पाकिस्तानः मस्जिद में आत्मघाती विस्फोट में 46 लोगों की मौत, 100 से अधिक घायल (Video)

Edited By Tanuja,Updated: 30 Jan, 2023 06:02 PM

several injured in suicide bombing inside mosque in pakistan

पाकिस्तान के पेशावर में एक मस्जिद पर आत्मघाती   धमाके में 50 से ज्यादा लोगों के घायल हो गए।  धमाका इतना जोरदार था, की उसकी वजह से मस्जिद...

पेशावरः पाकिस्तान में अशांत खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के पेशावर में उच्च सुरक्षा वाले क्षेत्र में खचाखच भरी एक मस्जिद में सोमवार को दोपहर की नमाज की दौरान एक शक्तिशाली आत्मघाती बम विस्फोट होने से 46 लोगों की मौत हो गयी जबकि 100 अन्य घायल हो गए। सुरक्षा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि अपराह्न 1 बजकर करीब 40 मिनट पर पुलिस लाइन्स क्षेत्र के समीप जब नमाजी ज़ुहर (दोपहर) की नमाज पढ़े रहे थे तब अगली पंक्ति में बैठे आत्मघाती हमलावर ने विस्फोट कर खुद को उड़ा लिया।

PunjabKesari

धमाका इतना जोरदार था, की उसकी वजह से मस्जिद का एक हिस्सा पूरी तरह से ढह गया है। धमाके के वक्त घटनास्थल पर  500 से अधिक लोग उपस्थित थे । ब्लास्ट पेशावर में पुलिस लाइंस के पास में स्थित मस्जिद में जोहर की नमाज के बाद हुआ। घटना का एक वीडियो भी सामने आया है, जिसमें धमाके के बाद अफरा-तफरी का माहौल नजर आ रहा है। 

 

Blast in police lines mosque in #Peshawar, dozen of people injured. pic.twitter.com/TQ0gUcDIV6

— Khurram Iqbal (@khurram143) January 30, 2023

अधिकारियों  के अनुसार नमाजियों में पुलिस, सेना और बम निष्क्रिय दस्ते के कर्मी थे। लेडी रीडिंग अस्पताल के अधिकारियों ने बताया कि अबतक 46 लोगों की जान चली गयी है । हालांकि पेशावर पुलिस ने 38 मृतकों की सूची जारी की है। घायलों में ज्यादातर पुलिसकर्मी हैं। तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान के मृत कमांडर उमर खालिद के एक भाई ने दावा किया कि यह आत्मघाती हमला अफगानिस्तान में पिछले साल अगस्त में मार दिये गये उसके भाई की मौत का बदला है। इस प्रतिबंधित संगठन ने सुरक्षाकर्मियों को निशाना बनाते हुए अतीत में कई आत्मघाती हमले किये हैं। उसे पाकिस्तान तालिबान नाम से भी जाना जाता है।

 

A powerful suicide blast inside a mosque in Peshawar’s Police Lines area on Monday martyred two policemen while more than 70 others were injured.#Peshawar pic.twitter.com/4EahaZmj5o

— KP Tribune (@KPTribune) January 30, 2023


पेशावर के पुलिस अधीक्षक (जांच) शाहजाद कौकब ने मीडिया को बताया कि जब नमाज पढ़ने के लिए मस्जिद में वह दाखिल ही हुए थे तभी यह धमाका हुआ लेकिन सौभाग्य से उनकी जान बच गयी। उनका कार्यालय मस्जिद के समीप ही है। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि विस्फोट से मस्जिद का एक हिस्सा ढ़ह गया और माना जाता है कि कई लोग उसके मलबे के नीचे दबे हैं। उनके अनुसार बम हमलावर पुलिस लाइन्स के अंदर, चार स्तरीय सुरक्षा वाली मस्जिद में घुस गया । कैपिटल सिटी पुलिस अफसर (पेशावर) मुहम्मद इजाज खान का हवाला देते हुए डॉन अखबार ने खबर दी कि कई जवान मलबे के नीचे दबे हैं तथा बचावकर्मी उन्हें बाहर निकालने की कोशिश कर रहे हैं। 

PunjabKesari

वहीं, इमरान खान ने आतंकवादी आत्मघाती हमले की निंदा की और उन्होंने पीड़ित परिवारों के प्रति सहानुभूति भी व्यक्त की। इमरान खान ने कहा कि पेशावर की पुलिस लाइन मस्जिद में ज़ुहर की नमाज के दौरान हुए आतंकी आत्मघाती हमले की निंदा करता हूं। मेरी प्रार्थना और संवेदनाएं पीड़ित परिवारों के साथ हैं। यह जरूरी है कि हम अपनी खुफिया जानकारी जुटाने में सुधार करें और आतंकवाद के बढ़ते खतरे से निपटने के लिए अपने पुलिस बलों को उचित रूप से तैयार करें।

 

Blast in Mosque at Peshawar Police Lines .

Allah Rehem! pic.twitter.com/rIprCZRz3N

— MNA (@Engr_Naveed111) January 30, 2023

 

खान ने बताया कि धमाके के समय इलाके में 300-400 पुलिस अधिकारी मौजूद थे । उन्होंने कहा, ‘‘ यह स्पष्ट है कि सुरक्षा चूक हुई है।'' प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने यह कहते हुए इस हमले की कड़ी निंदा की कि इस घटना के पीछे जिन हमलावरों का हाथ है, उनका ‘‘इस्लाम से कोई लेना-देना नहीं है।'' उन्होंने कहा, ‘‘ आतंकवादी उन लोगों को निशाना बनाकर डर पैदा करना चाहते हैं जो पाकिस्तान की रक्षा करने का कर्तव्य निभाते हैं।''

PunjabKesari

उन्होंने कहा कि विस्फोट में मारे गये लोगों की शहादत व्यर्थ नहीं जाएगी। उन्होंने कहा, ‘‘ समूचा राष्ट्र आतंकवाद की इस बुराई के विरूद्ध लड़ाई में एकजुट है।''  बता दें कि  इससे पहले पाकिस्तान में मस्जिद पर हमले के मामले सामने आते रहे हैं।16 मई 2022 को पाकिस्तान के कराची में एक ब्लास्ट हुआ था।  यहां MA जिन्ना रोड पर मेमन मस्जिद के पास विस्फोट हुआ था, इसमें एक महिला की मौत हो गई थी जबकि 8 लोग जख्मी हो गए थे।  घायलों में एक पुलिसकर्मी भी शामिल था।

 

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!