श्रीलंका में पेट्रोल-डीजल हुआ महंगा, 450 रुपए लीटर के पार पहुंची कीमत

Edited By jyoti choudhary,Updated: 26 Jun, 2022 04:36 PM

petrol and diesel become expensive in sri lanka price has crossed

आर्थिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका के बुरे दिन खत्म होने का नाम नहीं ले रहे हैं। श्रीलंका में पेट्रोल की कीमत में 50 श्रीलंकाई रुपए और डीजल की कीमतों में 60 श्रीलंकाई रुपए की बढ़ोतरी हुई है। पड़ोसी देश में पिछले दो महीनों में तीसरी बार ईंधन की कीमतें...

नई दिल्लीः आर्थिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका के बुरे दिन खत्म होने का नाम नहीं ले रहे हैं। श्रीलंका में पेट्रोल की कीमत में 50 श्रीलंकाई रुपए और डीजल की कीमतों में 60 श्रीलंकाई रुपए की बढ़ोतरी हुई है। पड़ोसी देश में पिछले दो महीनों में तीसरी बार ईंधन की कीमतें बढ़ाई गई हैं।

सार्वजनिक क्षेत्र के ईंधन विक्रेता सीलोन पेट्रोलियम कॉरपोरेशन (सीपीसी) ने कहा कि कीमतों में बढ़ोतरी रविवार रात दो बजे से लागू हो गई है। लंका आईओसी ने भी इसी अनुपात में कीमतों में बढ़ोतरी की है। इस बढ़ोतरी के साथ पेट्रोल की कीमत 470 श्रीलंकाई रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत 460 श्रीलंकाई रुपए प्रति लीटर हो गई है।

श्रीलंका में लोगों के पास विदेशी मुद्रा की सीमा घटाई गई
विदेशी मुद्रा के गहरे संकट से जूझ रहे श्रीलंका में एक व्यक्ति के पास रखी जाने वाली विदेशी मुद्रा की सीमा घटा दी गई है। अब एक व्यक्ति के पास अधिकतम 10,000 डॉलर की विदेशी मुद्रा ही रह सकती है। श्रीलंका सरकार ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि श्रीलंका में रहने वाले या वहां के किसी व्यक्ति द्वारा अपने कब्जे में रखी गई विदेशी मुद्रा की मात्रा को 15,000 अमेरिकी डॉलर से घटाकर 10,000 अमेरिकी डॉलर कर दिया गया है।

श्रीलंका सरकार ने खाद्य और ईंधन सहित जरूरी वस्तुओं के आयात के लिए जरूरी विदेशी मुद्रा भंडार बनाए रखने के मकसद से यह सीमा लागू की है। गंभीर विदेशी मुद्रा संकट का सामना कर रहे श्रीलंका को अप्रैल में अपने अंतरराष्ट्रीय ऋण की चूक के लिए मजबूर होना पड़ा था। वित्त मंत्रालय का भी दायित्व संभालने वाले प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे की तरफ से जारी इस आदेश में कहा गया है कि औपचारिक बैंकिंग प्रणाली में विदेशी मुद्रा को आकर्षित करने के इरादे से विदेशी मुद्रा अधिनियम के तहत विदेशी मुद्रा रखने की सीमा घटाई जा रही है।
 

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!