PM मोदी से एक मुलाकात और ब्रिटेन का अहम फैसला, ऋषि सुनक ने भारतीयों को दी 3000 वीजा की मंजूरी

Edited By Seema Sharma,Updated: 16 Nov, 2022 08:58 AM

rishi sunak approves 3000 visas for indians

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंडोनेशिया के बाली में G-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने पहुंचे हुए हैं। उन्होंने मंगलवार को G-20 शिखर सम्मेलन से इतर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंडोनेशिया के बाली में G-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने पहुंचे हुए हैं। उन्होंने मंगलवार को G-20 शिखर सम्मेलन से इतर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और कई अन्य वैश्विक नेताओं के साथ अनौपचारिक बातचीत की और विभिन्न मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से पीएम मोदी काफी देर तक बातचीत करते दिखे।

 

ब्रिटिश पीएम का पदभार संभालने के बाद ऋषि सुनक की पीएम मोदी के साथ यह पहली मुलाकात थी। वहीं ब्रिटेन पीएम ऋषि सुनक ने मंगलवार को भारत के युवा पेशेवरों को हर साल UK में काम करने के लिए 3,000 वीजा के लिए हरी झंडी दे दी है। ब्रिटिश सरकार ने कहा कि भारत इस तरह की योजना से लाभान्वित होने वाला पहला देश है। UK के प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से बयान आया है कि आज यूके-इंडिया यंग प्रोफेशनल्स स्कीम (UK-India Young Professionals Scheme) की पुष्टि की गई, जिसमें 18-30 साल के शिक्षित भारतीय नागरिकों को 3,000 वीजा और दो साल तक काम करने की पेशकश की गई है। 

 

यूके-इंडिया यंग प्रोफेशनल्स स्कीम क्या

नई यूके-इंडिया यंग प्रोफेशनल्स स्कीम के तहत ब्रिटेन 18-30 वर्षीय डिग्री-शिक्षित भारतीय नागरिकों को दो साल तक यूके में रहने और काम करने के लिए यूके आने के लिए सालाना 3,000 वीजा की पेशकश करेगा। डाउनिंग स्ट्रीट ने एक बयान में कहा, योजना का शुभारंभ भारत के साथ हमारे द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने की दिशा में महत्वपूर्ण क्षण है। इससे भारत-प्रशांत क्षेत्र के साथ दोनों देशों की अर्थव्यवस्थाओं को मजबूत करने में भी मदद मिलेगी।

 

बता दें कि UK में सभी अंतर्राष्ट्रीय छात्रों में से लगभग एक चौथाई भारत से हैं। ब्रिटेन वर्तमान में भारत के साथ एक व्यापार समझौते पर बातचीत कर रहा है। यदि दोनों देशों में सहमति बनती है तो यह भारत का एक यूरोपीय देश के साथ अपनी तरह का पहला सौदा होगा। UK PMO ने कहा कि मई 2021 में यूके और भारत के बीच एक ऐतिहासिक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए थे, जिसका उद्देश्य हमारे देशों के बीच गतिशीलता बढ़ाना था।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!