EPFO: आपके PF खाते में जल्द ही पैसा डालने जा रही है मोदी सरकार

Edited By jyoti choudhary,Updated: 06 Nov, 2020 05:21 PM

epfo modi government is going to add money to your pf account soon

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) दिवाली तक अपने सदस्य कर्मचारियों को 8.50 फीसदी ब्याज की पहली किस्त उनके PF खाते में ट्रांसफर करेगा। संगठन की ओर से फिलहाल उनके खाते में उनकी जमा राशि पर 8.15 फीसदी की दर से जो ब्याज होगा, उसका भुगतान किया जाएगा।

बिजनेस डेस्कः कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) दिवाली तक अपने सदस्य कर्मचारियों को 8.50 फीसदी ब्याज की पहली किस्त उनके PF खाते में ट्रांसफर करेगा। संगठन की ओर से फिलहाल उनके खाते में उनकी जमा राशि पर 8.15 फीसदी की दर से जो ब्याज होगा, उसका भुगतान किया जाएगा। सरकार हर साल पीएफ रकम पर ब्याज देती है। इसी के तहत इस साल भी सरकार ब्याज दे रही है।

दरअसल, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के लाखों भविष्य निधि (PF) खाताधारक कर्मचारियों के PF खातों में ब्याज का पैसा डाला जाएगा। ईपीएफओ ने इसकी घोषणा पिछले महीने ही कर दी थी कि पीएफ खाताधारक कर्मचारियों के PF खातों में दिवाली से पहले ब्याज का पैसा ट्रांसफर कर दिया जाएगा। इसलिए पीएफ खाताधारक कर्मचारियों को अपना PF अकाउंट फिलहाल अपडेट कर लेना चाहिए।

यह भी पढ़ें- दिवाली से पहले 60 लाख पेंशनर्स को सरकार दे सकती है दोगुनी पेंशन का तोहफा

दिवाली से पहले डाला जाएगा ब्याज का पैसा
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन दिवाली तक अपने सदस्य कर्मचारियों को 8.50 फीसदी ब्याज की पहली किस्त उनके PF खाते में ट्रांसफर करेगा। संगठन की ओर से फिलहाल उनके खाते में उनकी जमा राशि पर 8.15 फीसदी की दर से जो ब्याज होगा, उसका भुगतान किया जाएगा। सरकार हर साल पीएफ रकम पर ब्याज देती है। इसी के तहत इस साल भी सरकार ब्याज दे रही है।

यह भी पढ़ें- प्याज की कीमतों पर अंकुश लगाने के लिए NAFED ने बनाई योजना, जल्द कम होंगी कीमतें

दो किस्तों में दी जाएगी ब्याज की रकम
पीएफ पर ब्याज की रकम वित्त वर्ष 2019-20 की है। इस बार 8.50 फीसदी की तय दर से कर्मचारियों को उनकी जमा रकम पर ब्याज दिया जा रहा है। यह ब्याज दो किस्तों में दिया जाएगा। ब्याज की पहली किस्त के रूप में जमा राशि पर 8.15 फीसदी की दर से पैसा कर्मचारियों के खाते में दिवाली से पहले ट्रांसफर कर दी जाएगी। बाकी के 0.35 फीसदी ब्याज का भुगतान इस साल के अंत में दिसंबर तक अंशधारकों के ईपीएफ खातों में कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें- वर्क फ्रॉम होम को लेकर सरकार का बड़ा ऐलान, जारी किए नए नियम

PF में जमा रकम जानने के लिए करना होगा ये काम
अपने पासबुक में पीएफ रकम की जानकारी हासिल करने के लिए सबसे पहले https://www.epfindia.gov.in/site_en/ लिंक पर क्लिक करना होगा। इस लिंक पर जाने के बाद दाहिनी तरफ नीले डैशबोर्ड में ई-पासबुक का विकल्प आएगा। इस विकल्प को क्‍लिक करने के बाद https://passbook.epfindia.gov.in/MemberPassBook/Login.jsp लिंक खुलेगा। लिंक पर लॉगइन आईडी और पासवर्ड का विकल्प आएगा। इस विकल्प में आपको UAN नंबर और पासवर्ड डालना होगा। इसके बाद अगले स्‍टेप में अपनी पासबुक को देखने के लिए मेंबर आईडी का चुनाव करना होगा।

पासबुक पीडीएफ फॉर्मेट में होती है, जिसे आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है। अगर कर्मचारियों को हिंदी में जानकारी चाहिए तो वे EPFOHO UAN HIN लिखकर 7738299899 पर भेज सकते हैं। इसी तरह अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल देकर भी जमा रकम की जानकारी हासिल कर सकते हैं। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!