PM ने 20 लोगों और हमने लाखों कश्मीरी युवाओं के साथ तिरंगा फहराया, 52 साल हो गए मेरे पास घर नहीं...बोले राहुल गांधी

Edited By Seema Sharma,Updated: 26 Feb, 2023 04:01 PM

pm hoisted the tricolor with 20 people rahul gandhi

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने श्रीनगर में भाजपा के महज 15-20 लोगों के साथ तिरंगा फहराया था, लेकिन हमने कश्मीर के लाखों युवाओं के जरिए तिरंगा फहराया।

नेशनल डेस्क: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने श्रीनगर में भाजपा के महज 15-20 लोगों के साथ तिरंगा फहराया था, लेकिन हमने कश्मीर के लाखों युवाओं के जरिए तिरंगा फहराया। उन्होंने चीन के संदर्भ में विदेश मंत्री एस. जयशंकर के एक बयान का हवाला देते हुए कहा, ‘‘जो आपसे कमजोर है उससे ही लड़ोगे तो इसे कायरता कहा जाता है, यह राष्ट्रवाद नहीं है।''.'रायपुर में चल रहा कांग्रेस महाधिवेशन का रविवार को आखिरी दिन था। इस दौरान राहुल गांधी ने अपने संबोधन में कहा कि हम सत्याग्रही हैं और भाजपा-आरएसएस वाले सत्ताग्रही हैं। 

 

10 दिनों में घंमड हुआ खत्म

राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा का जिक्र करते हुए कहा, 'आपने केरल में वोट रेस देखी होगी, उस समय जब में वोट में बैठा था, पूरी टीम के साथ में रोइंग कर रहा था, मेरे पैर में भयंकर दर्द था। ऊपरी तौर पर फोटो में मैं मुस्कुरा रहा था, लेकिन दिल के अंदर मुझे रोना आ रहा था। राहुल ने बताया कि यह एक पुरानी चोट थी, जो कॉलेज में फुटबॉल खेलते समय घुटने में लगी थी। सालों से उस चोट में दर्द नहीं था लेकिन जैसे ही मैंने यात्रा शुरू की, अचानक दर्द वापस आ गया। आप (कार्यकर्ता) मेरे परिवार हो, इसलिए आपसे कह सकता हूं, सुबह उठकर सोचता था कि कैसे चला जाए, फिर सोचता था कि 25 किलोमीटर की नहीं, 3 हजार 500 किलोमीटर की बात है। कैसे चलूंगा?

 

राहुल ने कहा कि इस यात्रा से पहले मुझमें घमंड था कि मैं काफी फिट आदमी हूं। 10-12 किलोमीटर ऐसे ही दौड़ लेता हूं। मैंने सोचा था, 10-12 किलोमीटर चल लेता हूं तो 20-25 किलोमीटर चलना कौन-सी बड़ी बात है। कंटनेर से उतरता था, चलना शुरू करता था, लोगों से मिलता था। पहले 10-15 दिनों में अहंकार और घमंड सब गायब हो गया। इसलिए गायब हो गया, क्योंकि भारत माता ने मुझे मैसेज दिया कि तुम अगर निकले हो, कन्याकुमारी से कश्मीर तक चलने निकले हो तो दिल से घमंड निकालो, नहीं तो मत चलो। 

 

मेरे पास घर नहीं

राहुल गांधी ने भाषण में कहा कि 52 साल हो गए मेरे पास घर नहीं है और परिवार के पास जो घर है वो इलाहाबाद में है, वो भी घर नहीं है। 120 तुगलक लेन मेरा घर नहीं है, जब पदयात्रा में निकला तो सोचा मेरी जिम्मेदारी क्या है? मैंने कहा कि मेरे साइड में और आगे पीछे जो खाली जगह है, जिसमे हिंदुस्तान के लोग मिलने आएंगे। अगले चार महीने के लिए हमारा वो घर हमारे साथ चलेगा। इस घर में जो भी आएगा अमीर-गरीब, बुजुर्ग युवा हो या बच्चा किसी भी धर्म और स्टेट का जानवर हो, उसे ये लगना चाहिए कि मैं आज अपने घर आया हूं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!