भारतीय अर्थव्यवस्था में होगी तेज रिकवरी, Moody’s ने GDP ग्रोथ के अनुमान में किया सुधार

Edited By jyoti choudhary,Updated: 20 Nov, 2020 10:47 AM

moody s improves gdp growth estimates for indian economy

ग्लोबल रेटिंग एजेंसियां भारतीय अर्थव्यवस्था में तेज रिकवरी के संकेत देख रही हैं। ग्लोबल रिसर्च फर्म और रेटिंग एजेंसी गोल्डमैन सैक्स के बाद एक और ग्लोबल रेटिंग एजेंसी मूडीज ने भी FY2021 के लिए भारत के जीडीपी फॉरकास्ट में सुधार किया है।

बिजनेस डेस्कः ग्लोबल रेटिंग एजेंसियां भारतीय अर्थव्यवस्था में तेज रिकवरी के संकेत देख रही हैं। ग्लोबल रिसर्च फर्म और रेटिंग एजेंसी गोल्डमैन सैक्स के बाद एक और ग्लोबल रेटिंग एजेंसी मूडीज ने भी FY2021 के लिए भारत के जीडीपी फॉरकास्ट में सुधार किया है। मूडीज ने वित्त वर्ष 2021 के लिए भारत के इकोनॉमिक ग्रोथ के आकलन को सुधारते हुए इंडियन इकोनॉमी में माइनस 10.6% ग्रोथ का अनुमान लगाया है। सितंबर में एजेंसी ने भारतीय अर्थव्यवस्था में -11.5% गिरावट आने का अनुमान लगाया था। मूडीज ने वित्त वर्ष 2021-22 के लिए GDP ग्रोथ का अनुमान 10.8% लगाया है। एजेंसी की कहना है कि अगले साल भारतीय अर्थव्यवस्था 10.8% रफ्तार से विकास करेगी। मूडीज ने सितंबर में वर्ष 2021-22 के लिए GDP ग्रोथ का अनुमान 10.6% लगाया था। 

यह भी पढ़ें-  EPFO पेंशनर्स ध्यान दें- खो गया है पेंशन का PPO नंबर, घर बैठे दोबारा करें हासिल

मूडीज ने जीडीपी फॉरकास्ट में यह सुधार केंद्र सरकार द्वारा तीसरे राहत पैकेज की घोषणा के बाद किया है। मूडीज ने कहा, पिछले सप्ताह मोदी सरकार द्वारा 2,65,000 करोड़ रुपए के राहत पैकेज से देश के मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में सुधार आएगा और यह तेजी से ग्रोथ करेगा। एजेंसी ने कहा कि सरकार द्वारा 10 सेक्टर्स के लिए पीएलआई (PLI) स्कीम शुरू करने से भी मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर को मजबूती मिलेगा जो देश के GDP में 15% से अधिक योगदान देता है। 

यह भी पढ़ें- गोल्ड में निवेश से फायदाः सोने ने इस साल दिया 32% रिटर्न, 2011 के बाद सबसे ज्यादा

इस वजह से किया GDP forecast में सुधार
तमाम रेटिंग एजेंसियों का कहना है कि इस वित्त वर्ष के सेकेंड हाफ में भारतीय अर्थव्यवस्था में रिकॉर्ड तेजी आएगी। अक्टूबर में जहां परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (PMI) ग्रोथ के मामले में 13 साल का रिकॉर्ड तोड़ते हुए 58 अंक तक पहुंच गया, वहीं 6 महीने में पहली बार सिंतबर में इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन इंडेक्स (IIP) में 0.2% की तेजी देखने को मिली। मूडीज से पहले रेटिंग एजेंसी गोल्डमैन सैक्स (Goldman Sachs) ने FY2021 के लिए भारत के जीडीपी फॉरकास्ट में सुधार करते हुए इंडियन इकोनॉमी में माइनस 10.3% ग्रोथ का अनुमान लगाया था। जबकि, सितंबर में एजेंसी ने भारतीय अर्थव्यवस्था में -14.8% गिरावट आने का अनुमान लगाया था। 

यह भी पढ़ें-  दिवाली के बाद भी आलू-प्याज की कीमतों में बढ़ोतरी, सिर्फ 13 दिन में बढ़ें 19-20 रु किलो तक दाम

Goldman Sachs ने अपना रिपोर्ट में कहा था कि अगले वित्त वर्ष यानी 2021-22 में GDP में 13% सुधार आने का अनुमान लगाया है। इससे पहले सितंबर में एजेंसी ने कहा कि था अगले वित्त वर्ष में भारत की GDP में 10.9% का सुधार आएगा। रेटिंग एजेंसी गोल्डमैन सैक्स का कहना है कि अगले वित्त वर्ष में भारतीय अर्थव्यवस्था दुनिया में सबसे तेजी से ग्रोथ करेगी। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!