एक और फोटो में वो दोस्तों के साथ नजर आ रहे थे। ये सभी फोटो दिसंबर में हुई एक इयर एंड पार्टी के थे।

PunjabKesari

प्रधानमंत्री के विरोधियों का कहना था कि प्राइम मिनिस्टर के ऑफिशियल रेसिडेंस की हर जगह इज्जत की जाती है। लिहाजा, शोतारो की यह हरकत प्रधानमंत्री पद का भी अपमान है। शुरुआत में सरकार ने इस मामले को टालने की कोशिश की। बाद में विरोध तेज हो गया। मामला बढ़ने पर फुमियो सोमवार को मीडिया के सामने आए। कहा- बेटे ने जो हरकत की है, मैं उसकी जिम्मेदारी लेता हूं। लोग इससे काफी नाराज हैं। मैं इस मामले को टाल नहीं सकता। हिरोशिमा में पिछले दिनों जी-7 देशों के नेताओं की मीटिंग थी। इसके बाद ही मैंने फैसला कर लिया था कि शातारो को अब इस पद पर नहीं रहना चाहिए। अब यह जिम्मेदारी मैं अपने पर्सनल सेक्रेटरी को दे रहा हूं।

PunjabKesari

फरवरी में जापान के प्रधानमंत्री फ्रांस, ब्रिटेन और कनाडा दौरे पर गए थे। इस विजिट में शोतारो भी पिता के साथ थे। शोतारो ने फ्रांस में शॉपिंग की थी और इस दौरान पिता की ऑफिशियल कार इस्तेमाल की थी। तब भी शोतारो अपोजिशन के निशाने पर आ गए थे। हालांकि, सरकार ने यह कहते हुए उनका बचाव किया था कि बतौर पॉलिटिकल सेक्रेटरी वो पिता के साथ गए थे और शॉपिंग करना गलत नहीं है।  ये फोटो भी पिछले साल दिसंबर का है। विपक्ष का आरोप है कि शोतारो ने पिता के ऑफिशियल रेसिडेंस का गलत इस्तेमाल किया।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!