7 करोड़ रुपए में मिलती है इस परफ्यूम की एक शीशी, जानिए ऐसा क्या है खास

Edited By Supreet Kaur,Updated: 26 Dec, 2019 11:52 AM

a bottle of this perfume is available for rs 7 crores

एक अच्छा इंप्रेशन जमाने में परफ्यूम का बहुत बड़ा हाथ होता है। यही वजह है कि फ्रैग्रेंस और डियोडरेंट मार्केट तेजी से बढ़ रहा है। भारत में भी ग्राहक लक्जरी परफ्यूम्स को खरीद रहे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया का सबसे महंगा परफ्यूम कौन सा है।

नई दिल्लीः एक अच्छा इंप्रेशन जमाने में परफ्यूम का बहुत बड़ा हाथ होता है। यही वजह है कि फ्रैग्रेंस और डियोडरेंट मार्केट तेजी से बढ़ रहा है। भारत में भी ग्राहक लक्जरी परफ्यूम्स को खरीद रहे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया का सबसे महंगा परफ्यूम कौन सा है। दुनिया का सबसे महंगा परफ्यूम डीकेएनवाई गोल्डन डेलीशियस मिलियन डॉलर फ्रैगनेंस बॉटल (DKNY Golden Delicious Million Dollar Fragrance Bottle) है। इस परफ्यूम की एक शीशी की कीमत 10 लाख डाॅलर यानी 7 करोड़ रुपए है।

PunjabKesari

परफ्यूम की खासियत
इस परफ्यूम काे नामी डिजायनर DKNY ने मशहूर ज्वेलरी डिजायनर Martin Katz के साथ मिलकर तैयार किया है। इसकी बाेतल के ढक्कन में 2.43 कैरट का येलो कैनरी डायमंड लगा है। शीशी पर 4.03 कैरट का रोज-कट डायमंड, 3.07 कैरट का ओवल-कट रूबी, ब्राजील से लाया गया 1.06 कैरट का परइबा टूर्मालीन, चार रोज-कट डायमंड, ऑस्ट्रेलिया से लाए गए 15 गुलाबी डायमंड, श्रीलंका से लाए गए 7.18 कैरट का ओवल काबोकॉन मूंगा और 2,700 व्हाइट डायमंड समेत 183 पीले पुखराज पत्थरों से सजावट कर न्यूयॉर्क की स्काईलाइन बनाई गई है। इस शीशी को तैयार करने में 1500 घंटे लगे। इसे बेचकर जो रकम मिली उसे ‘Action Against Hunger’ चैरिटी संस्था को दे दिया गया।

PunjabKesari

दुनिया के टॉप 5 महंगे परफ्यूम

  • क्लाइव क्रिस्चियन नंबर 1 इंपीरियल मैजेस्टी परफ्यूम यह दुनिया का दूसरा सबसे महंगा पर्फ्यूम है। महिलाओं के इस पर्फ्यूम की कीमत 12,721 डॉलर यानी 9.34 लाख रुपए प्रति औंस है। एक औंस 28 ग्राम के बराबर होता है। इसकी शीशी 18 कैरट सोने से बनी है और इसमें पांच कैरट का ब्रिलियंट कट डायमंड जड़ा है।
  • बैकारेट ले लार्मेस सेक्रीस डी थीबेस दुनिया का तीसरा सबसे महंगा पर्फ्यूम प्रति औंस पांच लाख रुपए का आता है। इसकी शीशी Baccarat कंपनी के एक्सपर्ट्स द्वारा तैयार की गई है और इसके ढक्कन पर दुर्लभ पत्थरों में से एक एमेथीस्ट क्रिस्टल लगा है।
  • शनेल ग्रांड एक्सट्रैट पर्फ्यूम इंडस्ट्री के सबसे प्रसिद्ध ब्रांड शनेल का यह पर्फ्यूम दुनिया में चाैथा सबसे महंगा परफ्यूम है। इसकी कीमत 3.08 लाख रुपए है। शनेल ने इसे 1921 में बनाया था। महिलाओं के इस इत्र को ताजे फूलों के पराग से बनाया गया था। इसे खूबसूरती से तराशी हुई शीशी में पैक किया गया है। आज भी इत्र के शौकीन लोग इसे अपने कलेक्शन में जोड़ने को बेताब रहते हैं।
  • क्लाइव क्रिस्चियन नंबर 1 2001 और 2006 में यह इत्र दुनिया का सबसे महंगा इत्र था। फिलहाल यह 1.57 लाख रुपए प्रति औंस कीमत में मिलता है और पांचवां सबसे महंगा इत्र है। इस इत्र को क्रिस्टल की शीशी में पैक किया गया है जिसका ढक्कन 24 कैरट गोल्ड प्लेटिड स्टर्लिंग सिल्वर और सॉलिटेयर डायमंड से बना है।

PunjabKesari

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!