जी20 फ्रेमवर्क वर्किंग ग्रुप की दूसरी बैठक में प्रतिनिधियों ने ऊर्जा सुरक्षा, जलवायु परिवर्तन पर की चर्चा

Edited By Tanuja,Updated: 26 Mar, 2023 12:48 PM

delegates discuss energy security climat at second g20 fwg meet

G20 फ्रेमवर्क वर्किंग ग्रुप की दो दिवसीय दूसरी  बैठक शनिवार को चैन्नई में संपन्न हुई। भारत की G20 प्रेसीडेंसी के तहत बैठक की सह-...

 इंटरनेशनल डेस्कः G20 फ्रेमवर्क वर्किंग ग्रुप की दो दिवसीय दूसरी  बैठक शनिवार को चैन्नई में संपन्न हुई। भारत की G20 प्रेसीडेंसी के तहत बैठक की सह-अध्यक्षता मुख्य आर्थिक सलाहकार, वी. अनंत नागेश्वरन और यूके ट्रेजरी के मुख्य आर्थिक सलाहकार क्लेयर लोम्बाडेर्ली ने की।  बैठक में सदस्यों ने खाद्य और ऊर्जा असुरक्षा, जलवायु परिवर्तन और संक्रमण के व्यापक आर्थिक परिणामों सहित वर्ष के लिए महत्वपूर्ण डिलिवरेबल्स के लिए आगे बढ़ने पर सहमति जताई। बैठक में G20 सदस्य देशों, आमंत्रितों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के लगभग 87 प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

 

फ्रेमवर्क वर्किंग ग्रुप वैश्विक व्यापक आर्थिक मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करता है और इस बात पर विचार-विमर्श करता है कि कैसे मजबूत, टिकाऊ, संतुलित और समावेशी विकास (एसएसबीआईजी) हासिल करने के लिए नीतिगत सहयोग को बढ़ाया जा सकता है। बैठक के एजेंडे में वैश्विक आर्थिक दृष्टिकोण और जोखिमों पर चर्चा शामिल थी, जिसमें मुद्रास्फीति, खाद्य और ऊर्जा असुरक्षा, जलवायु परिवर्तन और संक्रमण नीतियों के मैक्रोइकॉनॉमिक प्रभाव पर विशेष जोर दिया गया। इसके अलावा, डब्ल्यूबीजी, आईमएफ, एफएओ, आईईए, एनजीएफएस और ओईसीडी सहित कई अंतर्राष्ट्रीय संगठनों ने फ्रेमवर्क वर्किं ग ग्रुप के परिणामों को सूचित करने के लिए इन मुद्दों पर विस्तृत तकनीकी प्रस्तुतियां दीं।

 

वैश्विक आर्थिक दृष्टिकोण और जोखिमों पर चर्चा ने वैश्विक मुद्रास्फीति को प्रबंधित करने के प्रयासों को जारी रखने और उभरते वित्तीय जोखिमों के प्रति सतर्क रहने की जरूरत पर बल दिया। सदस्यों ने इस बात पर भी विचार-विमर्श किया कि कैसे कई अर्थव्यवस्थाओं में खाद्य और ऊर्जा की कीमतें ऊंची बनी हुई हैं, जो असुरक्षित देशों को असमान रूप से प्रभावित कर रही हैं। चर्चाओं में मुश्किल व्यापार-बंद देशों पर भी प्रकाश डाला गया, क्योंकि वे स्वच्छ ऊर्जा में परिवर्तन के लिए दीर्घकालिक संरचनात्मक सुधारों के साथ अल्पकालिक ऊर्जा सुरक्षा को संतुलित करते हैं।

 

महत्वपूर्ण खनिजों की उपलब्धता और पहुंच सुनिश्चित करने के साथ-साथ निवेश की जरूरतों को पूरा करने के लिए घरेलू बचत पैदा करने के साथ-साथ संक्रमण के लिए आर्थिक विकास को बढ़ावा देना भी ऐसे मुद्दे थे, जिन पर चर्चा चली। इससे पहले, मीडिया से बात करते हुए नागेश्वरन ने कहा कि फ्रेमवर्क वर्किं ग ग्रुप के फैसले केवल अनुशंसात्मक हैं। इसके अलावा, संयुक्त अरब अमीरात के सहयोग से जलवायु परिवर्तन और ट्रांजिशन मार्गो के व्यापक आर्थिक प्रभाव पर एक पैनल चर्चा भी आयोजित की गई। सत्र का उद्देश्य जलवायु परिवर्तन के दौरान देशों के सामने आने वाली चुनौतियों की सामूहिक समझ विकसित करना और जलवायु नीति कार्रवाई और संक्रमण मार्गो के आसपास मैक्रोइकोनॉमिक्स पर चर्चा शुरू करना है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!