रूसी रक्षा प्रमुख का दावा- यूक्रेन ‘डर्टी बम' के जरिए उकसाने की कर रहा तैयारी

Edited By Pardeep,Updated: 24 Oct, 2022 06:42 AM

ukraine preparing to provoke with dirty bomb russian defense chief

रूस के रक्षा प्रमुख ने रविवार को दावा किया कि यूक्रेन एक रेडियोधर्मी उपकरण का इस्तेमाल कर उसे उकसाने की तैयारी कर रहा है। उनके इस दावे से मास्को और यूक्रेन के बीच बढ़ता तनाव

कीवः रूस के रक्षा प्रमुख ने रविवार को दावा किया कि यूक्रेन एक रेडियोधर्मी उपकरण का इस्तेमाल कर उसे उकसाने की तैयारी कर रहा है। उनके इस दावे से मास्को और यूक्रेन के बीच बढ़ता तनाव प्रदर्शित हो रहा है। यूक्रेन के दक्षिणी हिस्से में आगे बढ़ रहे यूक्रेनी सैनिकों को रोकने में रूस संघर्ष कर रहा है और हर जगह यूक्रेनी सेना को रोकने के लिए रक्षात्मक मोर्चा बना रहा है। 

रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु ने यूक्रेन द्वारा उकसाए जाने का आरोप ब्रिटेन, फ्रांस और तुर्की के अपने समकक्षों को किये गये फॉन कॉल में लगाया है। उन्होंने तीन दिनों में किये गये अपने दूसरे कॉल में अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन से भी बातचीत की, लेकिन इस बारे में रूस की एक विज्ञप्ति में यह नहीं बताया गया कि ‘डर्टी बम' का जिक्र उनकी बातचीत में किया गया, या नहीं। 

‘डर्टी बम' एक ऐसा उपकरण है जो रेडियोधर्मी पदार्थों को बिखेरने में विस्फोटकों का इस्तेमाल करता है। यह बम परमाणु विस्फोट जितना विनाशकारी प्रभाव वाला नहीं होता, लेकिन यह रेडियोधर्मी संदूषण से एक बड़े क्षेत्र को प्रदूषित कर सकता है। 

रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि शोइगु ने एक ‘डर्टी बम' सहित संभावित यूक्रेनी उकसावे के बारे में चिता जताई है। ब्रिटेन ने इन दावों को सिरे से खारिज कर दिया है। ब्रिटिश रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि ब्रिटेन के रक्षा मंत्री बेन वालेस के साथ शोइगु ने अपनी बातचीत में आरोप लगाया कि यूक्रेन पश्चिमी देशों के इशारे पर ऐसा करने की योजना बना रहा है। 

मंत्रालय ने कहा, ‘‘रक्षा मंत्री ने यूक्रेन के लिए ब्रिटेन और व्यापक अंतरराष्ट्रीय समर्थन को भी दोहराया तथा तनाव घटाने की इच्छा जाहिर की।'' यूक्रेन के राष्ट्रपति के सलाहकार मायखैलो पोडोलयाक ने भी शोइगु के दावों को खारिज कर दिया है। 

फ्रांसीसी सशस्त्र बलों के मंत्रालय ने कहा कि शोइगु ने अपने समकक्ष सेबेस्टिन लेकोरनु से कहा है कि यूक्रेन में स्थिति तेजी से बदतर हो रही है और अनियंत्रित तनाव की ओर बढ़ रही है। रूसी अधिकारियों ने बार-बार दावा किया है कि यूक्रेन एक ‘डर्टी बम' का इस्तेमाल कर सकता है और इसके लिए मास्को को जिम्मेदार ठहरा सकता है। 

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!