बैंकों ने बट्टे-खाते में डाले 62 हजार करोड़ रुपए के लोन, मेहुल चोकसी सबसे बड़ा डिफॉल्टर

Edited By jyoti choudhary,Updated: 05 Feb, 2021 06:05 PM

banks have written off a loan of 62 thousand crores

पंजाब नैशनल बैंक (PNB) घोटाले का मुख्य आरोपी मेहुल चोकसी विलफुल डिफॉल्टर्स (जानबूझकर पैसा नहीं लौटाने) की सूची में टॉप पर है। उनकी कंपनी की कंपनी गीतांजलि जेम्स पर बैंकों का 5071 करोड़ रुपए का लोन एनपीए (फंसा कर्ज) बन चुका है।

बिजनेस डेस्कः पंजाब नैशनल बैंक (PNB) घोटाले का मुख्य आरोपी मेहुल चोकसी विलफुल डिफॉल्टर्स (जानबूझकर पैसा नहीं लौटाने) की सूची में टॉप पर है। उनकी कंपनी की कंपनी गीतांजलि जेम्स पर बैंकों का 5071 करोड़ रुपए का लोन एनपीए (फंसा कर्ज) बन चुका है। इसमें से 622 करोड़ रुपए का लोन बैंक बट्टे-खाते में डाल चुके हैं। चोकसी भारत से भाग गया था और जांच एजेंसियों के मुताबिक पर कैरेबियाई देश एंटीगा में रह रहा है।

यह भी पढ़ें- रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं, FY22 में 10.5% GDP ग्रोथ का अनुमान: RBI

बैंकों ने टॉप 100 Wilful defaulters यानी जानबूझकर लोन न लौटाने वाले कारोबारियों का 62 हजार करोड़ रुपए का लोन बट्टे-खाते में डाल दिया है। आरबीआई ने आरटीआई कार्यकर्ता विश्वनाथ गोस्वामी को दी जानकारी में यह खुलासा किया है। इनमें जतिन मेहता की कंपनी Winsome Diamonds and Jewellery टॉप पर है। बैंकों ने इस कंपनी का 3098 करोड़ रुपए का लोन बट्टे-खाते में डाला है।

यह भी पढ़ें- EPFO का बड़ा खुलासा! मोटी सैलरी वाले 1.23 लाख लोगों के PF अकाउंट में जमा हैं 62,500 करोड़ रुपए

इसी तरह बासमती चावल कंपनी REI Agro का 2789 करोड़ रुपए का लोन, केमिकल कंपनी Kudos Chemie का 1979 करोड़ रुपए, कंस्ट्रक्शन कंपनी Zoom Developers का 1927 करोड़ रुपए और शिपबिल्डिंग कंपनी ABG Shipyard का 1875 करोड़ रुपए का लोन भी बैंकों ने बट्टे-खाते में डाला है।

यह भी पढ़ें- आईएमएफ ने भारत के वृद्धि पर केंद्रित बजट का स्वागत किया 

भगोड़े कारोबारी विजय माल्या की बंद हो चुकी किंगफिशर एयरलाइंस का 1314 करोड़ रुपए का लोन भी बैंकों को बट्टे-खाते में डालना पड़ा है। आरबीआई ने सुप्रीम कोर्ट के 2015 के एक फैसले का हवाला देते हुए विदेशी कर्जदारों के नाम का खुलासा नहीं किया है। हालांकि लोन को बट्टे-खाते में डालने का मतलब यह नहीं है कि इसे माफ कर दिया गया है। इससे बैंकों को अपनी बैलेंस शीट दुरुस्त करने में मदद मिलती है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!