अमेरिका के ‘मिडवेस्ट' और ‘साउथ' में बवंडर ने मचाई तबाही, 18 लोगों की मौत

Edited By Pardeep,Updated: 02 Apr, 2023 07:03 AM

tornado wreaks havoc in america s midwest and south 18 people died

अमेरिका के ‘मिडवेस्ट-साउथ' में शुक्रवार को आए बवंडर (टॉरनेडो) ने भारी तबाही मचाई है। टेनेसी में शनिवार को बवंडर संबंधी घटनाओं में सात लोगों की मौत की पुष्टि के बाद अब तक कम से कम 18 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि कई अन्य घायल हुए हैं।

लिटिल रॉकः अमेरिका के ‘मिडवेस्ट-साउथ' में शुक्रवार को आए बवंडर (टॉरनेडो) ने भारी तबाही मचाई है। टेनेसी में शनिवार को बवंडर संबंधी घटनाओं में सात लोगों की मौत की पुष्टि के बाद अब तक कम से कम 18 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि कई अन्य घायल हुए हैं। इन शक्तिशाली बवंडर से अमेरिका के‘मिडवेस्ट-साउथ' में कई मकान और शॉपिंग सेंटर धाराशायी हो गए और इलिनोइस में ‘हेवी मेटल्स' संगीत कार्यक्रम के दौरान थियेटर की छत गिर गई। 

मैकनेरी काउंटी में सात लोगों की मौत
एडम्सविले के मेयर डेविड लेकनर ने पुष्टि की कि मैकनेरी काउंटी में सात लोगों की मौत हुई है। लेकनर ने कहा कि ज्यादातर नुकसान घरों और रिहायशी इलाकों में हुआ है। पूरे इलाके में शुक्रवार की रात मची तबाही के बाद आपात सेवा के कर्मी शनिवार सुबह तबाही का आकलन कर रहे हैं। तूफान प्रणाली के प्रभावी होने से उठे बवंडरों से साउथ के मैदानों के जंगलों में आग लगने की घटना हुई है। ऊपरी ‘मिडवेस्ट' में भी स्थिति खराब है। मिडवेस्ट अमेरिका के जनगणना ब्यूरो के चार जनगणना क्षेत्रों में से एक है। यह देश के उत्तरी मध्य के भाग में स्थित है। 

क्रॉस काउंटी की सरकारी अधिकारी एली लॉन्ग ने केएआईटी-टीवी को बताया कि मरने वालों में अरकांसास के छोटे शहर विन के चार लोग शामिल हैं। इनके अलावा अलाबामा, इलिनोइस, इंडियाना और लिटिल रॉक क्षेत्र में अन्य मौतों की खबर है। वेन शहर की पार्षद लीजा पॉवेल कार्टर ने कहा कि टेनेसी की मेम्फिस शहर से करीब 80 किलोमीटर पश्चिम स्थित उनके शहर में बिजली नहीं है और सड़क मलबे से भरी हैं। उन्होंने शुक्रवार को कहा, ‘‘मैं भयभीत हूं और घर की तलाश कर रही हूं लेकिन घर नहीं मिल रहा। वेन (शहर) भी नष्ट हो गया...घर तबाह हो गए हैं, पेड़ सड़कों पर गिर गए हैं।'' 

कई मकान तबाह, कुछ लोग अब भी लापता
आपात प्रबंधन के निदेशक जिम पिरटले ने शनिवार सुबह एसोसिएटेड प्रेस को ई-मेल के जरिये बताया कि तूफान की वजह से इंडियानर की सुलिवियन काउंटी में तीन लोगों की मौत हुई है। कई मकान तबाह हुए हैं और कुछ लोग अब भी लापता हैं। उन्होंने बताया कि सुलिवियन, इंडियानापोलिस से करीब 150 किलोमीटर दक्षिण पश्चिम है। प्राधिकारियों ने बताया कि लिटिल रॉक में कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो गई और 24 से अधिक लोग घायल हो गए, जिनमें से कुछ की हालत गंभीर है। अरकंसास राज्य के विन में भी तूफान ने काफी तबाही मचाई। प्राधिकारियों ने बताया कि विने में दो लोगों की मौत हो गई, जबकि कई मकान ढह गए और लोग मलबे में दब गए। 

प्राधिकारियों ने बताया कि इलिनोइस के बेलविदेरे में शुक्रवार रात बवंडर की चपेट में आने से एक थिएटर की छत गिर गई, जिसके कारण एक व्यक्ति की मौत हो गई और 28 लोग घायल हो गए। बेलविदेरे पुलिस विभाग ने बताया कि भारी तूफान की वजह से छत गिरी और थियेटर से स्थानीय समयानुसार शाम सात बजकर 48 मिनट से मदद के लिए कॉल आने लगे। विभाग ने बताया कि शुरुआती आकलन के मुताबिक यह नुकसान बवंडर की वजह से हुआ। उन्होंने बताया कि शिकागो से करीब 113 किलोमीटर दूर स्थित अपोलो थियेटर की छत हेवी मेटल संगीत के दौरान गिरी और घटना के समय मौके पर 260 लोग मौजूद थे। बेलविदरे के पुलिस प्रमुख शेन वुडी ने बताया कि छत गिरने के बाद ‘‘वहां पर अफरा-तफरी की स्थिति थी।'' 

अरकांसास में करीब 90 हजार घरों की बिजली गुल 
अरकांसास राज्य में करीब 90 हजार घरों की बिजली गुल हो गई है। ओकलाहोमा में तेज हवाओं से घांस में लगी आग तेज हो गई है और ओकलाहोमा शहर के पूर्वोत्तर के लोगों को अपने-अपने घर खाली करने की अपील की गई है। इलिनोइस में वुडफोर्ड काउंटी आपात प्रबंधन एजेंसी के प्रमुख राडार ऑपरेटर बेन वेगनर ने कहा कि रोनोक, पियोरिया के पूर्वोत्तर में कई घरों को नुकसान पहुंचा है और करीब 1,09,000 घरों की बिजली गुल हो गई है। आयोवा, मिसौरी, टेनेसी, विस्कॉन्सिन, इंडियाना और टेक्सास में भी नुकसान की खबरें हैं। बवंडर और तूफान की वजह से शिकागो हवाई अड्डे पर विमानों का आगमन औसतन दो घंटे की देरी से हो रहा है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!