चीन पर दबाव बढ़ाएंगे ट्रंप

Edited By Punjab Kesari,Updated: 25 Oct, 2017 12:10 PM

trump to demand china does more to rein in kim

व्हाइट हाउस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया किअगले महीने चीन की यात्रा पर आ रहे अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने समकक्ष शी जिनपिंग से उत्तर कोरिया को समझाने के लिए दबाव बनाएंगे...

वॉशिंगटनः व्हाइट हाउस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया किअगले महीने चीन की यात्रा पर आ रहे अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने समकक्ष शी जिनपिंग से उत्तर कोरिया को समझाने के लिए दबाव बनाएंगे। अधिकारी ने कहा कि उत्तर कोरियाई मसले को सुलझाने में चीन की मदद का लिया जाना अमरीकी रणनीति का हिस्सा है। इस यात्रा के दौरान ट्रंप का फोकस परमाणु और बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण के मसलों पर उत्तर कोरिया को अलग-थलग करना भी है। 
PunjabKesari
यही नहीं ट्रंप अपने चीनी समकक्ष से उत्तर कोरिया के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र के सभी प्रस्तावों मुकम्मल तौर पर लागू करने की अपील कर सकते हैं। उत्तर कोरिया पर अधिक दबाव बनाया जा सके इसके लिए वे जिनपिंग से दूसरे कदमों को उठाने का आग्रह भी कर सकते हैं। बता दें कि उत्तर कोरिया का इकलौता सहयोगी चीन है जो अलग-थलग पड़े इस देश से 90 फीसदी तक व्यापार करता है।

ट्रंप की यात्रा से पहले चीन ने भी सकारात्मक संदेश दिया है। उसने कहा है कि वह संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रतिबंधों को कड़ाई से लागू करेगा। यही नहीं उसने भरोसा भी दिया है कि उत्तर कोरिया से तेल, कोयला, कपड़ा और समुद्री खाद्य पदार्थों के व्यापार पर रोक लगी रहेगी। उत्तर कोरियाई खतरे के मद्देनजर दक्षिण कोरिया, अमरीका और जापान ने मंगलवार से 2  दिवसीय मिसाइल ट्रैकिंग ड्रिल की शुरुआत कर दी है। दक्षिण कोरियाई सेना ने एक बयान जारी कर यह जानकारी दी है। बयान के मुताबिक, यह युद्धाभ्यास दक्षिण कोरिया और जापान के तटीय इलाकों में होगा।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!