कौन बनेगा मिजोरम का मुख्यमंत्री? 40 सीटों के लिए मतगणना शुरू, ZPM ने 19 सीट पर बढ़त बनाई

Edited By Pardeep,Updated: 04 Dec, 2023 09:01 AM

counting of votes for mizoram assembly elections today

विधानसभा चुनाव पांच राज्यों तेलंगाना, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और मिजोरम में हुए थे। पांचों राज्यों की काउंटिंग एक साथ 3 दिसंबर को होनी थी लेकिन मिजोरम का काउंटिंग टाल दी गई थी।

आइजोलः विधानसभा चुनाव पांच राज्यों तेलंगाना, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और मिजोरम में हुए थे। पांचों राज्यों की काउंटिंग एक साथ 3 दिसंबर को होनी थी लेकिन मिजोरम का काउंटिंग टाल दी गई थी।   मणिपुर विधानसभा चुनाव 2023 की मतगणना आइजोल डीसी दफ्तर में शुरू हो गई है. जिसके लिए सभी 11 जिलों में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। 
 

अभी तक आए रुझानों के अनुसार, जोरम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM) ने 19 सीट पर बढ़त बनाए रखी है। सत्ताधारी मिजो नेशनल फ्रंट (MNF) 9 सीटों पर आगे है। वहीं कांग्रेस को पांच पर बढ़त मिली है। 

राज्य में विधानसभा की 40 सीटों के लिए 7 नवंबर को मतदान हुआ था. यहां मिजो नेशनल फ्रंट और जोरम पीपुल्स मूवमेंट के बीच मुख्य मुकाबला माना जा रहा है. भाजपा और कांग्रेस भी यह चुनाव लड़ रही हैं।


PunjabKesari

गौरतलब है कि 40 सदस्यीय विधानसभा के लिए चार प्रमुख दावेदार मैदान में हैं। इसमें सत्तारूढ़ मिज़ो नेशनल फ्रंट (MNF), कांग्रेस, भारतीय जनता पार्टी (BJP) और ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM) शामिल है। प्रमुख एग्जिट पोल में तीनों पार्टियों के बीच कड़ी टक्कर का अनुमान जताया गया है। मिजोरम के अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी एच लियानजेला ने मीडिया को बताया कि कड़ी सुरक्षा के बीच सभी 13 केंद्रों पर सुबह आठ बजे मतगणना शुरू होगी। उन्होंने कहा कि इन 13 केंद्रों पर 40 विधानसभा सीट में से प्रत्येक के लिए एक मतगणना हॉल बनाया गया है। सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती होगी और सुबह 8.30 बजे से ईवीएम में पड़े वोटों की गिनती शुरू होगी।

PunjabKesari

एच लियानजेला ने कहा कि 12 विधानसभा क्षेत्रों वाले आइजोल जिले में तीन मतगणना केंद्र जबकि 10 अन्य जिलों में एक-एक केंद्र स्थापित किया गया है। उन्होंने कहा कि कुछ सीट पर जहां मतदाताओं की संख्या कम है, केवल दो दौर की गिनती होगी, लेकिन अधिकांश निर्वाचन क्षेत्रों में पांच दौर की गिनती होगी। 

PunjabKesari

मतगणना प्रक्रिया में 4,000 से अधिक कर्मी शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि कुल मिलाकर, ईवीएम के लिए 399 टेबल और डाक मतपत्रों की गिनती के लिए 56 टेबल होंगी। मिजोरम विधानसभा के लिए मतदान सात नवंबर को हुआ था और राज्य के 8.57 लाख मतदाताओं में से 80 प्रतिशत से अधिक ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। चुनाव में 18 महिलाओं सहित कुल 174 उम्मीदवार मैदान में हैं। एमएनएफ, जेडपीएम और कांग्रेस ने 40-40 सीटों पर चुनाव लड़ा, जबकि भाजपा ने 13 सीटों पर उम्मीदवार उतारे। मिजोरम में पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ने वाली आम आदमी पार्टी (आप) ने चार सीटों पर चुनाव लड़ा। इसके अलावा 17 निर्दलीय उम्मीदवार भी मैदान में थे। 
 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!