तेलंगानाः पुलिस ने हैदराबाद से एक व्यक्ति को किया गिरफ्तार, करीब 67 करोड़ लोगों का डेटा बेचने का आरोप

Edited By Yaspal,Updated: 01 Apr, 2023 07:41 PM

telangana police arrested a person from hyderabad

तेलंगाना की साइबराबाद पुलिस ने शनिवार को बताया कि उसने 24 राज्यों तथा आठ महानगरों के 66.9 करोड़ व्यक्तियों और निजी संगठनों का निजी व गोपनीय डेटा चुराने, अपने पास रखने और बेचने के आरोप में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है

नेशनल डेस्कः तेलंगाना की साइबराबाद पुलिस ने शनिवार को बताया कि उसने 24 राज्यों तथा आठ महानगरों के 66.9 करोड़ व्यक्तियों और निजी संगठनों का निजी व गोपनीय डेटा चुराने, अपने पास रखने और बेचने के आरोप में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। पुलिस की ओर से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि आरोपी विनय भारद्वाज के पास से शिक्षा-प्रौद्योगिकी संगठनों के छात्रों का डेटा मिला है।

विज्ञप्ति के अनुसार, उसने जीएसटी, विभिन्न राज्यों के सड़क परिवहन संगठनों, प्रमुख ई-कॉमर्स पोर्टल, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और फिनटेक कंपनियों जैसे प्रमुख संगठनों का उपभोक्ता/ ग्राहक डेटा भी अपने पास रख रखा था। शुक्रवार को गिरफ्तार किए गए आरोपी को 104 श्रेणियों में रखे गए लगभग 66.9 करोड़ व्यक्तियों व संगठनों का निजी तथा गोपनीय डेटा बेचते हुए पाया गया।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि आरोपी के पास मौजूद कुछ महत्वपूर्ण डेटा में रक्षा कर्मियों, सरकारी कर्मचारियों, पैनकार्ड धारकों, नौवीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों, वरिष्ठ नागरिकों, दिल्ली के बिजली उपभोक्ताओं, डी-मैट खाताधारकों, विभिन्न व्यक्तियों, नीट छात्रों, अमीर व्यक्तियों, बीमाधारकों, क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड धारकों का डेटा और मोबाइल नंबर शामिल हैं।

पुलिस ने दो मोबाइल फोन और दो लैपटॉप तथा सरकारी, निजी संगठनों और व्यक्तियों की संवेदनशील जानकारी वाली एक सौ से अधिक श्रेणियों के डेटा जब्त किए। आरोपी हरियाणा के फरीदाबाद में एक वेबसाइट "इंस्पायरवेब्ज़" के माध्यम से अपना काम कर रहा था और ‘क्लाउड ड्राइव लिंक' के माध्यम से ग्राहकों को डेटा बेच रहा था। पुलिस ने दो मोबाइल फोन, दो लैपटॉप और सरकारी, निजी संगठनों और व्यक्तियों की संवेदनशील जानकारी जब्त की है।

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!