माफिया अतीक अहमद से छुड़ाई गई जमीन पर तैयार हुए फ्लैट, भगवा रंग पर सियासत हुई तेज

Edited By Yaspal,Updated: 02 Jun, 2023 10:27 PM

flats built on the land freed from mafia atiq ahmed

माफिया अतीक अहमद के कब्जे से मुक्त कराई गई जमीन पर गरीबों के लिए आवास बनकर तैयार हो गए हैं। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने साल 2021 में इसकी नीवं रखी थी

नेशनल डेस्कः माफिया अतीक अहमद के कब्जे से मुक्त कराई गई जमीन पर गरीबों के लिए आवास बनकर तैयार हो गए हैं। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने साल 2021 में इसकी नीवं रखी थी। संगम नगरी प्रयागराज के पॉश इलाके लूकरगंज में माफिया अतीक अहमद के कब्जे से मुक्त कराई गई 1731 वर्ग मीटर जमीन पर प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के तहत 76 फ्लैट बनाए गए हैं। इन फ्लैटों के रंग रोगन का काम अब अंतिम दौर में है। लेकिन प्रयागराज विकास प्राधिकरण द्वारा इसकी दीवारों को भगवा रंग में रंगे जाने को लेकर सियासी बखेड़ा खड़ा हो गया है।

समाजवादी पार्टी ने योगी सरकार पर बड़ा हमला बोला है। समाजवादी पार्टी के निवर्तमान प्रदेश सचिव नरेंद्र सिंह ने बीजेपी सरकार पर पीएम शहरी आवास योजना के भगवाकरण का गंभीर आरोप लगाया हैष उन्होंने कहा है कि समाजवादी सरकार में भी तमाम योजनाएं चलाई गई और प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री आवास बनाए गए थे, लेकिन उनकी सरकार में लाल और हरे रंग को लेकर राजनीति नहीं की गई। सपा नेता ने आरोप लगाया है कि धरती का हरा रंग है, लेकिन अगर बीजेपी नेताओं का बस चले तो उसका भी वह भगवाकरण कर दें।

फ्लैट के लिए लोगों में दिख रहा क्रेज
वहीं प्रयागराज विकास प्राधिकरण के सचिव अजीत सिंह का कहना है किप्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के अंतर्गत अफॉर्डेबल हाउसिंग स्कीम के तहत माफिया अतीक अहमद के कब्जे से मुक्त कराई गई जमीन पर कुल 76 फ्लैट बनाए गए हैं। 4 मंजिला बिल्डिंग के दो टावर बनकर लगभग तैयार हो गए हैं। एक फ्लैट लगभग 41 वर्ग मीटर में बनकर तैयार हुआ है, जिसमें 2 कमरे, किचन और टॉयलेट बना है। उनके मुताबिक प्रदेश ही नहीं बल्कि देश का यह पहला ऐसा प्रोजेक्ट है जो कि किसी माफिया के कब्जे से सरकारी जमीन को मुक्त कराकर गरीबों के लिए आशियाना बनाया गया है।

इस प्रोजेक्ट का शिलान्यास 26 दिसंबर 2021 को खुद सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने हाथों किया था। इन फ्लैटों को पाने के लिए लोगों में क्रेज का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि 76 फ्लैटों के लिए 6060 लोगों ने आवेदन किया था। उनके मुताबिक लॉटरी के माध्यम से जल्द ही फ्लैटों का आवंटन किया जाएगा।

सचिव के मुताबिक लॉटरी के माध्यम से चयनित आवंटी को सिर्फ साढ़े तीन लाख रुपये देने होंगे, जबकि इन फ्लैटों पर डेढ़ लाख की सब्सिडी केंद्र सरकार और एक लाख की सब्सिडी राज्य सरकार वहन करेगी। इसके अलावा भी प्रयागराज विकास प्राधिकरण ने इस बिल्डिंग में कई काम कराए हैं। इस बिल्डिंग में 76 परिवारों के रहने के लिए पूरा इंतजाम रहेगा। यह बिल्डिंग पूरी तरह से ग्रीन बिल्डिंग होगी। लोगों के लिए कॉमन हाल और पार्किंग की भी सुविधा उपलब्ध होगी।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!