संसद का बजट सत्र : राष्ट्रपति मुर्मू आज दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में देंगी अभिभाषण, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

Edited By Pardeep,Updated: 31 Jan, 2023 05:41 AM

today president murmu will address the joint sitting of both the houses

संसद का बजट सत्र मंगलवार से शुरू हो रहा है जिस दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में अपना पहला अभिभाषण देंगी। सत्र के दौरान सरकार की नजर राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव और वित्त वर्ष 2023-24 के आम बजट आदि पर सुचारू...

नेशनल डेस्कः संसद का बजट सत्र मंगलवार से शुरू हो रहा है जिस दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में अपना पहला अभिभाषण देंगी। सत्र के दौरान सरकार की नजर राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव और वित्त वर्ष 2023-24 के आम बजट आदि पर सुचारू रूप से चर्चा कराने पर रहेगी। 
PunjabKesari
बलात्कार मामले में आसाराम दोषी, कोर्ट आज करेगा सजा का ऐलान 
गुजरात में गांधीनगर की एक अदालत ने स्वयंभू बाबा आसाराम बापू को एक महिला शिष्या के साथ बलात्कार के मामले में सोमवार को दोषी ठहराया। आसाराम के खिलाफ यह मामला 2013 में दर्ज किया गया था। सत्र न्यायाधीश डी के सोनी मंगलवार (31 जनवरी) को सज़ा सुनाएंगे। अदालत ने सबूतों के अभाव में आसाराम की पत्नी समेत छह अन्य आरोपियों को बरी कर दिया।  

जमशेदपुर-कोलकाता के बीच आज से हवाई यात्रा शुरु, मुख्यमंत्री सोरेन करेंगे उद्घाटन 
झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन मंगलवार को क्षेत्रीय संपर्क योजना उड़ान के तहत जमशेदपुर-कोलकाता के बीच उड़ान सेवा की शुरुआत करेंगे। अहमदाबाद स्थित एयरलाइंस इंडियावन एयर ने सोमवार को कहा कि वह अपनी उड़ान शुरू करके झारखंड और पश्चिम बंगाल में अपनी कनेक्टिविटी का विस्तार करेगी। सोरेन सोनारी एयरोड्रम में उड़ान का उद्घाटन करेंगे।  

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने किया चुनावी राजनीति से संन्यास लेने का ऐलान 
कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने सोमवार को चुनावी राजनीति से संन्यास लेने की घोषणा की। येदियुरप्पा बीजेपी की केंद्रीय संसदीय समिति के सदस्य भी हैं। संन्यास का ऐलान करने के बाद उन्होंने साफ किया कि वह राजनीति में बने रहेंगे। 

अब संसद भवन की कैंटीन में मिलेगी बाजरे की खिचड़ी समेत यह व्यंजन
संसद भवन की कैंटीन में अब खाने की सूची में ज्वार उपमा से लेकर बाजरे की खिचड़ी, रागी के लड्डू, बाजरे का चूरमा के अलावा बाजरे की राब और रागी मटर के शोरबे जैसे मोटे अनाज से बने ढेरों व्यंजनों को शामिल किया जाएगा। सरकार द्वारा मोटे अनाज को प्रोत्साहित करने के बीच लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने 31 जनवरी से प्रारंभ हो रहे बजट सत्र से सांसदों, कर्मचारियों एवं आगंतुकों के लिये कैंटीन में रागी, ज्वार, बाजरा, राजगीरा, कंगनी आदि से बने व्यंजन परोसने की व्यवस्था की है। 

ममता बनर्जी आज रहेंगी मालदा दौरे पर
ममता बनर्जी मंगलवार को मालदा जाएंगी, जहां उनकी जन वितरण सभा होने वाली है। मालदा में मुख्यमंत्री द्वारा 'दुआरे सरकार' (द्वार पर सरकार) योजना के तहत प्रदान की जाने वाली सेवाओं का वितरण किया जाएगा। इसके अलावा वहां निर्धारित छात्रों के लिए साइकिल वितरण कार्यक्रम का भी आयोजन होगा। जिसके बाद मुख्यमंत्री बोलपुर लौटेंगी। 

सर्वदलीय बैठक में विपक्षी दलों ने अडाणी ग्रुप का उठाया मुद्दा, सरकार ने मांगा सहयोग
संसद के बजट सत्र से पहले सोमवार को सरकार द्वारा बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में विपक्षी दलों ने अदाणी समूह से जुड़ा विषय, कुछ राज्यों में राज्यपालों के कामकाज, जाति आधारित गणना और महिला आरक्षण विधेयक पारित कराने का मुद्दा उठाया। वहीं, सरकार ने कहा कि वह संसद में नियमों के तहत हर मुद्दे पर चर्चा करने के लिए तैयार है और सदन सुचारू रूप से चलाने में सहयोग चाहती है।

एयर मार्शल ए पी सिंह होंगे वायु सेना उप प्रमुख, एयर मार्शल संदीप सिंह की लेंगे जगह
एयर मार्शल ए पी सिंह को भारतीय वायुसेना का नया उप प्रमुख नियुक्त किया गया है। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। ए पी सिंह एयर मार्शल संदीप सिंह का स्थान लेंगे, जो मंगलवार को सेवानिवृत्त होंगे। अधिकारियों ने बताया कि एयर मार्शल ए पी सिंह वर्तमान में मध्य वायु कमान के एयर ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ के रूप में कार्यरत हैं और वह बुधवार को उप प्रमुख का पदभार संभालेंगे।

चुनाव आयोग ने लक्षद्वीप उपचुनाव पर लगाई रोक, केरल हाईकोर्ट के आदेश के बाद लिया फैसला
निर्वाचन आयोग ने लक्षद्वीप लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र (अनुसूचित जनजाति) के निर्वाचित सदस्य मोहम्मद फैजल पडिप्पुरा को दोषी करार दिए जाने के फैसले और उनकी सजा को केरल हाईकोर्ट द्वारा निलंबित किए जाने के मद्देनजर वहां उपचुनाव कराने का निर्णय रोक लिया है। चुनाव आयोग ने सोमवार को जारी एक विज्ञप्ति में कहा कि केरल हाईकोर्ट, एर्नाकुलम के 25 जनवरी के फैसले को द्दष्टिगत रखते हुए आयोग ने वहां उपचुनाव रोकने और उसके लिए अधिसूचना जारी करने की प्रक्रिया को स्थगित करने का फैसला किया है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!