चेन्नई: PM मोदी ने सेना को सौंपा M-1A अर्जुन टैंक, पुलवामा शहीद जवानों को दी श्रद्धांजलि

Edited By Seema Sharma,Updated: 14 Feb, 2021 03:01 PM

pm modi in tamilnadu

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई पहुंच सेना को अर्जुन टैंक मार्क-1A सौंपा। पीएम मोदी ने सबसे पहले अर्जुन टैंक (Mk-1A) का निरीक्षण किया और टैंक की सलामी भी स्वीकार की। इस दौरान उन्होंने वहां मौजूद सैन्य अधिकारियों से...

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई पहुंच सेना को अर्जुन टैंक मार्क-1A सौंपा। पीएम मोदी ने सबसे पहले अर्जुन टैंक (Mk-1A) का निरीक्षण किया और टैंक की सलामी भी स्वीकार की। इस दौरान उन्होंने वहां मौजूद सैन्य अधिकारियों से बात भी की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चेन्नई में सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे को अर्जुन मेन बैटल टैंक सौंपा। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने पुलवामा हमले में शहीद हुए केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के जवानों को श्रद्धांजलि।

PunjabKesari

चेन्नई में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करने के दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि कोई भारतीय इस दिन को भूल नहीं सकता। दो साल पहले पुलवामा में हमला हुआ था। हम सभी शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं। हमें अपने सुरक्षा बलों पर गर्व है और उनकी बहादुरी आने वाली पीढ़ियों को प्रेरणा देती रहेगी।''

PunjabKesari

पीएम मोदी ने कहा कि देश के सशस्त्र बलों ने बार-बार साबित किया है कि वे ‘हमारी मातृभूमि' की रक्षा करने में पूरी तरह से सक्षम हैं। रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (DRDO) के यहां स्थित युद्धक वाहन अनुसंधान एवं विकास प्रतिष्ठान द्वारा निर्मित इस अत्याधुनिक टैंक का डिजाइन देश में ही तैयार और विकसित किया गया है। इस परियोजना में 15 शैक्षणिक संस्थान, आठ प्रयोगशालाएं और कई सुक्ष्म एवं लघु उद्योग प्रतिष्ठान भी शामिल थे।

PunjabKesari

चेन्नई को पीएम मोदी की सौगातें

  • तमिलनाडु में चेन्नई मेट्रो रेल के पहले चरण के चरण के विस्तार का उद्घाटन किया और रेलवे समेत अलग-अलग क्षेत्रों की विभिन्न परियोजनाओं की आधारशिला रखी। 
  • नेहरू इंडोर स्टेडियम में हुए भव्य समारोह में मोदी ने उत्तरी चेन्नई में वाशरमैनपेट को विमको नगर से जोड़ने वाले मेट्रो के 9.01 किलोमीर लंबे भाग का उद्घाटन किया। इस परियोजना में 3,770 करोड़ रुपए का खर्च आया है। 
  • चेन्नई बीच अट्टीपट्टू की चौथी लाइन और विल्लुपुर की मयलादुथुरई तंजावुर/मयलादुथुरई तिरुवुर एकल रेल लाइन के विद्युतीकरण को राष्ट्र के नाम समर्पित किया।
  •  आईआईटी मद्रास में एक डिस्कवरी कैंपस की आधारशिला भी रखी, जिसका निर्माण पहले चरण में 1,000 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से नजदीकी थय्यूर में किया जाएगा। कैंपस का निर्माण दो लाख वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में किया जाएगा।

PunjabKesari

कार्यक्रम में तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित, मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी, उप मुख्यमंत्री ओ पन्नीरसेल्वम तथा मंत्रिमंडल के अन्य सदस्य, सत्तारूढ़ अन्नाद्रमुक के वरिष्ठ नेता एम थंबीदुरई, के पी मनुस्वामी और गठबंधन में शामिल दलों के नेताओं ने शिरकत की। इससे पहले प्रधानमंत्री यहां हवाई अड्डे से आईएनएस अदयार हेलीकॉप्टर में सवार होकर समारोह स्थल पहुंचे। पीएम मोदी, पलानीस्वामी और पन्नीरसेल्वम ने एक कार्यक्रम में दिवंगत मुख्यमंत्रियों एम जी रामचंद्रन (अन्नाद्रमुक के संस्थापक) और जे जयललिता की तस्वीरों पर पुष्पांजलि अर्पित की।

PunjabKesari

बता दें कि तमिलनाडु में विधानसभा चुनाव होने हैं और भाजपा यहां संभावनाएं तलाश रही है। भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृह मंत्री अमित शाह भी तमिलनाडु में दौरा कर चुके हैं। शाह ने अपने दौरे के दौरान कहा था कि मुख्यमंत्री पलानीस्वामी के नेतृत्व में उनका गठबंधन तमिलनाडु में सरकार बनाने जा रहा है। भाजपा के अलावा कांग्रेस भी तमिलनाडु में नजरें गढ़ाए हुए हैं। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी दो बार तमिलनाडु दौरे पर जा चुके हैं। वे जल्लीकट्टू कार्यक्रम में भी शामिल हुए थे।

PunjabKesari
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!